Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kareena Kapoor Birthday: सेक्स वर्कर बनकर करीना ने मचाया था तहलका, इन किरदारों ने भी खूब भरी बेबो की तिजोरी

करीना कपूर खान आज किसी परिचय का मोहताज बनकर नहीं रह गई हैं। उन्होंने अपनी फिल्मी च्वाइस के दम पर खुद को बाकी एक्ट्रेस से अलग और नामचीन साबित किया है। आज एक्ट्रेस का बर्थडे है। इस खास मौके पर हम द बकिंघम मर्डर्स एक्ट्रेस की उन मूवीज की बात करेंगे जिसकी वजह से आज वह इतनी बड़ी स्टार बन पाई हैं।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sat, 21 Sep 2024 12:50 PM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान. फोटो क्रेडिट- जागरण ग्राफिक्स

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Kareena Kapoor Birthday: बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शुमार करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) ने एक्टिंग की दुनिया में अमिट छाप छोड़ी है। उन्होंने करियर की शुरुआत में ही कुछ ऐस किरदार निभाए, जिन्हें करियर में पीक पर आने के बाद भी कई अभिनेत्रियां निभाने से डरती हैं।

कजरारी आंखों वाली करीना कपूर खान का आज बर्थडे है। यह साल उनके लिए काफी खास है क्योंकि इसी साल उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में 25 साल भी पूरे कर लिए हैं। बेबो उन चुनिंदा एक्ट्रेस में शुमार रही हैं, जो न सिर्फ बिंदास बातें करती हैं, बल्कि बिंदास होकर रोल्स भी बोल्ड चुनती हैं। उनके कुछ दमदार किरदार पर नजर डालें, तो पाएंगे कि नामी खानदान से होने के बावजूद करीना ने करियर की शुरुआत में प्रॉस्टिट्यूट जैसे कुछ बेहद बोल्ड रोल कर रिस्क लिया था, जिन्होंने न सिर्फ उनकी इमेज बदली, बल्कि स्ट्रॉन्ग एक्ट्रेस के रूप में उन्हें स्थापित भी किया।

कभी खुशी कभी गम (2001)

पारिवारिक मूल्यों को मॉर्डन टच देती बनी फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' में करीना का रोल भले ही शाह रुख खान और काजोल से छोटा था, लेकिन जब 'पू' बन उन्होंने स्क्रीन पर एंट्री ली, तो लोग तालियां बजाने से खुद को रोक नहीं पाए। जब ये फिल्म रिलीज हुई थी, तब करीना सिर्फ 21 वर्ष की थीं।

चमेली (2003)

'तलाश' के बाद 'चमेली' करीना कपूर की वह दूसरी फिल्म रही, जिसमें उन्होंने प्रॉस्टिट्यूट का किरदार निभाया था। 'चमेली' करीना की वह फिल्म मानी जाती है, जिसने उनकी स्क्रीन पर तगड़ी और स्पॉइल ब्रैट लड़की की इमेज को तोड़ा था। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर स्पेशल जूरी अवॉर्ड से नवाजा गया था।

जब वी मेट (2007)

करीना कपूर की बेस्ट फिल्मों की बात हो, तो उसका जिक्र 'जब वी मेट' के बिना अधूरा है। यह बेबो की वो फिल्म है, जिसने उनके करियर को एक नई उड़ान भी दी और उन्हें 100 करोड़ी एक्ट्रेस क्लब में शामिल किया। यहां तक कि शाहिद कपूर ने कह दिया था कि करीना के अलावा कोई और एक्ट्रेस 'गीत' के रोल को उस खूबसूरती से नहीं निभा पाती, जैसा करीना के निभाया। इस मूवी के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड मिला था।

टशन (2008)

'टशन' करीना की वो फिल्म है, जिसमें साइज जीरो शेप के साथ स्क्रीन पर आकर उन्होंने सबको हैरान कर दिया था। उन्होंने ही इंडस्ट्री में साइज जीरो का ट्रेंड भी शुरू किया। यही वह फिल्म भी है, जहां से करीना की सैफ के साथ लव स्टोरी शुरू हुई थी। इस मल्टीस्टारर मूवी में करीना ने अपने हटके लुक से खूब सुर्खियां बटोरी थीं।

गोलमाल रिटर्न्स (2008)

बोल्ड और बिंदास रोल करने वालीं करीना कपूर खान ने कॉमेडी जेनर में भी हाथ आजमाया है। 'गोलमाल रिटर्न्स' में बेबो ने एकता नाम की लड़की का किरदार निभाया था, जो गालियां देने में माहिर है और हर दिन उसके मुंह से एक नई गाली निकलती है। फिल्म की बॉक्स ऑफिस सक्सेस के साथ ही करीना की परफॉर्मेंस ने भी खूब तारीफ बटोरी।

3 इडियट्स (2009)

राजकुमार हिरानी के डायरेक्शन में बनी '3 इडियट्स' में करीना ने आमिर की मंगेतर का किरदार निभाया था, जो पेशे से डॉक्टर है। कॉमेडी और सीख से भरपूर इस मूवी में करीना पहली बार चश्मिश लड़की के रोल में नजर आई थीं।

हीरोइन (2012)

मधुर भंडारकर की इस फिल्म में करीना ने बॉलीवुड एक्ट्रेस का किरदार निभाया था, जिसके करियर ग्राफ को ऊंचाई से गिरते हुए दिखाया गया था।

तलाश (2012) 

वह फिल्म जिसमें आमिर खान (Aamir Khan) जैसे दिग्गज अभिनेता हों, उसमें किसी और कलाकार का चमक पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 2002 में आई तलाश फिल्म में करीना कपूर ने पहली बार प्रॉस्टिट्यूट का रोल प्ले किया था। करियर की शुरुआत में इतना तगड़ा रोल करीना ने इतनी खूबसूरती से प्ले किया कि उन पर से नजरें हटा पाना मुश्किल हो गया।

की एंड का (2016)

स्क्रीन पर अपने को-स्टार्स के आगे कैसे टिकना है, ये करीना को अच्छी तरह से आता है। 'की एंड का' में करीना ने गोल ओरिएंटेड लड़की का रोल प्ले किया था, जो कमा कर घर संभालती है और उसका पति हाउसपति है। करीना की स्ट्रॉन्ग इंडिपेंडेंट वुमन वाली परफॉर्मेंस को एक बार फिर जबरदस्त तारीफ मिली।

गुड न्यूज (2019)

यह एक्ट्रेस की वो फिल्म है, जिसमें दिखाया गया है कि उनके पेट में किसी और का बच्चा है और इसका दोष मेडिकल ट्रीटमेंट में हुई गलती है। टिकट विंडो पर फिल्म को अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। साथ ही बाकी स्टार्स के कंपेरिजन में करीना की समझदार महिला इमेज को भी पसंद किया गया था।

यह भी पढ़ें: Kareena Kapoor Khan ने इस मशहूर शेफ को सेट पर मारे थे 15 थप्पड़! जानें क्या है पूरा मामला