Move to Jagran APP

आमिर खान को मनाने के लिए करिश्मा कपूर ने खोला था राज कपूर का सीक्रेट, 'राजा हिंदुस्तानी' का ये सीन ऐसे हुआ था शूट

करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) की गिनती आज भी पॉपुलर एक्ट्रेस में होती है। सितारों से सजी फैमिली से आने वाली करिश्मा ने इंडस्ट्री में खुद का नाम अपने टैलेंट के दम पर कमाया। करिश्मा एक अच्छी एक्ट्रेस तो हमेशा से रही हैं लेकिन उनके क्राफ्ट के पीछे उनकी जी तोड़ मेहनत होती थी। एक्ट्रेस की लाइफ में राजा हिंदुस्तानी फिल्म टर्निंग प्वाइंट साबित हुई जिससे जुड़ा एक किस्सा मशहूर है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Published: Mon, 24 Jun 2024 06:15 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 06:15 PM (IST)
करिश्मा कपूर की 1996 रिलीज फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी'

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Karisma Kapoor Birthday: करिश्मा कपूर 90 के दशक की बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस रही हैं। स्टार स्टडेड फैमिली से आने के बावजूद उन्होंने अपने दम पर अपनी पहचान बनाई। करिश्मा आज फिल्म इंडस्ट्री में पहले की तरह एक्टिव नहीं हैं, लेकिन उनकी मूवीज आज भी पहले की तरह ही पसंद की जाती हैं।

90 के दशक की पॉपुलर एक्ट्रेस थीं करिश्मा

कपूर खानदान की बड़ी बेटी करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) हमेशा से फिल्मों में आना चाहती थीं। उनके परिवार में महिलाओं का शादी के बाद मूवीज करने की परंपरा नहीं थी, लेकिन 'लोलो' ने इस रूल को तोड़ते हुए इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई। 90 के दशक वो दौर था, जब करिश्मा कपूर की लगभग हर फिल्म जबरदस्त हिट हुआ करती थी। उनके फिल्मी करियर में एक मूवी 'राजा हिंदुस्तानी' भी थी, जिसने एक्ट्रेस की जिंदगी बदल दी। 

(फोटो क्रेडिट: आईएमडीबी)

25 जून को करिश्मा कपूर का बर्थ डे है। कपूर खानदान की ये टॉप एक्ट्रेस 50 साल की हो जाएंगी। इस मौके पर हम आपको 'राजा हिंदुस्तानी' से करिश्मा के उस सीन के बारे में बताएंगे, जो राज कपूर से प्रेरित था।

'राजा हिंदुस्तानी' साबित हुई थी टर्निंग प्वाइंट

'राजा हिंदुस्तानी', आमिर खान (Aamir Khan) के साथ करिश्मा कपूर पहली फिल्म थी। इस मूवी में एक्ट्रेस ने अमीर घराने की लड़की का रोल किया था, जिसे कैब ड्राइवर राजा (आमिर खान) से प्यार हो जाता है। 1996 में रिलीज इस फिल्म में करिश्मा कपूर के कैरेक्टर की कई इमोशनल साइड देखने को मिली। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस फिल्म ने करिश्मा की प्रोफेशनल लाइफ को बड़े लेवल पर प्रभावित किया, उसका राज कपूर (Raj Kapoor) से कनेक्शन है। 

(फोटो क्रेडिट: आमिर खान फैन क्लब)

यह भी पढ़ें: शशि कपूर की एक फिल्म से उठाई कहानी तो दूसरी का उड़ाया टाइटल, संजय-गोविंदा की हिट फिल्म का अद्भुत संयोग?

राज कपूर से था फिल्म का कनेक्शन

फिल्म के डायरेक्टर धर्मेश दर्शन ने लेहरें रेट्रो को दिए इंटरव्यू में करिश्मा कपूर को लेकर एक खुलासा किया था। उन्होंने बताया कि 'तेरे इश्क में नाचेंगे' गाने के एक सीन को राज कपूर से लिया गया था। इस गाने में आमिर खान नशे में होते दिखाए गए हैं। यह गाना उस सीन पर शूट किया गया, जब प्यार में धोखा खाया 'राजा', 'आरती' (करिश्मा कपूर) के सामने नशे की हालत में अपना दर्द बयां करता है।

(फोटो क्रेडिट: आमिर खान फैन क्लब)

इस गाने में करिश्मा कपूर, आमिर खान को नशे में कुछ गलत करने से रोकते हुए नजर आई हैं। एक सीन में आमिर को करिश्मा का गुस्से में बाल खींचते दिखाया गया है। धर्मेश ने बताया कि आमिर खान अपने रोल के मुताबिक करिश्मा कपूर का बाल खींचते हुए सीन नहीं करना चाहते थे। उनका कहना था कि जैसा 'राजा' का कैरेक्टर है, उन्हें करिश्मा कपूर का गुस्से में हाथ पकड़ते दिखाया जाना चाहिए। 

करिश्मा कपूर ने खोला था राज कपूर का सीक्रेट

धर्मेश ने बताया कि वह आमिर की बात से सहमत हो गए थे। लेकिन करिश्मा चाहती थीं कि सीन वैसे ही शूट हो, जैसे तय हुआ था। तब करिश्मा कपूर ने डायरेक्टर को बताया था कि उन्होंने राज कपूर को ऐसा करते देखा है। फिल्मों की तो बात ही भूल जाइये, रियल लाइफ में उन्होंने अपने दादा को महिलाओं का बाल खींचते देखा है। धर्मेश ने कहा कि करिश्मा का आइडिया था कि 'तेरे इश्क में नाचेंगे' में आमिर और उनके बीच तनाव के सीन को भी वैसे ही शूट किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 'प्रेम कैदी' के लिए Karisma Kapoor ने ठुकरा दी थी बड़ी फिल्म, फिर भी क्यों डेब्यू से परेशान थीं लोलो?  


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.