Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Katrina Kaif Birthday: भारत की इकलौती एक्ट्रेस हैं कटरीना कैफ, जिनके लुक पर अमेरिकन कंपनी ने बनाई बार्बी डॉल

कटरीना कैफ (Katrina Kaif) ने अपने कड़ी मेहनत समर्पण और लगन से बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उनकी सफलता की कहानी हर उस व्यक्ति के लिए प्रेरणा है जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत करने में यकीन रखता है। मॉडलिंग से करियर शुरू करने वाली कटरीना कैफ आज एक सक्सेसफुल बिजनेस वुमन भी हैं। 

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Mon, 15 Jul 2024 04:10 PM (IST)
Hero Image
हैप्पी बर्थडे कटरीना कैफ, (Katrina Kaif Instagram Images)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड की चमचमाती दुनिया में जब भी सफल अभिनेत्रियों का जिक्र होता है, कटरीना कैफ का नाम सबसे पहले आता है। अपनी खूबसूरती, मेहनत और अदाकारी के दम पर उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में एक खास मुकाम हासिल किया है। 16 जुलाई 2024 को कटरीना अपना 41वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। बॉलीवुड में कटरीना कैफ का सफर बेहद शानदार रहा है।

कटरीना कैफ ने अपने करियर में कई सम्मान अपने नाम किए हैं, लेकिन इनमें एक ऐसी अचीवमेंट शामिल है, जो उन्हें बाकी सभी एक्ट्रेसेस से अलग बनाती है। कटरीना के इस खास दिन पर जानते हैं उनके इस सम्मान के बारे में, जो भारत में अब तक सिर्फ उन्हें हासिल हुआ है।

बॉलीवुड की रियल बार्बी डॉल

कटरीना कैफ सिर्फ बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस ही नहीं, बल्कि एक ग्लोबल आइकन भी हैं। इसके साथ ही वो बॉलीवुड की रियल डॉल हैं। कटरीना कैफ, भारत की पहली एक्ट्रेस हैं, जिनसे इंस्पायर्ड बार्बी डॉल बनाई गई है। कटरीना से पहले ये सम्मान अंतरराष्ट्रीय आइकन्स मर्लिन मुनरो, शकीरा, ऑड्री हेपबर्न, हेइडी क्लम, और एलिजाबेथ टेलर को मिला। ये सम्मान केवल कटरीना के लिए ही नहीं बल्कि भारतीय सिनेमा के लिए भी गर्व की बात है।

यह भी पढ़ें- Katrina Kaif ने बर्थडे से पहले स्वामी कोरगज्जा का लिया आशीर्वाद? कर्नाटक से वायरल हुई एक्ट्रेस की फोटो

मॉडल से ग्लोबल आइकन बनीं कटरीना

कटरीना कैफ ने 2009 में लैक्मे फैशन वीक में निश्का लुल्ला के लिए 'बार्बी ऑल डॉल्ड अप (Barbie All Dolled Up)' शो के दौरान रैंप वॉक किया। ये शो बार्बी के 50वें जन्मदिन के अवसर पर आयोजित किया गया था, जहां अमेरिकन मल्टीनेशनल टॉय मेकिंग कंपनी 'मैटल' (Mattel) ने एक्ट्रेस को 'कटरीना कैफ बार्बी डॉल' के साथ दुनिया के सामने इंट्रोड्यूस किया था। इसके साथ ही एक्ट्रेस ग्लोबल आइकन बन गईं।

View this post on Instagram

A post shared by IMDb India (@imdb_in)

14 साल की उम्र में शुरू किया काम

कटरीना कैफ का जन्म 1984 को हांगकांग में हुआ था। ब्रिटिश और कश्मीरी मूल की कटरीना ने महज 14 साल की उम्र में ही मॉडलिंग की दुनिया में कदम रख दिया था, जो उन्हें भारत ले आया। कटरीना का बॉलीवुड सफर 2003 में फिल्म 'बूम' से शुरू हुआ। हालांकि, ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन कटरीना की सुंदरता और पर्सनैलिटी ने सभी का ध्यान खींचा।

तेजी से चढ़ी सफलता की सीढ़ियां

कटरीना को पॉपुलैरिटी सलमान खान के साथ फिल्म 'मैंने प्यार क्यों किया' (2005) से मिली थी। इस फिल्म की सफलता ने उन्हें इंडस्ट्री में बतौर लीड एक्ट्रेस जगह बनाने में मदद की। इसके बाद उन्होंने 'नमस्ते लंदन', 'वेलकम', 'सिंह इज किंग', 'न्यूयॉर्क', 'अजब प्रेम की गजब कहानी', 'राजनीति' और 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' जैसी फिल्मों में अपनी अदाकारी का जलवा दिखाया। इन फिल्मों ने तेजी से कटरीना का करियर ग्राफ ऊपर पहुंचाया।

सुपरस्टार बनने का सफर

2012 में रिलीज हुई फिल्म 'एक था टाइगर' ने कटरीना को बॉलीवुड की सुपरस्टार्स की कतार में खड़ा कर दिया। इसके बाद 'धूम 3', 'बैंग बैंग', 'टाइगर जिंदा है', 'भारत' और 'सूर्यवंशी' जैसी हिट फिल्मों ने उनकी सफलता को और भी ऊंचाई दी। आखिरी बार एक्ट्रेस फिल्म 'मैरी क्रिसमस' में साउथ एक्टर विजय सेतुपति के साथ नजर आई थीं। अब फैंस उनकी फिल्म जिंदगी ना मिलेगी दोबारा का इंतजार कर रहे हैं। फिल्मों के अलावा कटरीना कैफ अपना मेकअप ब्रांड 'के ब्यूटी (Kay Beauty)' भी संभालती हैं और करोड़ों में कमाई करती हैं।

यह भी पढ़ें- किसी ने हेयरकेयर तो किसी ने लॉन्च किया कपड़ों का ब्रांड, बिजनेस करके करोड़ों छाप रहीं ये एक्ट्रेसेज