Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन ब्लॉकबस्टर फिल्मों को Katrina Kaif ने ठुकराया, दीपिका पादुकोण-प्रियंका चोपड़ा की हुई चांदी

कटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई 1983 को हॉन्गकॉन्ग में हुआ था। मॉडलिंग करते करते कटरीना एक्टिंग की दुनिया में छा गईं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में रोमांटिक से लेकर एक्शन और कॉमेडी तक हर तरह के जॉनर अपनाए। आज उनकी गिनती इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेज में होती है। बॉलीवुड की कई ऐसी बड़ी फिल्में हैं जो कटरीना ने ठुकरा दी और वो ब्लॉकबस्टर साबित हुईं।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Tue, 16 Jul 2024 06:45 PM (IST)
Hero Image
कटरीना कैफ ने ठुकराई थी ये बड़ी फिल्में

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। इस बात में कोई शक नहीं कि कटरीना कैफ बॉलीवुड की सबसे स्टनिंग और ग्लैमरस एक्ट्रेसेज में से एक हैं। कटरीना ने इंडस्ट्री में बिना किसी गॉडफादर के कदम रखा था और आज उनका नाम टॉप की एक्ट्रेसेज में शुमार है।

उन्होंने अपने करियर में अजब प्रेम की गजब कहानी, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, वेलकम, एक था टाइगर और जब तक है जान जैसी बेहतरीन फिल्में दी हैं।

कटरीना ने इंडस्ट्री में साल 2003 में आई फिल्म 'बूम' से कदम रखा था और तकरीबन सभी सुपरस्टार्स के साथ फिल्में कीं। सलमान खान, शाह रुख खान, ऋतिक रोशन, अक्षय कुमार, आमिर खान के अलावा साउथ के चर्चित सितारों के साथ भी कटरीना ने स्क्रीनस्पेस शेयर किया, लेकिन क्या आपको पता है कि कटरीना ने कई बड़ी फिल्मों को ठुकरा दिया था, जिन्होंने दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा का करियर संवार दिया।

चेन्नई एक्सप्रेस

कटरीना कैफ ने शाह रुख खान के साथ यश चोपड़ा की रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'जब तक है जान' में काम किया था। इसके बाद उन्हें रोहित शेट्टी की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस ऑफर हुई थी, जिसे कटरीना ने करने से मना कर दिया। बाद में ये रोल दीपिका को ऑफर हुआ और उन्होंने अपनी परफॉर्मेंस से इस एक्शन कॉमेडी फिल्म में जैसे जान ही डाल दी। ये फिल्म साल 2013 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी।

यह भी पढ़ें: Katrina Kaif Birthday: 'जोया से लेकर लैला तक,' पर्दे पर इन किरदारों में कटरीना कैफ ने छोड़ी अनोखी छाप

बर्फी

क्या आपको पता है, 'बर्फी' के लिए कटरीना कैफ अनुराग बसु की पहली पसंद थीं। जी हां, अनुराग रणबीर कपूर के अपोजिट कटरीना कैफ को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन  कुछ कारणों से इस प्रोजेक्ट के लिए मना कर दिया। बाद में उस किरदार के लिए इलियाना डिक्रूज को चुना गया। यह उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म थी। बॉलीवुड से पहले वह तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में जाना-माना नाम थीं। इस फिल्म को काफी सफलता मिली थी।

हाफ गर्लफ्रेंड

मोहित सूरी की फिल्म 'हाफ गर्लफ्रेंड' की कहानी इसी नाम से आए चेतन भगत के नॉवेल का अडेप्टेशन थी। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक मेकर्स पहले लीड रोल के किरदार के लिए कटरीना कैफ के पास गए थे, जिसे एक्ट्रेस ने ये कहकर मना कर दिया कि वो कॉलेज स्टूडेंट का रोल करने में कॉन्फिडेंट नहीं हैं। बाद में ये रोल श्रद्धा कपूर को ऑफर हुआ, जिसे उन्होंने एक्सेप्ट कर दिया। 

गुंडे

ब्रोमांस के लिए फेमस फिल्म गुंडे में रणवीर सिंह और अर्जुन कपूर की शानदार जोड़ी नजर आई। अली अब्बास जफर इस फिल्म में कटरीना को इंस्पेक्टर नंदिता सेनगुप्ता वाले किरदार में कास्ट करना चाहते थे। जफर ने कटरीना के साथ 'मेरे ब्रदर की दुल्हन' में काम किया था, लेकिन अपने बिजी शेड्यूल की वजह से कटरीना इस फिल्म का हिस्सा नहीं बन पाईं। बाद में ये रोल प्रियंका चोपड़ा को ऑफर हुआ था।

गोलियों की रासलीला राम लीला

संजय लीला भंसाली के साथ काम करना हर एक्टर का सपना होता है। फिल्म में दीपिका का रोल पहले कटरीना कैफ को ऑफर हुआ था, लेकिन उन्होंने इसके लिए मना कर दिया। इस रोमांटिक ड्रामा एक्शन फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ की कमाई की थी।

ये जवानी है दीवानी

फिल्म ये 'जवानी है दीवानी' में दीपिका पादुकोण ने नैना का किरदार निभाया था। अयान मुखर्जी और रणबीर कपूर बहुत ही अच्छे दोस्त हैं। पहले नैना का किरदार कटरीना कैफ को ऑफर हुआ था। ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी।

बाजीराव मस्तानी

सिर्फ रामलीला ही नहीं कटरीना को 'बाजीराव मस्तानी' में मस्तानी का रोल ऑफर हुआ था, जिसे उन्होंने करने से मना कर दिया था। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार भंसाली ने लीड एक्ट्रेस के तौर पर दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा को कास्ट करने से पहले रानी मुखर्जी और एश्वर्या राय को भी अप्रोच किया था।

यह भी पढ़ें: Katrina Kaif Birthday: खाने को लेकर अजीब है कटरीना कैफ की ये आदत, जानकर पकड़ लेंगे माथा