Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aamir Khan की इस मूवी से शुरू हुआ फेस्टिवल के नाम पर फिल्मों का ट्रेंड, लिस्ट में SRK की फिल्म भी शामिल

Movie Title On Festivals कटरीना कैफ स्टारर फिल्म मैरी क्रिसमस का नाम इन दिनों काफी चर्चा में है। त्योहार के नाम पर फिल्म के टाइटल का ट्रेंड काफी पुराना है। सिर्फ कटरीना और विजय सेतुपति की मैरी क्रिसमस ही नहीं इससे पहले कई फिल्मों के नाम फेस्टिवल पर रखे गए हैं। ऐसे में आज इस लेख में हम कुछ ऐसी ही स्पेशल फिल्मों के टाइटल पर गौर फरमाते हैं।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Thu, 11 Jan 2024 09:49 PM (IST)
Hero Image
त्योहारों के नाम पर रखे गए इन फिल्मों के नाम (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा अपनी शानदार फिल्मों के जरिए दशकों से फैंस का मनोरंजन करता आ रहा है। मूवीज की अनोखी कहानी और उनके नाम को लेकर हमेशा से सुर्खियों का बाजार गर्म रहा है। खासतौर पर त्योहार के नाम पर फिल्म के टाइटल लंबे समय से चर्चा का विषय बने रहे हैं।

हालांकि फेस्टिवल के नाम पर फिल्मों के टाइटल का ट्रेंड मेकर्स के लिए फायदे का सौदा रहा है या नहीं, आज उसी मामले का जिक्र इस लेख में किया जाएगा। साथ ही हम आपको बताएंगे कि वो कौन सी मूवीज हैं, जिनके नाम त्योहारों से लेकर रखे गए हैं।

होली (Holi)

इस लिस्ट में पहला नाम फिल्म 'होली' का आता है। साल 1984 को निर्देशक केतन मेहता के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में आमिर खान, नसीरुद्दीन शाह, आशुतोष गोवारिकर, राहुल राणाडे, ओम पुरी और दीप्ती नवल जैसे कई कलाकार मौजूद रहे। इस मूवी के जरिए बतौर लीड एक्टर आमिर ने हिंदी सिनेमा में कदम रखा, हालांकि कई लोगों को ऐसा लगता है कि 1988 में आई 'कयामत से कयामत तक' फिल्म आमिर की डेब्यू फिल्म है।

होली में आमिर ने मदन शर्मा का किरदार अदा किया और पहली फिल्म में अपनी शानदार एक्टिंग से उन्होंने हर किसी को प्रभावित किया। दिलचस्प बात ये है कि पहली ही फिल्म होली में आमिर ने लिप लॉक सीन देखकर जमकर सुर्खियां बटोरीं। हालांकि कमर्शियल तौर पर आमिर खान के ये फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी। हालांकि माना ये जाता है कि एक्टर की इस मूवी से त्योहारों पर फिल्मों के नाम का ट्रेंड शुरू हो गया था।

भैया दूज (Bhaiya Dooj)

रामानंद सागर की 'रामायण' में कैकई का किरदार अदा करने वालीं एक्ट्रेस पद्मा खन्ना की फिल्म 'भैया दूज' का टाइटल फेस्टिवल पर आधारित है। डायरेक्टर कमर नरवी के निर्देशन में ये मूवी साल 1985 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई।

पद्मा खन्ना के अलावा 'भैया दूज' में गौरी खुराना, सुजीत कुमार और राकेश पांडे मुख्य भूमिकाओं में रहे। कमाई के मामले में ये मूवी उतनी अधिक प्रभावशाली नहीं रही।

ये भी पढ़ें- Merry Christmas स्क्रीनिंग में वाइफ Katrina Kaif को किस करते नजर आए Vicky Kaushal

दिपावली (Deepavali)

बॉलीवुड के अलावा साउथ सिनेमा भी त्योहार के नाम फिल्मों के टाइटल को लेकर पीछे नहीं रहा है। साउथ के दिग्गज कलाकार जयराम रवि की फिल्म 'दिपावली' का नाम इस मामले में शामिल है।

2007 में ये फिल्म बड़े पर्दे पर रिलीज हुई थी। ये एक लव स्टोरी ड्रामा फिल्म है। इस मूवी रवि साउथ एक्ट्रेस भावना के साथ रोमांस फरमाते हुए नजर आए थे।

हैप्पी न्यू ईयर (Happy New Year)

त्योहार के नाम पर रखी गई सबसे सफल फिल्म के बारे में चर्चा की जाए तो उसमें शाह रुख खान की फिल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' का नाम टॉप पर है। साल 2014 में फराह खान के खान निर्देशन में बनी इस मूवी में शाह रुख खान के अलावा दीपिका पादुकोण, अभिषेक बच्चन, सोनू सूद और बोमन ईरानी जैसे कलाकार लीड रोल में मौजूद रहे।

बात की जाए हैप्पी न्यू ईयर के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के बारे में तो किंग खान की इस मूवी ने कमाई के मामले गर्दा उड़ाते हुए 203 करोड़ का धमाकेदार कारोबार किया था।

रक्षा बंधन (Raksha Bandhan)

साल 2022 में रक्षा बंधन के पावन पर्व के मौके पर अक्षय कुमार की 'रक्षा बंधन' फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस मूवी को बॉक्स ऑफिस पर उतनी खास सफलता नहीं मिली, लेकिन ओटीटी पर रक्षा बंधन ने दर्शकों का दिल खूब जीता।

भाई-बहन के रिश्ते की अहमियत को बताती इस फिल्म के गाने भी फैंस को काफी पसंद आए। अगर आप भी ये फिल्म देखना चाहते हैं तो इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर देख सकते हैं।

दसरा (Dassara)

साउथ सुपरस्टार नानी की फिल्म 'दसरा' का टाइटल भी दशहरा त्योहार से मेल खाता है। इस मूवी में नानी के अलावा एक्ट्रेस कीर्ति सुरेश और दीक्षित शेट्टी अहम किरदार में नजर आए।

इस एक्शन ड्रामा फिल्म का डायरेक्शन श्रीकांत ओडेला ने किया। गौर किया जाए दसरा के कलेक्शन की तरफ तो सैकनिल्क की रिपोर्ट के मुताबिक इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड करीब 118 करोड़ का कारोबार किया।

मैरा क्रिसमस (Merry Christmas)

इस कड़ी में अब नया नाम कटरीना कैफ और विजय सेतुपति स्टारर फिल्म 'मैरी क्रिसमस' का जुड़ रहा है। 'अंधाधुन' जैसी सफल बनाने वाले निर्देशक श्रीराम राघवन ने इस सस्पेंस थ्रिलर को बनाया है।

मकर संक्रांति के त्योहार को मद्देनजर रखते हुए 12 जनवरी को ये फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। ऐसे में फेस्टिवल के टाइटल के आधार पर मैरी क्रिसमस कितनी कारगर साबित होती है, ये देखना दिलचस्प रहेगा।

ये भी पढ़ें- Merry Christmas में दिखेगी विजय सेतुपति और कटरीना कैफ की केमिस्ट्री, इन अनोखी जोड़ियों ने भी चौंकाया