Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Katrina Kaif Birthday: 'जोया से लेकर लैला तक,' पर्दे पर इन किरदारों में कटरीना कैफ ने छोड़ी अनोखी छाप

अभिनेत्री कटरीना कैफ (Katrina Kaif Birthday) इस वक्त अपने जन्मदिन को लेकर लगातार सुर्खियां बटोर रही हैं। 21 साल के फिल्मी करियर में अपनी उन्होंने एक से बढ़कर एक मूवीज में काम किया है। इस बीच हम आपके लिए कटरीना की उन टॉप मूवीज की लिस्ट लेकर आए हैं जिनमें अलग-अलग किरदारों में एक्ट्रेस ने अपनी अनूठी छाप छोड़ी है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 16 Jul 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
कटरीना कैफ की शानदार मूवीज की लिस्ट (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिटिश मूल की कटरीना कैफ (Katrina Kaif) ने बतौर अभिनेत्री हिंदी सिनेमा में काफी नाम कमाया है। दो दशक से ज्यादा के फिल्मी करियर में कई हिट्स मूवीज में कटरीना ने अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया है। आज 16 जुलाई को एक्ट्रेस के जन्मदिन (Katrina Kaif Birthday) के मौके पर हम आपके लिए उनकी सफल फिल्मों की सूची लेकर आए हैं, जो इस प्रकार है। 

नमस्ते लंदन (Namastey London-2007)

निर्देशक विपुल अमृतलाल शाह के निर्देशन में बनी फिल्म नमस्ते लंदन में कटरीना कैफ ने जसमीत मल्होत्रा सिंह (जैज) की भूमिका अदा की है। अभिनेता अक्षय कुमार के साथ इस रोमांटिक मूवी में कटरीना ने अपनी एक्टिंग से हर किसी का दिल जीता और उनकी काफी प्रशंसा भी हुई। 

ये भी पढ़ें- 'हैप्पी बर्थडे माय लव,' पत्नी Katrina Kaif के जन्मदिन पर रोमांटिक हुए विक्की कौशल, कोजी तस्वीरें जीत लेंगी दिल

सिंह इज किंग (Singh Is King-2008)

नमस्ते लंदन के बाद साल 2008 में कटरीना कैफ और अक्षय कुमार की जोड़ी फिल्म सिंह इज किंग में फिर से नजर आई। इस रॉम कॉम मूवी में कटरीना ने सोनिया सिंह का रोल निभाया है। अक्षय के साथ कटरीना की जोड़ी एक बार फिर से सफल रही और सिंह इज किंग उस साल की सबसे शानदार फिल्मों में शुमार हुई। 

जिंदगी न मिलेगी दोबारा (Zindagi Na Milegi Dobara-2011)

कटरीन कैफ के लिए बतौर एक्ट्रेस फिल्म जिंदगी मिलेगी न दोबारा बड़ा ब्रैकथ्रो साबित हुई। इससे पहले उनकी तीस मार खां, राजनीति और दे दना दन जैसी फिल्में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकीं। निर्देशक जोया अख्तर की इस फिल्म में कटरीना ने स्कूवा डाइविंग लैला का किरदार को अदा किया है। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी। 

एक था टाइगर (EK Tha Tiger-2012)

सुपरस्टार सलमान खान के साथ कटरीना कैफ का हिट फिल्मों का सिलसिला साल 2012 में स्पाई थ्रिलर एक था टाइगर से शुरू हुआ। इसके साथ कटरीना को एक नया ऑन स्क्रीन नाम मिला जोया, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया। इस फिल्म में पहली बार कटरीना का एक्शन अंदाज देखने को मिला। टाइगर फ्रेंचाइजी की अब तक तीन मूवीज में जोया बनकर उन्होंने फैंस को मनोरंजन किया है। 

जब तक है जान (Jab Tak Hai Jaan-2012)

साल 2012 कटरीना के लिए काफी लकी साबित हुआ। स्वतंत्रता दिवस पर तत्कालीन साल में उन्होंने एक था टाइगर जैसी बड़ी हिट फिल्म दी और दीवाली पर शाह रुख खान के साथ जब तक है जान जैसी एक और सफल फिल्म दी। इस मूवी में कटरीना ने मीरा की भूमिका को निभाया था। 

धूम 3 (Dhoom 3-2013)

कटरीना कैफ इंडस्ट्री की उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में शुमार हैं, जिन्होंने सलमान खान, शाह रुख खान और आमिर खान के साथ स्क्रीन शेयर की है।

साल 2013 में कटरीना आमिर के साथ फिल्म धूम 3 में नजर आई थीं। उन्होंने इस मूवी में आलिया हुसैन का किरदार अदा किया था। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई। 

ये भी पढ़ें- Katrina Kaif Birthday: भारत की इकलौती एक्ट्रेस हैं कटरीना कैफ, जिनके लुक पर अमेरिकन कंपनी ने बनाई बार्बी डॉल