Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Khaki Interesting Facts: सिंघम से पहले 'खाकी' के दुश्मन बने थे Ajay Devgn, फिल्म के अनसुने किस्से जान रह जाएंगे दंग!

Unknown Facts About Khakee राजकुमार संतोषी निर्देशित फिल्म खाकी साल 2004 की सुपरहिट फिल्मों में से एक रही। इस एक्शन थ्रिलर मूवी में अमिताभ बच्चन से लेकर अक्षय कुमार और अजय देवगन जैसे कलाकार अहम भूमिका में थे। फिल्म की शूटिंग बड़ी मुश्किलों से हुई थी। ऐश्वर्या का एक्सीडेंट हो गया था और जया प्रदा के पति बीमार पड़ गये थे।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Mon, 22 Jan 2024 06:46 PM (IST)
Hero Image
खाकी फिल्म से जुड़े अनसुने किस्सों से अनजान होंगे आप। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 20 Years Of Khakee: 23 जनवरी 2004 को मल्टी-स्टारर फिल्म 'खाकी' रिलीज हुई थी, जिसका निर्देशन सिनेमा के टैलेंटेड निर्माता-निर्देशक राजकुमार संतोषी ने किया था। यह फिल्म उन फिल्मों में से एक है, जिसने कॉप ड्रामा का ट्रेंड शुरू किया था। फिल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), अक्षय कुमार, अजय देवगन, ऐश्वर्या राय बच्चन, लारा दत्ता जया प्रदा और तुषार कपूर मुख्य भूमिका में थे।

'खाकी' ने केवल बॉक्स ऑफिस पर हिट थी, बल्कि कहानी, डायलॉग्स और गानों ने भी धमाका कर दिया था। उस साल फिल्म ने कुल 50 करोड़ का कारोबार किया था। उस साल फिल्म चार कैटेगरी में फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट भी की गई। कल यानी 23 जनवरी 2024 को 'खाकी' को पूरे 20 साल हो जाएंगे। इस खास मौके पर जानिए फिल्म से जुड़े कुछ अनसुने किस्से...

क्यों अक्षय खन्ना ने रिजेक्ट की खाकी?

क्या आप जानते हैं कि तुषार कपूर का रोल पहले अक्षय खन्ना को मिला था। मगर एक सीन में उन्हें अमिताभ बच्चन को थप्पड़ मारना था, जिसके चलते उन्होंने फिल्म छोड़ दी थी। अगर उस वक्त अक्षय ने फिल्म को मना कर दिया। अगर वह यह फिल्म करते तो फिल्म की पूरी मेन कास्ट का नाम ए से शुरू होता। A से अमिताभ बच्चन, अक्षय खन्ना,

अजय देवगन ने ठुकराया था अक्षय का रोल

अजय देवगन ने फिल्म 'खाकी' में यशवंत आंगरे की निगेटिव भूमिका निभाई थी। हालांकि, एक्टर को पहले अक्षय कुमार का किरदार मिला था, लेकिन उन्हें हीरो से ज्यादा विलेन बनने में दिलचस्पी थी।

यह भी पढ़ें- 'गांधी गोडसे एक युद्ध' फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार संतोषी को मिली धमकी, मुंबई पुलिस से मांगी सुरक्षा

ट्रेन में शूटिंग करने में आईं दिक्कतें

राजकुमार संतोषी और अमिताभ बच्चन की मुलाकात राजनेता अमर सिंह की वजह से हुई। डायरेक्टर ने अमर सिंह को फिल्म की कहानी भी नरेट की थी। अमर सिंह की वजह से राजकुमार संतोषी को ट्रेन में फिल्म की शूटिंग करने की अनुमति मिली थी। यही वजह है कि क्रेडिट में सबसे पहला नाम अमर सिंह का था।

अक्षय कुमार नहीं थे पहली च्वॉइस

'खाकी' में अक्षय कुमार मेकर्स की पहली च्वॉइस नहीं थे। जी हां, शेखर वर्मा के लिए पहले परेश रावल को चुना गया था, लेकिन बाद में मेकर्स ने मन बदल लिया और लीड रोल के लिए अक्षय कुमार को चुना। 

यह भी पढ़ें- Bade Miyan Chote Miyan में होगी अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की इंटेंस फाइट, नए दमदार पोस्टर ने दिया ये हिंट

इतालवी में हुआ डब

'खाकी' भारत में तो सुपरहिट हुई थी, विदेशों में भी इसका जलवा देखने को मिला था। यही नहीं, मूवी को इटली में इतालवी भाषा में डब करके रिलीज किया गया था। इटली में फिल्म का नाम 'ला डिविसा' था।

घायल हो गई थीं ऐश्वर्या राय बच्चन

नासिक में फिल्म की शूटिंग के दौरान ऐश्वर्या राय बुरी तरह घायल हो गई थीं। अक्षय कुमार और अजय देवगन संग शूटिंग के दौरान ऐश्वर्या कार में थीं। तभी उनके ड्राइवर ने कंट्रोल खो दिया था और समय पर ब्रेक नहीं लगा पाने के चलते गाड़ी झाड़ियों में जा गिरी, जिसके चलते ऐश्वर्या का लेफ्ट पैर घायल हो गया था।

साउथ में भी रिलीज हुई थी खाकी

साल 2009 में 'खाकी' को 'सत्यमेव जयते' के नाम से तेलुगु में रीमेक किया गया था। फिल्म की कहानी में एक बड़ा बदलाव किया गया था। मूवी में तुषार कपूर को एक महिला के रूप में प्रेजेंट किया गया था।

21 साल बाद पूरा हुआ था राजकुमार हिरानी का सपना

राजकुमार हिरानी ने फिल्म 'अर्ध सत्य' (1983) में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम किया था। उनका हमेशा से सपना था कि वह एक दिन अमिताभ बच्चन के साथ कोई कॉप फिल्म करेंगे। उनका ये सपना 'खाकी' से 2004 में पूरा हुआ था।

डूबती फिल्मों में अमिताभ बच्चन को मिला था इकलौता सहारा

साल 2004 में अमिताभ बच्चन की कुल 8 फिल्में रिलीज हुई थीं, जिनमें 'क्यों हो गया ना', 'ऐतबार', 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो', 'दीवार', 'खाकी', 'लक्ष्य', 'देव' और 'हम कौन हैं' जैसी फिल्में रिलीज हुई थीं, लेकिन इनमें से सिर्फ 'खाकी' ही हिट हो पाई थी। 

क्यों खाकी में काटा गया था जया प्रदा का रोल?

इस फिल्म में जया प्रदा मेन लीड थीं, लेकिन शूटिंग के वक्त उनके पति बीमार पड़ गए थे और वह अस्पताल में भर्ती हो गये थे। पति की वजह से जया ज्यादा शूट नहीं कर पाईं, जिसके चलते मेकर्स ने उनकी भूमिका को सीमित कर दिया था। 

ऐश्वर्या राय का विलेन अवतार

हमेशा अपनी अदायगी से दिल जीतने वालीं ऐश्वर्या राय बच्चन 'खाकी' में पहली बार विलेन की भूमिका में नजर आई थीं।

सीक्वल में नहीं दिखेंगे ये चेहरे

बता दें कि फिल्ममेकर आर्यमन रामसे 'खाकी' का सीक्वल लाने जा रहे हैं। मेकर्स इसी साल से फिल्म की शूटिंग शुरू कर सकते हैं। सीक्वल में अक्षय कुमार, ऐश्वर्या राय बच्चन और अजय देवगन नहीं दिखाई देंगे, क्योंकि 'खाकी' में उनकी भूमिका खत्म हो गई थी। इसमें अमिताभ और तुषार कपूर के साथ कुछ नए चेहरे नजर आ सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Pathaan के साथ गांधी गोडसे- एक युद्ध को रिलीज कर पछताए राजकुमार संतोषी, कहा- गलती हो गई