Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फिल्मों में आने से पहले नेशनल लेवल की खिलाड़ी थीं Kirron Kher, दीपिका पादुकोण के पिता संग खेला बैडमिंटन

किरण खेर बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेसेज में से एक हैं। उन्होंने वीर-जारा देवदास कभी अलविदा ना कहना और मैं हूं ना समेत कई फिल्मों में काम कर फैंस के बीच अपनी पहचान बनाई। हालांकि बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि वह एक्टिंग के साथ-साथ स्पोर्ट्स में भी एक्टिव रही हैं और उन्होंने दीपिका पादुकोण के पिता के साथ बैडमिंटन खेला है।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Updated: Thu, 13 Jun 2024 06:32 PM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड एक्ट्रेस किरण खेर (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अभिनेत्री और राजनेता रहीं किरण खेर (Kirron Kher) आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। उन्होंने हिंदी सिनेमा की कई यादगार फिल्मों में काम कर अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है। किरण खेर एक्टिंग के साथ-साथ अपने तेज तर्रार अंदाज के लिए भी जानी जाती हैं। सिख परिवार में जन्मी एक्ट्रेस 14 जून को अपना 72वां जन्मदिन सेलिब्रेट करने वाली हैं।

आज भी उनके फैंस उन्हें फिल्मों में देखना का इंतजार करते हैं। हालांकि, अब उन्होंने इंडस्ट्री से दूरी बना ली है। एक्ट्रेस के जन्मदिन के इस खास मौके पर चलिए जानते हैं उनसे जुड़े कई दिलचस्प किस्से।

यह भी पढ़ें: 'पेट्रोल पंप खोल लेंगे...' Kirron Kher के पास था सिकंदर खेर के लिए बैकअप प्लान, एक्टर ने शेयर किया किस्सा

पंजाबी फिल्म से की करियर की शुरुआत

14 जून, 1952 को चंडीगढ़ के जाट सिख परिवार में किरण संधू के नाम से जन्मी किरण खेर ने पंजाबी फिल्म 'आसरा प्यार दा' से 1983 में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की। हालांकि, पहले वह सुनील दत्त की एक फिल्म में काम करने वाली थीं, लेकिन बाद में उसे आर्थिक दिक्कतों की वजह से बंद कर दिया गया था। ऐसे में काफी समय तक एक्ट्रेस मुंबई में काम के लिए संघर्ष करती रहीं और फिर उनके हाथ यह पंजाबी मूवी लगी।

इस फिल्म के बाद किरण ने सिनेमा से लम्बा ब्रेक किया और 1996 में पेस्टनजी के साथ वापसी की। इस मूवी में उन्होंने छोटे से किरदार में अनुपम खेर के साथ काम किया और इसके बाद कुछ टीवी शो को होस्ट भी किया। सही मायनों में उनकी वापसी श्याम बेनेगल की फिल्म सरदारी बेगम से हुई थी। इस फिल्म के लिए किरण ने नेशनल अवॉर्ड जीता था। 

किरण ने इसके बाद कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। इनमें 'रग दे बसंती', 'खामोश पानी', 'वीर-जारा', 'देवदास', 'कभी अलविदा ना कहना', 'मैं हूं ना', ‘खूबसूरत’ और ‘दोस्ताना’ शामिल हैं।

दीपिका के पिता के साथ खेला बैडमिंटन

फिल्मी करियर शुरू होने से पहले किरण खेर एक्टिंग के साथ-साथ स्पोर्ट्स में भी काफी एक्टिव रही हैं। उन्होंने फर्स्टपोस्ट को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि मेरी बहन और मैंने प्रकाश पादुकोण (दीपिका पादुकोण के पिता और दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी) और उनके साथियों के साथ देश के लिए बैडमिंटन खेला है। मैं स्कूल और कॉलेज के दौरान एक ऑल राउंडर थी।

अनुपम खेर से की दूसरी शादी

किरण खेर अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी सुर्खियों में रही हैं। उन्होंने पहली शादी गौतम बेरी से की थी, लेकिन वो शादी कुछ सालों तक ही चल पाई और दोनों का तलाक हो गया। पहली शादी से किरण के बेटे सिकंदर का जन्म हुआ। इसके बाद एक्ट्रेस ने अनुपम खेर से शादी की। अनुपम भी उस वक्त संघर्षरत अभिनेता था। दोनों चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के दिनों से एक-दूसरे को जानते थे। दोनों ने चांदपुरी की चम्बाबाई नाटक में भी काम किया था। 

राजनीति में भी रहीं सक्रिय

किरण खेर एक्टिंग, स्पोर्ट्स के साथ-साथ राजनीति में भी काफी सक्रिय रही हैं। उन्होंने 2009 में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की थी। 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में चंडीगढ़ सीट से जीत हासिल कर किरण दो बार संसद पहुंचीं। 

यह भी पढ़ें: India's Got Talent 10: अनुपम खेर ने टैलेंट शो में ली पत्नी किरण की जगह, शेयर किया अपना अनुभव