Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जूही चावला (Juhi Chawla)

जूही चावला के एजुकेशन की बात करें तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा फ्रंट कॉन्वेंट स्कूल मुंबई से की है। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई सिडनहम कॉलेज मुंबई से की। वहीं जूही ने क्लासिकल डांस और सिंगिंग की ट्रेनिंग भी ली है

By Priti KushwahaEdited By: Priti KushwahaUpdated: Fri, 05 May 2023 10:36 PM (IST)
Hero Image
know about juhi chawla net worth personal life movies names families controversies Husband Daughter Son

हिंदी सिनेमा की जानी मानी अभिनेत्री जूही चावला 90 के दशक की उन अभिनेत्रियों में से थीं, जो अपनी एक्टिंग और खूबसूरती के लिए जानी जाती थीं। जूही ने बतौर मॉडलिंग अपने करियर की शुरुआत की थी। एक्ट्रेस साल 1984 की मिस इंडिया विजेता रही हैं। अपने करियर में जूही ने कई हिट फिल्में दी हैं।

  • जूही चावला कौन हैं?
  • जूही चावला का जन्म कब और कहां हुआ?
  • जूही चावला ने किस फिल्म से किया डेब्यू?
  • जूही चावला को किस रोल ने दिलाई पहचान?

जूही चावला कौन हैं?

जूही चावला हिन्दी फिल्मों की अभिनेत्री, मॉडल, फिल्म निर्माता हैं। उन्होंने साल 1984 की मिस इंडिया का ताज अपने नाम किया। साथ ही जूही ने 1984 में ही मिस यूनिवर्स बेस्ट कॉस्टयूम का भी अवार्ड जीता है। हिन्दी के अलावा उन्होंने बंगाली, पंजाबी, मलयालम, तमिल, कन्नड़ और तेलुगू भाषा की फिल्मों में भी काम किया है।

जूही चावला का जन्म कब और कहां हुआ?

जूही चावला का जन्म 13 नवंबर, 1967 को अंबाला, हरियाणा में हुआ। उनके पिता का नाम एस. चावला और मां का नाम मोना चावला है। उनके बड़े भाई का नाम बॉबी चावला है और उनकी बहन का नाम सोनिया चावला है। जूही के पिता पंजाबी और माता गुजराती हैं। बता दें कि जूही के पिता भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी थे। जूही की शादी बिजनेसमैन जय मेहता से हुई है। जय और जूही के दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी है, जिनका नाम अर्जुन और उनकी बेटी का नाम जाह्नवी है। बता दें कि जय और जूही इंडियन प्रीमियर लीग टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के को-ओनर हैं।

 जूही चावला ने किस फिल्म से किया डेब्यू?

 जूही चावला ने अपने करियर की शुरुआत महज 18 साल की उम्र में साल 1986 में फिल्म ‘सल्तनत‘ से की थी। इस फिल्म ने बाॅक्स आॅफिस पर ज्यादा कमाल नहीं दिखाया। इसके बाद उन्होंने साल 1987 में कन्नड़ फिल्म ‘प्रेमलोक‘ में काम किया जो हिट रही है। इस फिल्म में जूही की एक्टिंग की काफी सराहना हुई। वहीं, साल 1988 में फिल्म ‘कयामत से कयामत‘ में जूही ने आमिर खान के साथ काम किया और ये मूवी सुपरहिट रही। इस फिल्म में दोनों की जोड़ी को काफी पसंद किया गया।  इसके बाद जूही ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।  जूही को 1994 में ‘हम हैं राही प्यार के‘ फिल्म के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार और साल 2004 में तीन दीवारें के लिए स्टार स्क्रीन सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार मिला है।

इन फिल्मों में किया काम

फिल्म ‘कयामत से कयामत‘ के अलावा जूही चावला ने लक बाई चांस, क्रेजी 4, किस्मत कनेक्शन, भूतनाथ, सलाम-ए-इश्क, ओम शांति ओम, दोस्ती, पहेली, होम डिलीवरी, तीन दीवारें, झंकार बीट्स, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया, वन टू का फोर, एक रिश्ता,  गैंग,  कारोबार, फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी, शहीद ऊधम सिंह, अर्जुन पंडित, सफारी, झूठ बोले कौआ काटे, डुप्लीकेट, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, सात रंग के सपने, दीवाना मस्ताना, इश्क, येस बॉस, दरार, बंदिश, तलाशी, राम जाने बेला, कर्तव्य, आतंक ही आतंक, नाजायज, ईना मीना डीका, साजन का घर, अंदाज, द जेंटलमैन, परमात्मा, भाग्यवान, घर की इज्जत, डर, हम हैं राही प्यार के, लुटेरे, इज्जत की रोटी, आईना, शतरंज राधा,  तड़ीपार,  पहला नशा कभी हां कभी ना, बोल राधा बोल, दौलत की जंग,  मेरे सजना साथ निभाना, राधा का संगम, बेवफा से वफा, राजू बन गया  जेंटलमैन, बेनाम बादशाह, भाभी आशा, तुम मेरे हो, सी आई डी,  शानदार, काफिला, स्वर्ग ज्योति, जहरीले, लव लव लव, कयामत से कयामत तक, सल्तनत जैसी फिल्मों में काम किया है।