Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नाग-नागिन की अनोखी कहानी दिखाती हैं ये फिल्में, जानिए लिस्ट में कौन-सी मूवी के नाम शामिल?

Naag Panchami 2023 नाग पंचमी का पावन पर्व आज देशभर में मनाया जा रहा है। हिंदी सिनेमा में कई ऐसी फिल्में रही हैं जो नाग और नागिन की अनोखी कहानी को दिखाती हैं। इस बीच हम आपके लिए उन चुनिंदा फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं जिनमें इससे संबंधित स्टोरी को दिखाया गया है। आइए जानते हैं कि इस लिस्ट में कौन-कौन सी फिल्मों के नाम शामिल हैं।

By Jagran News NetworkEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 21 Aug 2023 12:51 PM (IST)
Hero Image
नाग पंचमी पर देखें ये बॉलीवुड फिल्में (Photo Credit-Social Media)

 नई दिल्ली जेएनएन: दिवंगत एक्ट्रेस श्री देवी सहित कई ऐसे कलाकार रहें हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में नाग और नागिन के किरदार को बखूबी अदा किया। आज जब देशभर में नाग पंचमी का खास पर्व मनाया जा रहा है, तो इंडस्ट्री की उन फिल्मों की चर्चा होनी बनती है, जिनमें नाग और नागिन की अनोखी दास्तां को दिखाया गया है। ऐसे में इस लेख में हम आपको बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो इस विषय पर आधारित हैं।

नागिन (1976)

साल 1976 में डायरेक्टर राजकुमार कोहली ने नाग और नागिन के टॉपिक पर एक फिल्म बनाई, जिसका नाम 'नागिन' था। इस मूवी में नागिन के बदले की कहानी को दिखाया था। एक्ट्रेस रीना रॉय ने इसमें नागिन का लीड रोल अदा किया था, जबकि जितेंद्र ने नाग के रोल में हर किसी का दिल जीता। फिल्म लोगों को काफी पसंद आई। सुनील दत्त, रेखा और फिरोज खान जैसे कई दिग्गज कलाकार इस मूवी में मौजूद रहे।

नगीना (1986)

एक्ट्रेस श्रीदेवी ने नागिन के किरदार में हर किसी को काफी प्रभावित किया था। बेशक आज हमारे बीच श्री देवी नहीं है लेकिन साल 1986 में आई उनकी फिल्म 'नगीना' के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाता है। इस मूवी में नागिन के रोल में अपनी दमदार एक्टिंग के चलते श्री देवी ने हर किसी का दिल आसानी से जीत लिया था।

निगाहें (1989)

पहले पार्ट नगीना की अपार सफलता के तीन साल बाद मेकर्स इस मूवी का दूसरा पार्ट लेकर आए थे। जिसका नाम 'निगाहें' था। फिल्म की लीड एक्ट्रेस श्री देवी रहीं, लेकिन नगीना के ऋषि कपूर की जगह लीड एक्टर के रोल में सनी देओल नजर आए। पहले पार्ट की तरह निगाहें फिल्म को भी लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया था।

शेषनाग (1990)

नगीना और निगाहें की सक्सेस के बाद इंडस्ट्री में सांपों पर आधारित फिल्मों को बनाने का ट्रेंड शुरू हो गया। 1990 में इस टॉपिक पर एक और फिल्म बनी जिसका नाम 'शेषनाग' था। इस फिल्म में भी सपेरे और नाग-नागिन के बदले की कहानी को दिखाया था। इच्छाधारी नाग के रोल में जितेंद्र और नागिन के किरदार में रेखा में हर किसी को प्रभावित किया।

दूध का कर्ज (1990)

फिल्म 'दूध का कर्ज' एक ऐसी फिल्म है, जिसमें दो भाई की अनोखी कहानी दिखाई गई है। खास बात ये है कि इसमें एक भाई नाग है और एक जैकी श्रॉफ। दरअसल फिल्म में जैकी ने एक सपेरे के बेटे का रोल अदा किया है। अरुणा ईरानी ने जैकी के मां के किरदार में हर किसी को इंप्रेस किया, जबकि नीलम कोठारी फिल्म में लीड एक्ट्रेस के तौर पर मौजूद रहीं।

जानी दुश्मन (2002)

इच्छाधारी नाग और नागिन की अनोखी कहानी को साल 2002 में आई 'जानी दुश्मन' फिल्म में दिखाया था। अक्षय कुमार, सनी देओल, अरमान कोहली, मनीषा कोइराला, सुनील शेट्टी और सोनू निगम जैसे तमाम सितारों से सजी ये फिल्म काफी रोचक रही। अरमान कोहली ने नाग और मनीषा ने नागिन के रोल में कमाल दिखाया।

हिस्स (2010)

एक्ट्रेस मल्लिका शेरावत भी बड़े पर्दे पर नागिन का किरदार अदा कर चुकी हैं। साल 2010 में रिलीज हुई फिल्म 'हिस्स' में एक्ट्रेस ने इच्छाधारी नागिन का रोल प्ले किया था।

हालांकि मल्लिका की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी।