Move to Jagran APP

'आए हाय, ओए होए' गाने में क्या है 'बदो बदी' का मतलब, 51 साल पुराना है इस शब्द का इतिहास

पाकिस्तानी गानों की भी अपनी ही फैन फॉलोइंग है। बॉलीवुड के हिप हॉप और रैप कल्चर से अलग पाकिस्तानी गानों ने भी भारतीय दर्शकों के दिलों में जगह बनाई है। कुछ साल पहले चाहत फतेह अली खान की आवाज में आए हाय ओए होए गाना रिलीज हुआ था। इस गाने में बदो बदी शब्द का इस्तेमाल किया गया है जिसका मतलब अब सामने आया है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Wed, 16 Oct 2024 05:08 PM (IST)
Hero Image
'आए हाय, ओए होए' गाने में कहां से आया 'बदो बदी'

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर कब क्या ट्रेंड कर जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। कुछ साल पहले चाहत फतेह अली की आवाज में 'आए हाय, ओए होए...बदो बदी' गाना रिलीज हुआ था। यह गाना जैसे ही रिलीज हुआ, सोशल मीडिया पर आग की तरह इसके वीडियो वायरल होने लगे। 

सुर्खियों में रहा 'आए हाय, ओए होए'

इंस्टाग्राम पर इस गाने पर कई तरह के रील्स बने। कुछ ने इस पर फनी डांस किया, तो कुछ ने वीडियो में दिखने वाले दो कलाकारों की नकल उतारी। उनकी तरह चेहरे के हाव भाव, ड्रेसिंग सेंस, वगैरह सब कुछ लोगों ने कॉपी किया। गाना फेमस होने के साथ-साथ लोगों ने इसके बोल का मतलब खोजना भी शुरू कर दिया।

'आए हाय ओए होए' गाने को पंजाबी, पाकिस्तानी उर्दू और सिंधी शब्दों को मिलाते हुए बनाया गया है। आज हम आपको इस गाने के मतलब के साथ ही उनके बारे में भी बताएंगे, जिन्होंने इसे गाया है। साथ ही इसके असली वर्जन के बारे में भी बताएंगे।

कहां से आया 'बदो बदी'?

'बदो बदी' गाने पर अब तक कई रील्स बन चुके हैं। इस गाने का असली वर्जन काफी पहले आया था, जिसे नूरजहां ने गाया था। इस गाने के असली बोल पाकिस्तानी फिल्म 'बनारसी ठग' से लिए गए हैं। फिल्म 1973 में रिलीज हुई थी। तब यह गाना उतना पॉपुलर नहीं हुआ था। जब चाहत फतेह अली खान ने इस गाने को गाया, तो नए वर्जन में यह सॉन्ग पॉपुलर हुआ। इसमें उनके साथ वजदन राव संगर (Wajdan Rao Ranghar) भी फेमस हो गई हैं, जो कि एक व्लॉगर हैं।

(बनारसी ठग के गाने से एक दृश्य. फोटो क्रेडिट- द रेहमांश शाह यूट्यूब)

क्या है 'बदो बदी' का मतलब?

'बदो बदी' शब्द का सही मतलब सोशल मीडिया पर मौजूद नहीं है। हालांकि, तमाम रिपोर्ट्स में इसका मतलब कुछ इस तरह है- जबरदस्ती, बहुत बड़ा, धीरे-धीरे।

कौन हैं चाहत फतेह अली खान?

चाहत फतेह अली खान का असली नाम अली अदन है। वह एक फर्स्ट क्लास क्रिकेटर भी रह चुके हैं। चाहत 1983-84 में लाहौर की कायद-ए-आजम ट्रॉफी के लिए 16 रन बना चुके हैं।

कोविड में हुए थे फेमस

चाहत फतेह अली खान की लोकप्रियता कोरोना माहमारी के समय बढ़ी, जब उनके गाने 'लोटा लोटा', 'तू चोर चोर चोर' वायरल हुए। इसके बाद उन्हें कई शोज में बुलाया जाने लगा। एक इंटरव्यू के दौरान चाहत ने बताया था कि उन्हें एक लाइव शो में 28 प्रपोजल आए थे। 

यह भी पढ़ें: Shakti Kapoor ने जम्मू-कश्मीर के एक्टर्स की तारीफों के बांधे पुल, बोले- जल्द ही बॉलीवुड में होगा इनका आगमन