Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Koi Mil Gaya: राकेश रोशन को नातिन से मिला था एलियन फिल्म बनाने का आइडिया, इस शख्स के कहने पर बदला क्लाइमैक्स

20 Years Of Koi Mil Gaya 2003 में रिलीज हुई फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन किया था और ऋतिक रोशन के करियर की सबसे कामयाब फिल्मों में शामिल है। इसे हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म माना जाता है जिसमें अंतरिक्ष से आये किसी प्राणी के कॉन्सेप्ट को एक्सप्लोर किया गया हो। इसकी मेकिंग से कई मजेदार किस्से जुड़े हैं।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthUpdated: Tue, 08 Aug 2023 09:42 AM (IST)
Hero Image
कोई मिल गया के पोस्टर पर ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा और जादू। फोटो- इंस्टाग्राम

नई दिल्ली, जेएनएन। 8 अगस्त को राकेश रोशन की फिल्म कोई मिल गया की रिलीज को 20 साल पूरे हो गये। दो दशक के सफर के बाद भी यह फिल्म एक पीढ़ी की यादों में बसी है। जब भी भारतीय सिनेमा में एलियन या स्पेस की कहानियों की बात होती है तो 'कोई मिल गया' का नाम भी जरूर आता है।

यह फिल्म इसलिए भी खास जगह रखती है, क्योंकि इसके जरिए भारतीय सिनेमा को नया सुपरहीरो मिला था, जो पश्चिमी सुपरहीरोज की तरह ताकतवर था। कोई मिल गया के जरिए हिंदी सिनेमा में अंतरिक्ष से आये प्राणी यानी एलियन की रोमांचक कहानी को पहली बार दिखाया गया था।

  • तमिल सिनेमा में एलियंस के धरती पर आने के विषय को 1963 की फिल्म Kalai Arsai में आजमाया जा चुका था, जिसमें एमजी रामचंद्रन ने मुख्य भूमिका निभायी थी। कोई मिल गया से बिल्कुल अलग यह साइंस फिक्शन फिल्म थी।

Photo- screenshot/IMDb

कोई मिल गया में ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, रेखा, राकेश रोशन, प्रेम चोपड़ा, मुकेश ऋषि और रजत बेदी ने अहम किरदार निभाये थे। उस वक्त फिल्म का बजट तकरीबन 35 करोड़ था, जबकि बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 82 करोड़ रुपए हुआ। आइए जानते हैं इस फिल्म के इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स। 

राकेश को कैसे आया 'कोई मिल गया' का आइडिया?

एलियन पर आधारित फिल्म बनाने का आइडिया राकेश रोशन को उनकी नातिन से मिला था। पीटीआई से बातचीत में राकेश ने बताया कि उनकी बेटी सुनयना की बेटी सुरानिका टीवी पर एक एलियन कार्टून देख रही थी।

राकेश ने उससे कार्टून का कांसेप्ट पूछा तो उसने सब बता दिया। इसके बाद राकेश को लगा कि बच्चे ना सिर्फ एलियन का कांसेप्ट समझते हैं, बल्कि उसे एन्जॉय भी करते हैं। इसके बाद उन्होंने एलियन बेस्ड फिल्म बनाने का सोचा।

Photo- screenshot/IMD

रेखा ने खुद ही चुन लिया मां का रोल

फिल्म में ऋतिक के किरदार रोहित मेहरा की मां का किरदार एक पढ़ी-लिखी और आधुनिक महिला का था। राकेश रोशन को इस किरदार के लिए कोई ऐसी कलाकार चाहिए थी, जो इस खांचे में फिट हो सके। 

उनके जहन में पहले से ही रेखा का चित्र उभर आया था, लेकिन वे चिंतित थे कि रेखा मां का रोल करेंगी या नहीं। फिर राकेश ने एक दिन रेखा को बुलाया और कहानी सुनाई।

तब तक राकेश ने रेखा को नहीं बताया कि उन्हें कौन-सा रोल दे रहे हैं, लेकिन रेखा समझ गईं और उन्होंने कहा कि वे मां का रोल करने के लिए तैयार हैं। रेखा ने ही राकेश रोशन को पिता का किरदार करने का सुझाव दिया था।

दो बार क्यों शूट हुआ फिल्म का क्लाइमैक्स?

राकेश रोशन को फिल्म का क्लाइमेक्स दो बार शूट करना पड़ा। पहला क्लाइमैक्स यश चोपड़ा के कहे अनुसार शूट हुआ था, जिसमें 'जादू' रोहित से सारी शक्तियां वापस लेकर चला जाता है और रोहित फिर से एक नॉर्मल लड़का बन जाता है, लेकिन यह क्लाइमैक्स राकेश के बाकी दोस्तों को पसंद नहीं आया। इसके बाद उन्होंने आदित्य चोपड़ा के कहे अनुसार दूसरा क्लाइमैक्स फिल्म में रखा। इसमें 'जादू' की शक्तियां रोहित के पास ही रह जाती हैं। 

Photo- screenshot/IMD

ऋतिक की असल जिंदगी से लिया ये सीन

फिल्म के एक सीन में साइकिल पर जा रहे रोहित को कुछ लड़के तंग करते हैं, यह सीन रियल स्टोरी पर बेस्ड था। दरअसल, जब ऋतिक रोशन स्कूल में पढ़ा करते थे, तब ठीक इसी तरह कुछ लड़कों ने उन्हें परेशान किया था। राकेश रोशन ने ऋतिक के कहे अनुसार ही उस सीन को रीक्रिएट किया था।

ऋतिक ने कैसे निकाली रोहित की आवाज?

कोई मिल गया में ऋतिक का किरदार रोहित जिस तरह से बोलता है, उसकी भी काफी चर्चा हुई। इस किरदार के लिए उन्हें ऐसी आवाज निकालनी थी, जिसमें इस किरदार के चारित्रिक गुणों की ध्वनि महसूस हो। फिल्म कम्पैनियन को दिये इंटरव्यू में ऋतिक ने इस बारे में बताया- 

जब मैं रोहित बनकर रो रहा था तो एक खास तरह की आवाज निकली, जो एक तरह से रोहित की सामान्य आवाज बन गयी। इसलिए कह सकते हैं कि यह रोने से निकली। मैंने फिर इस पर खूब कोशिश की और प्रैक्टिस की। इसके वोकल कॉर्ड नीचे की तरफ हैं, क्योंकि यह रोने की आवाज है। वो ऐसे ही बात करता है, लेकिन यह रोने की ध्वनि नहीं देता। 

ऋतिक ने एक साथ दो अवॉर्ड जीते

ऋतिक रोशन पहले एक्टर थे, जिन्हें फिल्मफेयर में बेस्ट क्रिटिक्स और बेस्ट एक्टर, दोनों अवॉर्ड मिले। 'कोई मिल गया' का रोहित मेहरा का रोल उनके लिए काफी चैलेंजिग था। चूंकि, फिल्म की डिमांड के हिसाब से रोहित के कैरेक्टर का वजन कम था, इसलिए ऋतिक को वेट लॉस करना था, लेकिन इतनी जल्दी यह संभव नहीं था, इसलिए ऋतिक को ढीले-ढाले कपड़े पहनाए गए और हेयरस्टाइल भी बदली गई।