Move to Jagran APP

Konkona Sen Sharma: रणबीर कपूर संग हिट हुई थी कोंकणा सेन की जोड़ी, ओटीटी पर देखें एक्ट्रेस की ये बेहतरीन फिल्में

Happy Birthday Konkona Sen Sharma कोंकणा सेन शर्मा बॉलीवुड का एक जाना माना नाम है। उन्होंने रणबीर कपूर से लेकर इमरान हाशमी समेत कई सितारों के साथ हिट फिल्मों में काम किया है। एक्ट्रेस 3 दिसंबर को अपना 44वां बर्थडे मनाने जा रही हैं। ऐसे में उनके इस खास दिन पर कुछ बेस्ट फिल्मों के बारे में जानते हैं जो ओटीटी पर भी मौजूद हैं।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaUpdated: Sat, 02 Dec 2023 06:20 PM (IST)
Hero Image
Konkona Sen Sharma Birthday (Photo Credit: Jagran Graphics)
एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Konkona Sen Sharma Birthday: कोंकणा सेन शर्मा का नाम बॉलीवुड की टैलेंटेड एक्ट्रेसेस की लिस्ट में लिया जाता है। पिछले दो दशकों में कई फिल्मों में उन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर अपनी काबिलियत साबित की है। 3 दिसंबर को वह अपना 44वां बर्थडे मनाने जा रही हैं।

चलिए इस खास दिन पर उनकी सर्वश्रेष्ठ भूमिकाओं पर एक नजर डालें, जिसमें उन्होंने यह साबित किया कि एक अभिनेत्री के रूप में वह कितनी टैलेंटेड हैं। इसमें 'एक थी डायन' से लेकर 'वेक अप सिड' तक शामिल है। इन्हें आप ओटीटी पर आसानी से देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Konkona Sen Sharma: लाजवाब एक्टिंग से अपने नाम किए 2 नेशनल अवॉर्ड, ठुकरा चुकी हैं हॉलीवुड फिल्म

पेज-3

प्राइम वीडियो पर मौजूद पेज 3 में कोंकणा सेन का अभिनय वाकई लाजवाब था। 2005 में, उन्होंने 'पेज 3' से बॉलीवुड में डेब्यू किया। मधुर भंडारकर द्वारा निर्देशित, कोंकणा ने एक पत्रकार के किरदार के लिए सराहना बटोरी। फिल्म ने तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते, जिनमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म का गोल्डन लोटस पुरस्कार भी शामिल हैं। वह फिल्म में 'पेज 3' रिपोर्टर के रूप में मुंबई में अपनी नौकरी शुरू करती हैं, जहां वह मशहूर हस्तियों की चकाचौंध भरी जीवनशैली को देखती हैं, लेकिन समय के साथ उसे पता चलता है कि यह दुनिया उतनी चमकदार और चमक-दमक वाली नहीं है, जितनी बाहर से दिखती है।

ओमकारा

इस लिस्ट में कोंकणा सेन शर्मा की फिल्म 'ओमकारा' भी शामिल है। ओमकारा में, कोंकणा सेन शर्मा ने लंगड़ा त्यागी की पत्नी इंदु की भूमिका निभाई थी और उनकी एक्टिंग की सभी ने प्रशंसा की। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता था। विलियम शेक्सपियर के ओथेलो पर आधारित क्राइम ड्रामा फिल्म, विशाल भारद्वाज द्वारा सह-लिखित और निर्देशित है। इसमें अजय देवगन, करीना कपूर, सैफ अली खान, विवेक ओबेरॉय और बिपाशा बसु जैसे कलाकार प्रमुख भूमिकाओं में हैं। आप एक्ट्रेस की यह फिल्म प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

लाइफ इन ए…मेट्रो

अभिनेत्री ने फिल्म लाइफ इन ए…मेट्रो में एक आकर्षक महिला (श्रुति घोष) की भूमिका बड़ी खूबसूरती से निभाई। यह फिल्म बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक बन गई और कोंकणा को कुछ और पुरस्कार भी मिले। यह ड्रामा फिल्म अनुराग बसु द्वारा सह-निर्मित, सह-लिखित और निर्देशित है। फिल्म में कोंकणा सेन शर्मा के अलावा इसमें धर्मेंद्र, नफीसा अली, शिल्पा शेट्टी, के के मेनन, शाइनी आहूजा, इरफान खान, कंगना रनोट और शरमन जोशी जैसे कलाकार प्रमुख भूमिकाओं में हैं। एक्ट्रेस की फिल्म लाइफ इन ए…मेट्रो फिलहाल नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।

वेक अप सिड

अयान मुखर्जी द्वारा निर्देशित इस रोमांटिक कॉमेडी में कोंकणा सेन शर्मा ने रणबीर कपूर के साथ सह-अभिनय किया था। कोंकणा सेन शर्मा ने कोलकाता की एक टैलेंटेड राइटर आयशा की भूमिका निभाई, जो एक बिगड़ैल और स्वार्थी कॉलेज छात्र सिद्धार्थ मेहरा से मिलती है और उसे जीवन का अर्थ और जिम्मेदारी का महत्व सिखाती है। फिल्म में कोंकणा सेन शर्मा के रोल और एक्टिंग को हर किसी ने पसंद किया था। आप कोंकणा सेन शर्मा की इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

एक थी डायन

एक थी डायन साल 2013 की थ्रिलर फिल्म है, जो कन्नन अय्यर द्वारा निर्देशित है और मुकुल शर्मा की कहानी मोबियस ट्रिप्स पर आधारित है। फिल्म में इमरान हाशमी, हुमा कुरैशी, कोंकणा सेन शर्मा और कल्कि कोचलिन अहम किरदारों में नजर आए थे। फिल्म एकता कपूर, शोभा कपूर, विशाल भारद्वाज और रेखा भारद्वाज द्वारा सह-निर्मित है। फिल्म में कोंकणा सेन शर्मा को उनके प्रदर्शन के लिए कमाल की प्रशंसा मिली और उन्हें 59वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए नॉमिनेट किया गया था। प्राइम वीडियो पर मौजूद कोंकणा की फिल्म एक थी डायन में एक्ट्रेस ने डायना का रोल प्ले किया था।

तलवार

हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स पर मौजूद कोंकणा सेन शर्मा की फिल्म तलवार मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित और विशाल भारद्वाज द्वारा लिखित थ्रिलर ड्रामा फिल्म है। यह फिल्म 2008 के नोएडा डबल हत्याकांड पर आधारित है, जिसमें एक टीनेज लड़की और उसके परिवार का नौकर शामिल था। इरफान खान, कोंकणा सेन शर्मा और नीरज काबी अभिनीत यह फिल्म इस मामले की जांच पर आधारित है। फिल्म में कोंकणा सेन शर्मा ने नूतन टंडन का किरदार निभाया था।

लिपस्टिक अंडर माई बुर्का

इस लिस्ट में कोंकणा सेन शर्मा की फिल्म 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का' भी शामिल है। दर्शकों ने आज भी प्राइम वीडियो पर मौजूद यह फिल्म अपनी वॉचलिस्ट में शामिल की हुई है। अलंकृता श्रीवास्तव निर्देशित फिल्म स्वतंत्रता की तलाश में चार महिलाओं के गुप्त जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है। कोंकणा सेन शर्मा इस ब्लैक कॉमेडी में बुर्का पहने पत्नी की भूमिका निभाती हैं, जो घर में शांति बनाए रखने के लिए सेल्सवुमेन के रूप में अपना काम छुपाती है। फिल्म में उन्होंने तीन बच्चों की मां का रोल निभाया है।

यह भी पढ़ें: Mumbai Diaries 2: दो साल बाद आ रहा सीजन 2, कोंकणा सेन शर्मा बोलीं- 'किरदार के जोन में लौटना बेहतरीन अनुभव'