Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Actresses Turn Producer: कृति-आलिया के अलावा ये एक्ट्रेसेज भी हैं शानदार प्रोड्यूसर, छापती हैं खूब नोट

Actresses Turn Producer बॉलीवुड में एक्ट्रेसेज अब सिर्फ अपने दम पर फिल्म्स ही नहीं चलाती हैं बल्कि वह बतौर प्रोड्यूसर भी खूब नाम कमा रही हैं। हाल ही में आदिपुरुष एक्ट्रेस ने बतौर प्रोड्यूसर अपना नया सफर शुरू किया है। हालांकि कृति सेनन इस लिस्ट में अकेली नहीं हैं उनसे पहले आलिया भट्ट से लेकर अनुष्का सहित कई एक्ट्रेस बतौर प्रोड्यूसर अपना सिक्का जमा चुकी हैं।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Wed, 05 Jul 2023 09:46 PM (IST)
Hero Image
Kriti Sanon to Alia Bhatt and Priyanka Chopra Kangana Ranaut Bollywood Top Actress Turn Producer/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Actress Turns Producer: फिल्म इंडस्ट्री के साल बदलने के साथ ही इसके मिजाज भी बदले हैं। जहां कुछ सालों पहले तक एक्ट्रेसेज को फिल्मों में एक शो पीस के तहत देखा जाता था, तो वहीं आज के समय में सिर्फ वुमन ओरिएंटेड फिल्में ही नहीं बन रही हैं, बल्कि ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भी ताबड़तोड़ बिजनेस कर रही हैं।

हालांकि, अब एक्टिंग के साथ-साथ प्रोडक्शन और डायरेक्शन की दुनिया में भी महिलाओं का इन्वोल्वमेंट बढ़ रहा है। यहां तक कि बॉलीवुड की कई ए लिस्टर्स एक्ट्रेसेज हैं, जो एक्टिंग की दुनिया में तो सक्रिय हैं ही , लेकिन उन्होंने खुद का प्रोडक्शन हाउस शुरू किया है।

हाल ही में 'आदिपुरुष' एक्ट्रेस कृति सेनन ने अपना खुद 'ब्लू बटरफ्लाय' प्रोडक्शन हाउस स्टार्ट किया। उनकी पहली फिल्म में 'काजोल' मुख्य भूमिका में नजर आने वालीं हैं। उनसे पहले कई और टॉप एक्ट्रेसेज हैं, जिन्होंने खुद का प्रोडक्शन हाउस शुरू किया और वह एक्ट्रेस के साथ-साथ बतौर प्रोड्यूसर भी खूब नोट छाप रही हैं। चलिए बिना देरी किये देखते हैं लिस्ट:

आलिया भट्ट

आलिया भट्ट ने साल 2012 में इंडस्ट्री में फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' से अपनी शुरुआत की थी। 10 सालों में उन्होंने बॉलीवुड में अपने अभिनय का लोहा मनवाया और गंगूबाई काठियावाड़ी, आरआरआर, राजी जैसी एक से एक सफल फिल्में दीं।

आलिया भट्ट सिर्फ एक अच्छी एक्ट्रेस ही नहीं, बल्कि एक अच्छी प्रोड्यूसर भी साबित हुईं। उनके प्रोडक्शन Eternal Sunshine Productions की पहली ही फिल्म डार्लिंग्स को नेटफ्लिक्स पर काफी पसंद किया गया। फिल्म को प्रोड्यूस करने साथ-साथ उन्होंने उसमें खुद अभिनय भी किया था।

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा आज एक ग्लोबल स्टार हैं। वह एक अच्छी अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक प्रोड्यूसर और बिजनेस वुमन भी हैं। प्रियंका चोपड़ा खुद भले ही ग्लोबल लेवल पर काम कर रही हों, लेकिन अपने प्रोडक्शन हाउस में बनने वाली फिल्मों के जरिये वह छोटे-छोटे गांव की कहानी लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर रही हैं।

प्रियंका चोपड़ा ने साल 2015 में अपने प्रोडक्शन हाउस 'र्पल पेबल पिक्चर्स' की शुरुआत की थी, जिसमें उन्होंने मराठी, बंगाली, पंजाबी और भोजपुरी भाषा की फिल्में बनाई।

अनुष्का शर्मा

रब ने बना दी जोड़ी से फिल्म इंडस्ट्री में बतौर अभिनेत्री अपना करियर शुरू करने वालीं अनुष्का शर्मा बतौर निर्माता भी इंडस्ट्री में अपने कदम जमाने में कामयाब रही हैं। उन्होंने 2013 में अपने भाई कर्णेश शर्मा के साथ अपने प्रोडक्शन हाउस 'क्लीन स्टेट फिल्म्स' की शुरुआत की थी, जिसमें उन्होंने पहली फिल्म NH10 प्रोड्यूसर की थी।

फिल्म में वह मुख्य अभिनेत्री थीं। लोगों को उनके प्रोडक्शन में बनी ये फिल्म पसंद आई। इसके बाद उन्होंने परी', 'पाताल लोक', 'बुलबुल', जैसी फिल्में और सीरीज बनाई।

दीपिका पादुकोण

शाह रुख खान के अपोजिट 'ओम शांति ओम' से साल 2007 में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने वालीं दीपिका पादुकोण फैशन इंडस्ट्री के साथ-साथ डिप्रेशन को लेकर खुद का एनजीओ चलाती हैं, जिसके जरिये वह लोगों को जागरूक करती हैं। वह एक सफल एक्ट्रेस होने के साथ-साथ प्रोड्यूसर भी हैं।

उन्होंने साल 2018 में खुद का प्रोडक्शन हाउस 'केए एंटरटेनमेंट' शुरू किया था। पहली ही फिल्म में उन्होंने एसिड अटैक का शिकार होने वालीं विक्टिम की कहानी को 'छपाक' के जरिये दुनिया के सामने रखने की कोशिश की थी। हालांकि, छपाक बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास सफल नहीं रही।

कंगना रनोट

कंगना रनोट बॉलीवुड की बेबाक एक्ट्रेसेज में शुमार हैं। उन्होंने इंडस्ट्री में करण जौहर से लेकर ऋतिक रोशन सहित कई सितारों तक से पंगा लिया है। हालांकि, उनका रुतबा इंडस्ट्री में अब भी कायम है। उन्हें कोई टस से मस नहीं कर सका है।

कंगना रनोट भी बॉलीवुड की सिर्फ एक सफल एक्ट्रेस नहीं हैं, बल्कि उनका खुद का प्रोडक्शन हाउस है, जिसका नाम 'मणिकर्णिका फिल्म' है। उन्होंने 2021 में इसे लॉन्च किया था। बतौर प्रोड्यूसर उनकी पहली फिल्म 'टीकू वेड्स शेरू है' है, जो हाल ही में अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई है।

तापसी पन्नू

साउथ सिनेमा से अपने करियर की शुरुआत करने वालीं तापसी पन्नू ने पिंक, थप्पड़ जैसी वुमन ओरिएंटेड फिल्मों से इंडस्ट्री में अपनी एक अलग जगह बनाई है। तापसी का भी खुद का प्रोडक्शन हाउस है, जिसका नाम 'आउटसाइडर्स फिल्म्स' है।

अपने प्रोडक्शन हाउस के जरिये तापसी इंडस्ट्री में उन लोगों को इंडस्ट्री में मौका देना चाहती हैं, जिनका इंडस्ट्री में कोई गॉडफादर नहीं है। उनके प्रोडक्शन की पहली फिल्म 'ब्लर' है।

माधुरी दीक्षित

माधुरी दीक्षित की स्माइल हो या फिर उनका डांस फैंस एक्ट्रेस की हर अदा पर अपना दिल हार बैठते हैं। एक्ट्रेस का खुद का प्रोडक्शन हाउस है, जिसमें वह कई फिल्में बना चुकी हैं।

आर एंड एम मूविंग पिक्चर्स में उन्होंने 15 ऑगस्ट मराठी फिल्म का निर्माण किया था। इसके बाद उन्होंने मराठी फिल्म 'बकेट लिस्ट' से मराठी सिनेमा में कदम रखा था।