Move to Jagran APP

90 के दशक में 8 फिल्मों ने दीवाली पर रोशन किया था Box Office, गारंटी आज भी उन्हें नहीं भूले होंगे आप

दीवाली का त्यौहार हर किसी के लिए बेहद खास होता है। खासतौर पर फिल्म निर्माता और एक्टर्स के लिए जिनकी फिल्में दीवाली के मौके पर रिलीज होती हैं। 2024 में दो बड़ी फिल्मों के बीच क्लैश होने वाला है। कौन सी फिल्म वर्क करेगी ये वक्त आने पर पता लगेगा। हालांकि 90 के दशक में जितनी भी फिल्में दीवाली के मौके पर आईं सभी ने कमाल किया।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Sat, 26 Oct 2024 08:29 PM (IST)
Hero Image
90 के दशक में दीवाली पर सिनेमाघरों में रिलीज फिल्में/ फोटो- Imdb
एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। दीवाली हम सबके लिए बेहद ही खास त्यौहार होता है। इस मौके पर आम जनता जहां अपने घरों में दिये जलाकर सजाते हैं और पटाखें फोड़ते हैं, वहीं दूसरी तरफ मेकर्स भी इन लंबी छुट्टियों में अपनी फिल्म को सिनेमाघरों में रिलीज करने का मौका हाथ से जाने नहीं देना चाहते हैं।

हालांकि, अब अधिकतर निर्माता दीवाली पर फिल्में रिलीज करने के चक्कर में अपनी फिल्में क्लैश करते हैं और उससे कभी-कभी उन्हें बॉक्स ऑफिस पर नुकसान झेलना पड़ता है। 2024 में भी दीवाली के मौके पर एक बहुत बड़ा क्लैश लोगों को देखने को मिलेगा।

90 के दशक में दीवाली पर रिलीज होने वाली फिल्में

अजय देवगन की सिंघम रिटर्न्स और कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया 3 अगले महीने 1 नवम्बर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कमाल करेंगी, या दोनों में से कौन सी फिल्म को थिएटर में ऑडियंस ज्यादा मिलेगी, इसका पता तो वक्त आने पर लगेगा, लेकिन अभी हम आपको 90 के उस दशक में लेकर जा रहे हैं, जहां इन 8 फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता का परचम लहराया।

यह भी पढ़ें: Singham Again या Bhool Bhualiyaa 3, दिवाली पर देखें कौन सी मूवी? बॉक्स ऑफिस का इतिहास दूर करेगा सारी कन्फ्यूजन

90 के दशक में बॉक्स ऑफिस पर तो ये फिल्में सफल हुई ही, लेकिन आज भी उनका वही क्रेज है, जो उस समय में था। तो चलिए फटाफट बिना देरी किए देखते हैं 90 के दशक में दीवाली पर रिलीज हुई उन फिल्मों की लिस्ट-

raja hindustani- hum sath sath hai (Imdb)

अंदाज अपना-अपना

सलमान खान और दीवाली का कनेक्शन 90 के दशक से ही है। उनकी और आमिर खान की कल्ट कॉमेडी फिल्म 'अंदाज अपना-अपना ' 1994 को दीवाली के मौके पर ही रिलीज हुई थी। मूवी में आमिर-सलमान खान के साथ रवीना टंडन, करिश्मा कपूर, परेश रावल भी मुख्य भूमिका में नजर आए थे। मूवी ने 1994 में बॉक्स ऑफिस पर 5.30 करोड़ का इंडिया में नेट कलेक्शन किया था। आज भी ये फिल्म जब आती है, तो लोगों के चेहरे पर स्माइल आ जाती है।

Andaaz Apna Apna- Imdb

राजा हिंदुस्तानी

परदेसी-परदेसी जाना नहीं..आये हो मेरी जिंदगी में... ये गाने आज भी यूट्यूब पर लोग ढूंढ-ढूंढकर सुनते हैं। साल 1996 में रिलीज हुई फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी' दर्शकों की ऑल टाइम फेवरेट फिल्मों में से एक है। इस फिल्म ने भी दीवाली के मौके पर ही बॉक्स ऑफिस पर रोशनी कर दी थी, क्योंकि इस फिल्म ने उस समय पर 43.15 करोड़ का कलेक्शन किया था।

सुहाग

अजय देवगन और अक्षय कुमार स्टारर फिल्म सुहाग दो भाइयों की कहानी थी, ये कहानी लोगों को काफी पसंद आई थी। ये मूवी भी साल 1994 में दीवाली के मौके पर ही रिलीज की गई थी। फिल्म का निर्देशन कुकू कोहली ने किया था।

दिल तो पागल है

शाह रुख खान अपना रोमांटिक अंदाज दिखाए और वह लोगों को पसंद ना आए, ऐसा भला कैसे हो सकता है। साल 1997 में रिलीज हुई शाह रुख खान-माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर स्टारर फिल्म 'दिल तो पागल है' भी 1997 में दीवाली पर रिलीज हुई थी। इस ट्राएंगल लव स्टोरी ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़े थे ही, लेकिन आज भी ये एक आइकोनिक फिल्म है।

घातक

8 नवंबर 1996 में रिलीज हुई सनी देओल और मीनाक्षी शेषाद्री की फिल्म 'घातक' भी दीवाली पर ही रिलीज हुई थी। 6.2 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने उस वक्त में बॉक्स ऑफिस पर रोशनी फैलाते हुए 32 करोड़ का टोटल बिजनेस किया था। जब भी सनी देओल की किसी फेवरेट फिल्म का नाम आता है, तो उसमें घातक जरूर होती है।

बड़े मियां छोटे मियां

अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की जोड़ी बड़े मियां और छोटे मियां के रूप में भले ही फ्लॉप हो गई हो, लेकिन अमिताभ बच्चन और गोविंदा की जोड़ी ने तो सेम टाइटल के साथ 1998 में रिलीज हुई फिल्म में ऐसा कमाल किया था, जो आज तक उनके चाहने वालों को याद है। इस फिल्म में उनके डबल रोल फैंस के लिए डबल डोज थे।

कुछ-कुछ होता है

दिल तो पागल है के बाद साल 1998 में दर्शक एक और ट्राएंगल लव स्टोरी के साक्षी बने थे। कहानी थी राहुल-अंजलि और टीना की। शाह रुख खान मूवी में राहुल बने थे और अंजलि यानी कि काजोल उनकी सबसे अच्छी दोस्त और प्यार। इस फिल्म ने तो दीवाली पर सिनेमाघरों में रोशनी करने के साथ-साथ बॉक्स ऑफिस पर भी कमाल कर दिया था। मूवी 25 साल बाद भी ऑडियंस की फेवरेट है।

हम साथ-साथ है

साल 1999 में रिलीज हुई सूरज बडजात्या के निर्देशन में बनी फिल्म 'हम साथ-साथ है' के गाने से लेकर डायलॉग आज भी यादगार है। टेलीविजन पर लोग इस फिल्म को बार-बार देखते । ये भी सलमान खान के करियर की सबसे सफल फिल्मों में से एक हैं।

यह भी पढ़ें: Salman Khan Box Office: कितनी हिट, कितनी फ्लॉप, दिवाली पर सलमान खान ने किया कितना बड़ा धमाका?