Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Laal Singh Chaddha Trailer Review: आमिर खान तो ठीक, पर 'लाल सिंह चड्ढा' की रिलीज से पहले 'फॉरेस्ट गम्प' मत देखना!

Laal Singh Chaddha Trailer Review आमिर खान और करीना कपूर खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म लाल सिंह चड्ढा का ट्रेलर रिलीज हो गया है। ट्रेलर देखकर आमिर की मेहनत और अदाकारी का अंदाजा लगता है। बाकी फिल्म की रिलीज के बाद ही पता चलेगा कि फॉरेस्ट गम्प के कितना करीब है।

By Manoj VashisthEdited By: Updated: Mon, 30 May 2022 12:10 PM (IST)
Hero Image
Aamir Khan Excels In His Title Role. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। आईपीएल के उत्साह के बीच आखिरकार आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा का ट्रेलर रिलीज हो गया है। बड़ा इंतजार था इस ट्रेलर का। ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के बाद आमिर चार साल से सिर्फ यही फिल्म कर रहे थे। आमिर की फिल्म फॉरेस्ट गम्प की आधिकारिक रीमेक है। आमिर के चाहने वाले उनकी तुलना टॉम हैंक्स से करते हैं, जो फॉरेस्ट गम्प के लीड एक्टर थे। दोनों की अदाकारी में समानताएं ढूंढते हैं और मिल भी जाती हैं।

कुछ दिनों से सोशल मीडिया में एक खबर भी खूब चल रही है कि जब स्टीवन स्पिलबर्ग ने आमिर को टॉम हैंक्स से मिलवाया था तो उन्हें बॉलीवुड के जेम्स कैमरून की संज्ञा दी थी। वही, जेम्स कैमरून, जिन्होंने अवतार बनाने के लिए एक दशक से ज्यादा इंतजार सिर्फ इसलिए किया था, क्योंकि जिस तकनीक की जरूरत थी, वो तब नहीं थी।

आमिर भी अपनी फिल्मों को विचार के स्तर से सिल्वर स्क्रीन तक लाने में खूब वक्त लेते हैं, जब तक कि पूरी तरह मुतमइन नहीं हो जाते कि जो बना है, वो कमाल का बना है। हालांकि, कभी-कभी 'ठगी' का शिकार हो जाते हैं, पर ज्यादातर समय आमिर अपने फैसलों में खरे उतरे हैं। अब आमिर के इस फैसले पर दर्शकों की प्रतिक्रिया का इंतजार रहेगा, लेकिन उससे पहले बात ट्रेलर की। 

जिंदगी के फलसफे से शुरू और खत्म होता ट्रेलर

ढाई मिनट के ट्रेलर की शुरुआत आमिर खान ट्रेन में बैठे लाल सिंह चड्ढा से होती है, जो पांव के पास उड़कर आया पंख हाथ में उठाकर जिंदगी का फलसफा छेड़ता है। दृश्य बदलता है और लाल सिंह चड्ढा का बचपन दिखाया जाता है। दोनों पैर कमजोर हैं। मां के किरदार में मोना सिंह नजर आती हैं, जो 3 इडियट्स में करीना कपूर खान के किरदार की बहन और वायरस की बड़ी बेटी के किरदार में थीं। 

मां, शारीरिक रूप से कमजोर बेटे को किसी का मोहताज नहीं बनाना चाहती, इसलिए खुदमुख्तारी सिखाती है। लाल सिंह बड़ा होता है और एक विशेष क्षमता वाले युवक का रूप लेता है। बचपन का जूड़ा युवावस्था में नहीं रहता। पैरों की कमजोरी जा चुकी है, वो दौड़ रहा है। डिग्री लेता है। सेना में भी चला जाता है। इन दृश्यों में नागा चैतन्य को दिखाया जाता है, जो सैन्य अधिकारी हैं। करीना कपूर खान प्रेमिका के रूप में आती हैं। लाल सिंह चड्ढा प्रपोज करता है, जिसे करीना प्यार से ठुकरा देती हैं।

आगे के दृश्यों में कुछ घटनाएं होती हैं, जिनमें लाल सिंह चड्ढा को जूझते हुए दिखाया जाता है। युद्ध के दृश्य भी आते हैं और फिर ट्रेलर लौटकर ट्रेन में बैठे लाल सिंह चड्ढा पर आता है और गोलगप्पे के जरिए एक बार फिर जिंदगी का फलसफा दिया जाता है। 

View this post on Instagram

A post shared by Aamir Khan Productions (@aamirkhanproductions)

लाल सिंह चड्ढा का निर्देशन अद्वैत चंदन ने किया है, जो आमिर के लिए सीक्रेट सुपरस्टार जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म बना चुके हैं। एरिक रॉथ के स्क्रीनप्ले का भारतीय रूपांतरण अतुल कुलकर्णी ने किया है और कुछ दृश्यों से लगता है कि फॉरेस्ट गम्प से कहानी को अलग विस्तार दिया गया है। हालांकि, जिन्होंने फॉरेस्ट गम्प नहीं देखी है, उन्हें ट्रेलर से कहानी का अंदाजा लगना मुश्किल है। ट्रेलर में आमिर के किरदार के जरिए एक भावनात्मक तूफान खड़ा करने की कोशिश की गयी है, मगर ट्रेलर उसे दर्शक तक पहुंचा नहीं पाता। 

जहां तक अभिनय की बात है तो ट्रेलर से आमिर खान ने एक बार फिर साबित किया कि उन्हें बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट यूं ही नहीं कहा जाता है। किरदार के हर पड़ाव पर आमिर मुकम्मल लगे हैं। चाहे सिख अवतार में हों या आर्मी के रंगरूट और बेतरतीब दाढ़ी और बड़े बाल के साथ।

आमिर की शारीरिक संरचना, गठाव और हाव-भाव भी किरदार की यात्रा के साथ बदलते रहते हैं। हां, बीच के कुछ दृश्यों में लाल सिंह के हाव-भाव में पीके के एलियन की झलक नजर आती है। करीना कपूर खान जैसी हमेशा लगती हैं, वैसी ही लग रही हैं। नागा चैतन्य को देखना जरूर दिलचस्प रहेगा, क्योंकि हिंदी दर्शक पहली बार उन्हें बॉलीवुड फिल्म में देखेंगे।

आमिर ने हॉलीवुड फिल्म को रीमेक किया है, इसलिए इस बार वो टॉम हैंक्स के साथ तुलना से बच नहीं पाएंगे। दर्शकों के लिए यही सलाह है कि अगर आपने फॉरेस्ट गम्प नहीं देखी है तो लाल सिंह चड्ढा की रिलीज से पहले ना देखें, क्योंकि अगर फॉरेस्ट गम्प देख ली तो लाल सिंह चड्ढा के लिए दिल में मोहब्बत कम हो सकती है। बाकी, फिल्म 11 अगस्त को रिलीज होगी। काफी वक्त है। गाने और ट्रेलर आएंगे, तस्वीर और साफ होगी, तब शायद दिलचस्पी भी बढ़ेगी।