Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब Lata Mangeshkar को पतली आवाज की वजह से किया गया था रिजेक्ट, दिलीप कुमार बने थे मददगार

सुरों की कोकिला कही जाने वाली गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को भला कौन नहीं जानता। बेशक आज वह हम सब के बीच नहीं हैं लेकिन अपने शानदार गीतों के लिए लता फैंस के दिलों में राज करती हैं। लेकिन क्या आपको ये मालूम है कि एक बार अपनी पतली आवाज की वजह से उनको रिजेक्ट कर दिया गया था

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sat, 28 Sep 2024 07:13 AM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड की दिग्गज गायिका लता मंगेशकर (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। लीजेंड्री सिंगर लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) अपनी जादुई आवाज से किसी भी गानों को हिट करा देती थीं। आज इस दुनिया में लता जी नहीं हैं, लेकिन उनके जरिए गाए गए नगमें अब भी फैंस सुनना पसंद करते हैं।

28 सितंबर को लता मंशेकर की बर्थ एनिवर्सरी मनाई जाती है। उस आधार पर हम आपके लिए गायिका से जुड़ा ऐसा रोचक किस्सा लेकर आए हैं, जिसके बारे में आपको शायद ही मालूम होगा। लता मंगेशकर को एक बार उनकी पतली आवाज की वजह से मशहूर निर्देशक ने रिजेक्टर कर दिया था। 

आवाज बनी थी लता के लिए मुसीबत

लता मंगेशकर का रुतबा बतौर सिंगर फिल्म इंडस्ट्री में काफी ऊंचा रहा है। लेकिन ये सच्चाई भी किसी से छिपी नहीं है कि इस दिग्गज गायिका को भी काफी संघर्ष से गुजरना पड़ा था। आईएमडीबी की रिपोर्ट के अनुसार मामला ट्रेजेडी किंग यानी दिलीप कुमार की फिल्म शहीद से जुड़ा है, जिसका डायरेक्शन एस मुखर्जी ने किया था।

ये भी पढ़ें- क्यों था लता मंगेशकर और आशा भोंसले में मनमुटाव, दोनों को अखरने लगी थी एक दूसरे से जुड़ी ये बात!

उन्होंने इस मूवी की एक गीत के लिए लता मंगेशकर का ऑडिशन लिया था। गायिका की आवाज को सुनकर मुखर्जी साहब को कुछ अच्छा सा नहीं लगा और उन्होंने कहा कि इनकी आवाज काफी पतली है और मेरी फिल्म के गाने के आधार पर ये सही नहीं है। इस तरह से उन्होंने लता मंगेशकर को रिजेक्ट कर दिया था। 

दिलीप कुमार ने दी सलाह

हालांकि, बाद में दिलीप साहब ने खुद लता मंगेशकर की आवाज को सुना और उनको एक बड़ी सलाह दी। चूंकि लता मराठी मूल की थीं तो उनकी वॉइस में मराठी ठोन मौजूद रहता था। इसलिए दिलीप कुमार उन्होंने उर्दू के शब्दों का ज्ञान लेने की एडवाइस ताकि उनकी गायकी के शब्दों में सुधार हो सके। इसके बाद लता ने काफी कड़ी मेहनत के बाद उर्दू सीखी और फिर वह हिंदी सिनेमा के इतिहास की सुरों की कोकिला बन गई थीं।

 

लता ने गाए 50 हजार से ज्यादा गीत

बतौर गायिका लता मंगेशकर को इंडस्ट्री की सर्वश्रेष्ठ फीमेल प्लेबैक सिंगर भी माना जाता है। अपने सिंगिंग करियर में उन्होंने 14 अलग-अलग भाषाओं में लगभग 50 हजार से ज्यादा गीतों को गाया था। अपनी मधुर आवाजा से उनके अधिकतर गाने सदाबहार बन गए। कमाल की बात ये है कि सिनेमा के ब्लैक एंड व्हाइट जमाने से लेकर रंगीन स्क्रीन तक लता एक सिंगर के तौर पर एक्टिव रहीं। 

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2024: दिलीप कुमार-लता मंगेशकर से अशोक कुमार-वहीदा रहमान तक, कई सेलेब्स के बीच है अटूट बंधन