Move to Jagran APP

पाक फिल्म से लिया गया था Lata Mangeshkar का हिट सॉन्ग Hum Bhool Gaye, 'ट्रेजेडी क्वीन' ने गाया था असली गाना

स्वर कोकिला कही जाने वालीं लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने अपने करियर में कई सुपरहिट गानों को अपनी आवाज दी है। 35 साल पहले उन्होंने ऐसा ही एक गाना गाया था जो सदाबहार गानों की लिस्ट में शुमार है। मगर शायद ही आपको पता हो कि यह गाना पाकिस्तानी मूवी से लिया गया था। इस गाने को पाकिस्तान की ट्रेजेडी क्वीन ने गाया था।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Mon, 21 Oct 2024 03:02 PM (IST)
Hero Image
ट्रेजेडी क्वीन ने गाया था रेखी की इस फिल्म का असली गाना। फोटो क्रेडिट- यूट्यूब

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय दर्शकों के बीच पाकिस्तानी फिल्मों और ड्रामे का क्रेज कुछ कम नहीं है। गाने हों या फिर ड्रामे, भारतीय दर्शक चटकारे के साथ इसका आनंद लेते हैं। यही नहीं, 35 साल पहले तो पाकिस्तानी फिल्म के एक गाने को भारतीय फिल्म में भी लिया गया था।

बात 35 साल पुरानी है, जब एक फिल्म में पाकिस्तानी गाने को लिया गया था जो सिर्फ पड़ोसी मुल्क में ही नहीं, बल्कि भारतीय वर्जन में भी सुपरहिट हुआ था। हम बात कर रहे हैं फिल्म सौतन की बेटी (Soutan Ki Beti) के गाने हम भूल गए रे हर बात (Hum Bhul Gaye Re Har Baat Song) की, जिसे स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने गाया था।

65 साल पहले बना था ओरिजिन गाना

सावन कुमार तक के निर्देशन में बनी फिल्म सौतन की बेटी में रेखा, जीतेंद्र और जया प्रदा ने लीड रोल निभाया था। फिल्म में रेखा, जया प्रदा की सौतन बनी थीं। सदाबहार एक्ट्रेस रेखा पर ही हम भूल गए रे हर बात मगर तेरा प्यार नहीं भूले गाने को फिल्माया गया था। वास्तव में यह गाना 1960 में रिलीज हुई पाकिस्तानी फिल्म सहेली (Pakistani Movie Saheli) का था, जिसे नसीम बेगम (Naseem Begum) ने गाया था।

यह भी पढ़ें- शादी के 7 महीने में ही Rekha के पति ने किया था सुसाइड, फिर भी क्यों मांग में भरती हैं सिंदूर? वजह कर देगी हैरान

हम भूल गए हर बात गाना पाकिस्तान का सबसे पॉपुलर गाना है, जो कल्ट गानों की लिस्ट में शुमार है। जब 29 साल बाद भारतीय फिल्म में इस गाने को लिया गया और लता मंगेशकर ने अपनी आवाज दी तो यह भारत में भी खूब पॉपुलर हुई। पुराने गाने सुनने के शौकीन की लिस्ट में आज भी यह गाना मौजूद होगा।

कौन थीं पाकिस्तान की ट्रेजेडी क्वीन?

फिल्म सहेली में हम भूल गए हर बात गाने को जिस सिंगर नसीम बेगम ने गाया था, उन्हें पाकिस्तानी की ट्रेजेडी क्वीन कहा जाता था। इसकी वजह फिल्मों में दुखियारे गाने को आवाज देना था। उन्होंने अपने करियर में सबसे ज्यादा इमोशनल गाने गाए हैं। साल 1971 में प्रेग्नेंसी से जुड़े कॉम्प्लीकेशन की वजह से 35 साल की उम्र में नसीम का निधन हो गया था।

Naseem Begum

Pakistani Singer Naseem Begum- X

क्या थी सौतन की बेटी की कहानी?

साल 1989 में बनी सौतन की बेटी की कहानी रेखा, जया प्रदा और जीतेंद्र के इर्द-गिर्द घूमती है। जीतेंद्र और रेखा एक-दूसरे से प्यार करते हैं, लेकिन किसी वजह से अभिनेता की शादी जया प्रदा से हो जाती है जिससे दुखीं रेखा कश्मीर चली जाती हैं। उनकी एक बेटी भी होती है। सालों बाद जीतेंद्र और रेखा की दोबारा मुलाकात होती है। 

यह भी पढ़ें- 14 साल की Rekha को जब बिना अनुमति किया गया किस, एक्ट्रेस की ऐसी बुरी हालत देख सब बजाते रहे सीटियां