Move to Jagran APP

करीब 2 साल तक सिनेमाघरों में चली थी Kamal Haasan की पहली हिंदी फिल्म, Hollywood में भी कॉपी हुए मूवी के गाने

कमल हासन (Kamal Haasan) का नाम इस वक्त फिल्म कल्कि 2898 एडी (Kalki 2898 AD) को लेकर चर्चा में बना हुआ है। इस मूवी में वह नेगेटिव रोल में नजर आ रहे हैं। साउथ सिनेमा के दिग्गज अभिनेता के दौर पर उनका कद काफी बड़ा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कमल ने किस फिल्म से हिंदी सिनेमा में कदम रखा था।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Thu, 27 Jun 2024 01:58 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 02:04 PM (IST)
कमल हासन की पहली हिंदी फिल्म रही सफल (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बड़े पर्दे पर किरदार को अमर करने वाले अभिनेता कमल हासन (Kamal Haasan) को भला कौन नहीं जानता। साउथ सिनेमा के वर्सेटाइल एक्टर के तौर पर कमल काफी फेमस हैं। लंबे समय से अपनी शानदार मूवीज के दम पर वह दर्शकों का मनोरंजन करते नजर आ रहे हैं। फिलहाल फिल्म कल्कि 2898 एडी (Kalki 2898 AD) को लेकर उनका नाम चर्चा का विषय बना हुआ है। 

साउथ फिल्मों के अलावा कमल हासन ने हिंदी सिनेमा में भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया है। आलम ये रहा कि उनकी डेब्यू हिंदी फिल्म ने सफलता का नया इतिहास रचा और ये फिल्म सिनेमाघरों में करीब 2 साल तक चली। आइए आज हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से में कमल की पहली बॉलीवुड फिल्म 'एक दूजे के लिए'(Ek Duuje Ke Liye) से जुड़े अनसुने किस्से जानते हैं। 

एक दूजे के लिए फिल्म से कमल ने किया बॉलीवुड में डेब्यू 

साल 1981 में निर्देशक के बालाचंदर के निर्देशन में फिल्म एक दूजे के लिए को बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया। कमल हासन ने इस फिल्म के जरिए हिंदी सिनेमा में कदम रखा। चूंकि इससे पहले साउथ सिनेमा में बतौर अभिनेता कमल अपनी छोड़ चुके तो उसे मद्देनजर रखते हुए इसे साउथ की भाषाओं में भी रिलीज किया गया। कमल की पहली बॉलीवुड फिल्म एक दूजे के लिए सुपरहिट साबित हुई।

ये भी पढ़ें- Kalki 2898 AD: 39 साल पहले इस फिल्म में भी साथ दिखे थे अमिताभ बच्चन और Kamal Haasan, ये साउथ का एक्टर भी था शामिल

रोमांटिक ड्रामा इस फिल्म ने दर्शकों का दिल आसानी से जीता और तत्कालीन साल की सफल हिंदी मूवीज में शुमार हुई। कमल के अलावा इस फिल्म से एक्ट्रेस रति अग्निहोत्री और माधवी ने भी हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया था।

राज कपूर ने फिल्म में बदलाव की दी थी सलाह

हिंदी सिनेमा के शो मैन कहे जाने वाले राज कपूर को फिल्म एक दूजे के लिए काफी पसंद आई थी। आईएमडीबी की रिपोर्ट की मानें तो इस मूवी को देखने के बाद उन्होंने डायरेक्टर के बालाचंदर को इसके क्लाइमैक्स सीन में बदलाव करनी सलाह दी। 

राज कपूर के मुताबिक एक दूजे के लिए की एंडिंग सैड नहीं होनी चाहिए और इसे हैप्पी एंडिंग के तौर पर खत्म करना चाहिए। लेकिन के बालाचंदर को शायद कुछ और ही मंजूर था और उन्होंने राज कपूर की एक न मानी। अंत में एक दूजे के लिए दुखद अंत के साथ ही रिलीज हुई और फैंस को खूब पसंद आई।

हॉलीवुड सिंगर ने कॉपी किया फिल्म का गाना

फिल्म एक दूजे के लिए की कहानी के साथ-साथ इसके गानों ने भी सिन प्रेमियों का मन मोह लिया था। आलम ये है कि 43 साल बाद भी लोग इस मूवी के गाने सुनना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम हो कि हॉलीवुड की मशहूर गायिका ब्रिटनी स्पीयर्स ने भी एक दूजे के लिए के फेमस गीत तेरे मेरे बीच में को अपने इंग्लिश सॉन्ग में कॉपी किया था। 

दरअसल साल 2003 में ब्रिटनी स्पीयर्स का टॉक्सिक गाना लॉन्च हुआ था और उसमें तेरे मेरे बीच की धुन सुनने को मिली थी। इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक दूजे के लिए का गानों का क्रेज कितना अधिक रहा था। 

सिनेमाघरों में 693 दिनों तक चली एक दूजे के लिए

कमल हासन की इस फिल्म को दर्शकों की तरफ से बेशुमार प्यार मिला था। खासतौर पर दक्षिण भाषी क्षेत्रों में इस फिल्म ने सफलता की एक नई सुनामी ला दी। तेलुगु भाषा में इस मूवी को मारो चरित्रा नाम से रिलीज किया गया और आलम ये रहा कि बैंगलोर (बेंगलुरू) के कल्पना थिएटर में कमल हासन की ये फिल्म लगातार 693 दिनों तक चली। 

ये भी पढ़ें- Kalki 2898 AD: 'फटा पोस्टर निकला हीरो', Prabhas ही नहीं 'कल्कि' में साउथ स्टार की एंट्री ने किया सरप्राइज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.