Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Luck मूवी की कॉपी है कोरियन सीरीज Squid Game? डायरेक्टर सोहम शाह के आरोप पर Netflix ने दिया जवाब

नेटफ्लिक्स की मोस्ट वॉच पॉपुलर सीरीज स्क्विड गेम (Squid Game) को लेकर आरोप लग रहे हैं कि यह सीरीज बॉलीवुड फिल्म लक (Luck) की कॉपी है। लक फिल्म के डायरेक्टर सोहम शाह ने ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के खिलाफ मुकादमा दायर किया है। इन आरोपों पर नेटफ्लिक्स ने रिएक्शन दिया है। जानिए नेटफ्लिक्स ने सोहम के आरोप पर क्या कहा है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Mon, 16 Sep 2024 08:12 AM (IST)
Hero Image
सोहम शाह ने स्क्विड गेम को लक की कॉपी कहा। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। कोरियन ड्रामा स्क्विड गेम (Squid Game) 2021 की सबसे पॉपुलर वेब सीरीज थी। थ्रिल से भरी सीरीज को दुनियाभर में लोगों ने पसंद किया था। मगर क्या आपको पता है कि यह सीरीज साल 2009 में आई बॉलीवुड फिल्म लक (Luck) की कॉपी है? यह हम नहीं बल्कि फिल्म के डायरेक्टर सोहम शाह (Soham Shah) कह रहे हैं।

हाल ही में, सोहम शाह ने ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के खिलाफ मुकदमा दायर करते हुए आरोप लगाया है कि स्क्विड गेम उनकी फिल्म लक की कॉपी है। TMZ के मुताबिक, मुकदमे के दस्तावेजों में कहा गया है कि स्क्विड गेम जो 2021 में प्रीमियर होने पर नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली सीरीज बन गई, वो इमरान खान, श्रुति हासन और संजय दत्त स्टारर फिल्म की नकल है।

सोहम का नेटफ्लिक्स के खिलाफ मुकदमा

दस्तावेजों में सोहम शाह ने यह भी दावा किया हैं कि उन्होंने फिल्म की कहानी 2006 के आसपास लिखी थी और फिल्म जुलाई 2009 में रिलीज हुई थी। जबकि स्क्विड गेम के लेखक ह्वांग डोंग ह्युक (Squid Game) कई इंटरव्यूज में कह चुके हैं कि उन्हें 2008 में यह सीरीज बनाने का आइडिया आया था। अब नेटफ्लिक्स ने सोहम के आरोपों पर रिएक्शन दिया है।

यह भी पढ़ें- Squid Game Season 2 का फर्स्ट लुक आया सामने, बदले हुए तेवर और अंदाज में दिखेंगे Lee Jung Jae

नेटफ्लिक्स ने दिया रिएक्शन

नेटफ्लिक्स के स्पोकपर्सन ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए सोहम शाह के दावे को खारिज किया है। उनका कहना है कि इस दावे में कोई सच्चाई नहीं है। स्पोकपर्सन ने कहा, "इस दावे में कोई दम नहीं है। स्क्विड गेम ह्वांग डोंग ह्युक द्वारा बनाया और लिखा गया था और हम इस मामले का सख्ती से बचाव करने का इरादा रखते हैं।"

क्या है लक की कहानी?

लक एक अंडरवर्ल्ड सरगना के इर्द-गिर्द घूमती है, जो दुनिया भर से लक से संपन्न लोगों को भर्ती करता है ताकि वे चुनौतियों की एक सीरीज में भाग लें, जो उनके भाग्य को परखने के लिए तैयार की गई है। पैसे के लिए बेताब कई लोगों को शामिल करते हुए एक जीवित रहने का खेल आयोजित करता है, जिन्हें एक-दूसरे को मारकर प्रतिस्पर्धा करनी होती है। फिल्म में संजय दत्त, इमरान खान, श्रुति हासन, मिथुन चक्रवर्ती, डेनी डेन्जोंगपा, रवि किशन और चित्राशी रावत जैसे कलाकार हैं।

क्या है स्क्विड गेम की कहानी?

ह्वांग डोंग ह्युक द्वारा निर्मित, लिखित और निर्देशित स्क्विड गेम 456 खिलाड़ियों की कहानी है, जो कर्ज में डूबे हैं और उन्हें 45.6 बिलियन वॉन जीतने के लिए मौत का खेल खेलना होता है। जल्द ही इसका दूसरा सीजन भी आ रहा है। इसमें ली जंग-जे, पार्क हे-सू, ओ येओंग-सु, वाई हा-जून, जंग हो-योन, हे सुंग-ताए, अनुपम त्रिपाठी और किम जू-यंग जैसे कलाकार लीड रोल में थे।

यह भी पढ़ें- Squid Game 2 Release Date: क्रिसमस के मौके पर आएगा दूसरा सीजन, Last Season का भी एलान