Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pardes Movie Cast: क्यों 'परदेस' की 'गंगा' नहीं बन पाई थीं माधुरी दीक्षित

Pardes Movie बॉलीवुड में एक समय ऐसा था जब माधुरी दीक्षित की फिल्मों की सफलता को देखते हुए नामचीन निर्देशक उनके साथ काम करना चाहते थे। हालांकि माधुरी साल 1997 में रिलीज हुई शाह रुख की फिल्म परदेस में खुद गंगा का किरदार निभाना चाहती थीं लेकिन सुभाष घई ने उन्हें अपनी मूवी में कास्ट नहीं किया। क्यों माधुरी के हाथ से गंगा बनने का मौका निकल पढ़ें ये किस्सा-

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Wed, 14 Feb 2024 07:09 PM (IST)
Hero Image
माधुरी दीक्षित को सुभाष घई ने परदेस में क्यों नहीं किया कास्ट / फोटो- दैनिक जागरण ग्राफिक्स

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Pardes Movie Cast: शाह रुख खान की फिल्म 'परदेस' आज भी जब टीवी पर आती है, तो लोग बड़े चाव से परिवार संग इस फिल्म को देखते हैं। साल 1997 में रिलीज हुई शाह रुख खान और महिमा चौधरी स्टारर ये फिल्म उस समय पर हिट रही थी।

सोनू निगम की आवाज में शाहरुख खान पर फिल्माया गया गाना 'ये दिल...दीवाना...' हो या फिर 'दो दिल मिल रहे हैं... मगर चुपके-चुपके...' सारे हिट थे। और इस फिल्म के गानों ने लोगों के दिलों में लंबे समय तक अपनी छाप बना रखी थी।

परदेस फिल्म से ही बॉलीवुड को एक नई अभिनेत्री का चेहरा भी दिखा, जिन्हें हम सभी महिमा चौधरी के नाम से पहचानते हैं। हालांकि आगे चलकर महिमा का बॉलीवुड करियर बहुत लंबा और सफल नहीं साबित हुआ।

क्या आप जानते हैं कि परदेस में 'गंगा' के किरदार को माधुरी दीक्षित निभाना चाहती थीं, लेकिन सुभाष घई ने उन्हें फिल्म में लेने से साफ इनकार कर दिया था। क्या है 'परदेस' फिल्म का ये पूरा किस्सा चलिए जानते हैं।

माधुरी दीक्षित क्यों नहीं बनी 'परदेस' की गंगा

माधुरी दीक्षित ने साल 1996 तक बॉलीवुड में अपनी पकड़ इतनी मजबूत कर ली थी कि अधिकतर निर्देशक-निर्माता उन्हें अपनी फिल्म में कास्ट करने के लिए बेकरार रहते थे। हालांकि, सुभाष घई की अपनी फिल्म 'परदेस' के लिए कुछ और ही चाहत थी।

यह भी पढ़ें: शाह रुख के साथ फिल्म करने के बाद Apurva Agnihotri को क्यों नहीं मिला बड़ा प्रोजेक्ट? एक्टर ने बताई बड़ी वजह

ऐसा कहा जाता है कि माधुरी दीक्षित कि धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित 'परदेस' में शाह रुख खान के अपोजिट 'गंगा' का किरदार अदा करना चाहती थीं। उन्होंने अपनी 'परदेस' में काम करने की इच्छा को सुभाष घई के सामने व्यक्त भी किया था, लेकिन सुभाष घई ने उन्हें फिल्म में नहीं लिया।

दरअसल, सुभाष घई पहले ही माधुरी दीक्षित के साथ खलनायक, राम-लखन जैसी फिल्मों में साथ काम किया था, ऐसे में वह अपनी रोमांटिक फिल्म 'परदेस' में शाह रुख खान के अपोजिट किसी नए चेहरे को कास्ट करना चाहते थे।

तीन हजार ऑडिशन लेने के बाद मिली महिमा चौधरी

सुभाष घई चाहते थें कि वह 'परदेस' में किसी ऐसी अभिनेत्री को कास्ट करें, जिसके चेहरे पर मासूमियत हो। 'परदेस' के लिए नए चेहरे की तलाश में निर्देशक सुभाष घई ने तीन हजार से ज्यादा लड़कियों का ऑडिशन लिया, लेकिन किसी में भी उन्हें वह बात नहीं दिखी।

जब सुभाष घई एक पार्टी में गए तो वहां पर उनकी नजर महिमा चौधरी पर पड़ी, बस तभी निर्देशक ने तय कर लिया था कि वह अपनी फिल्म 'परदेस' में गंगा के रूप में सिर्फ और सिर्फ महिमा चौधरी को ही कास्ट करेंगे। सुभाष घई और महिमा चौधरी की जब पहली मुलाकात हुई थी, तो उस दौरान एक्ट्रेस बतौर वीडियो जॉकी काम करती थीं।

परदेस नहीं सुभाष घई ने सोचा था फिल्म के लिए कुछ अलग टाइटल

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सुभाष घई की इस फिल्म का टाइटल भी कुछ और ही तय हुआ था। शाह रुख खान-महिमा चौधरी स्टारर इस फिल्म का पहला टाइटल 'गंगा' रख गया था, जिसे बाद में बदलकर परदेस किया गया।

8 अगस्त 1997 को रिलीज हुई इस फिल्म के लिए महिमा चौधरी को उनकी एक्टिंग के लिए सिर्फ समीक्षकों की वाहवाही ही नहीं मिली थी, बल्कि उस साल उन्हें बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था।

यह भी पढ़ें: Shah Rukh Khan Birthday: जब सुपरस्टार होते हुए भी जमीन पर सोते थे शाह रुख खान, सेट पर ही जमा लिया था डेरा