Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aamir Khan के बेटे जुनैद खान की डेब्यू फिल्म Maharaj से कोर्ट ने हटाई रोक, जल्द नेटफ्लिक्स पर होगी रिलीज

जुनैद खान की डेब्यू फिल्म महाराज (Maharaj) रिलीज से पहले ही विवादों में घिर गई थी। फिल्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होने वाली थी लेकिन गुजरात हाई कोर्ट ने ठीक एक दिन पहले अस्थाई रोक लगाई थी। वहीं अब शुक्रवार को मामले में नया फैसला आया है। इसके साथ ही कोर्ट ने नेटफ्लिक्स को महाराज रिलीज करने की अनुमति दे दी है।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Fri, 21 Jun 2024 06:25 PM (IST)
Hero Image
जुनैद खान की फिल्म पर लगी रोक हटी, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आमिर खान के बेटे जुनैद खान की डेब्यू फिल्म महाराज की रिलीज पर लगी रोक हट गई है। फिल्म पिछले हफ्ते रिलीज होने वाली थी, लेकिन विवाद के चलते गुजरात हाई कोर्ट ने महाराज पर अस्थाई रोक लगा दी थी। हालांकि, अब कोर्ट ने फिल्म को राहत देने वाला फैसला सुनाया है।

महाराज को लेकर कोर्ट ने कहा कि फिल्म 1862 के महाराज मानहानि मामले से जुड़ी घटनाओं पर आधारित है और इसका मकसद किसी भी समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं है।

फिल्म पर लगी रोक हटी

जुनैद खान की महाराज 14 जून को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली थी। इससे ठीक एक दिन पहले गुजरात हाई कोर्ट ने फिल्म पर रोक लगा दी। व्यापारियों के एक समूह ने अदालत में याचिका दायर की थी कि फिल्म का कंटेंट वैष्णव समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला है। इसके बाद न्यायमूर्ति संगीता के. विशेन ने 13 जून को फिल्म की रिलीज पर रोक लगाई थी। अब उन्होंने महाराज देखने के बाद शुक्रवार को नेटफ्लिक्स को फिल्म स्ट्रीम करने की अनुमति दे दी।

यह भी पढ़ें- Maharaj पर हाई कोर्ट के स्टे को चुनौती देंगे यश राज फिल्म्स और Netflix, आमिर खान के बेटे जुनैद कर रहे डेब्यू

कोर्ट ने सुनाया ये फैसला

अदालत ने कहा, "न्यायालय इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि फिल्म महाराज उन घटनाओं पर आधारित है, जिनके कारण मानहानि का मामला दर्ज किया गया और इसका उद्देश्य पुष्टिमार्गीय समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं है। फिल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने प्रासंगिक दिशा-निर्देशों पर विचार करने के बाद प्रमाणित किया है। 13 जून को दी गई अंतरिम राहत रद्द कर दी गई है।"

ऐतिहासिक मानहानि मामले पर है फिल्म

महाराज का प्रोडक्शन यश राज फिल्म्स ने किया है। वहीं, फिल्म का डायरेक्शन सिद्धार्थ पी मल्होत्रा ने डायरेक्ट किया है। महाराज में जुनैद खान के साथ जयदीप अहलावत और शालिनी पांडे ने लीड रोल निभाया है। इनके साथ मुंज्या एक्ट्रेस शरवरी वाघ भी फिल्म में शामिल हैं। महाराज रियल लाइफ कहानी पर बेस्ड है। ये सौरभ शाह की बुक महाराज का एडेप्टेशन है, जो 1862 के ऐतिहासिक मानहानि मामले पर आधारित है।

यह भी पढ़े- Aamir Khan से कम नहीं हैं बेटे Junaid Khan, डेब्यू फिल्म के लिए किया गजब ट्रांसफॉर्मेशन, 2 साल में घटाया 26kg