Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Malayalam Movies: मलयालम की इन फिल्मों के आगे फेल हैं हॉलीवुड मूवीज, जहां मिल जाएं वहीं देख लेना

मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में इस वक्त भले ही औरतों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हों मगर इस इंडस्ट्री ने कई बेहतरीन फिल्में और कलाकार दिये हैं। मोहनलाल से लेकर ममूटी और पृथ्वीराज सुकुमारन ने अन्य भाषाओं में भी अपनी छाप छोड़ी है। ऐसी ही कुछ सस्पेंस थ्रिलर फिल्मों की बात यहां पर जिन्हें सिनेमा के शौकीनों को जरूर देखना चाहिए।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Thu, 29 Aug 2024 07:42 AM (IST)
Hero Image
मलयालम की कुछ बेहतरीन फिल्में। फोटो- आइएमडीबी

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। मलयालम फिल्म इंडस्ट्री इस वक्त दिग्गज कलाकारों पर लगने वाले यौन शोषण और उत्पीड़न के आरोपों को लेकर चर्चा में है, जिसके चलते मोहनलाल AMMA के अध्यक्ष पद और सिद्दीकी सचिव पद से इस्तीफा दे चुके हैं। साथ ही फिल्म कर्मियों की इस संस्था को भंग कर दिया गया है। सिद्दीकी के खिलाफ तो पुलिस रिपोर्ट दर्ज हो चुकी है।

इंडस्ट्री में चल रहे मी-टू आंदोलन से इतर मलयालम भाषा में कुछ ऐसी फिल्में आई हैं, जिन्होंने दूसरी भाषाओं को भी प्रभावित किया और उनके रीमेक बने। ऐसी ही कुछ सस्पेंस थ्रिलर फिल्में, जो आपको जरूर देखनी चाहिए।

दृश्यम (Drishyam)

शायद ही कोई फिल्म शौकीन होगा, जो इसके बारे में ना जानता हो। दृश्यम मलयालम सिनेमा की सबसे अधिक सफल फिल्म है। इसके हिंदी रीमेक में अजय देवगन ने लीड रोल निभाया था। इसके दो भाग आ चुके हैं। वहीं, चीनी समेत कई भाषाओं में इसके रीमेक बन चुके हैं। फिल्म में मोहनलाल ने मुख्य भूमिका निभाई थी, जबकि सिद्दीकी एक अहम किरदार में थे।

यह भी पढे़ं: Horror Movies OTT: 7 भूतिया फिल्मों के आगे फीका है Stree 2 का खौफ, रात में भूलकर भी न देखें

मेमोरीज (Memories)

इस फिल्म की कहानी एक पियक्कड़ पुलिस वाले पर आधारित है, जिसे कत्ल के मामलों की तफ्तीश दे दी जाती है। यह सभी कत्ल एक ही तरीके से किये गये हैं। वो सीरियल किलर तक पहुंच जाता है, मगर कुछ ऐसे खुलासे भी होते हैं, जिनकी उम्मीद नहीं थी। फिल्म में पृथ्वीराज सुकुमारन ने लीड रोल निभाया था।

ग्रैंडमास्टर (Grandmaster)

यह एक ऐसे सीरियल किलर की तलाश पर आधारित कहानी है, जो एल्फाबेटिकल ऑर्डर में कत्ल करता है। फिल्म में मोहनलाल, प्रियामणि और बाबू एंटोनी ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। 

फोरेंसिक (Forensic)

यह एक फोरेंसिक एक्सपर्ट की कहानी है, जो कातिलों के तलाश के लिए फोरेंसिक की मदद लेता है। शिखा सैमुअल के साथ मिलकर सबूत जुटाती है। टॉविनो थॉमस और ममता मोहनदास ने इसमें मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। 

यह भी पढे़ं: Upcoming OTT Releases: आतंक मचाने इस हफ्ते आ रहा है सौरेन, LOTR सहित ये फिल्में और सीरीज होंगी रिलीज

मुंबई पुलिस (Mumbai Police)

एसीपी एंटोनी अकेला ऐसा व्यक्ति है, जिसे एसीपी आर्यन के कत्ल की सच्चाई पता है। एंटोनी का एक्सीडेंट हो जाता है और यादाश्त चली जाती है। वो खूनी को रिवील नहीं कर पाता। उसे कत्ल की दोबारा जांच करने के लिए कहा जाता है, इस उम्मीद में कि कुछ याद आ जाए।

द ट्रुथ (The Truth)

यह आईआरएस ऑफिसर भरत की कहानी है, जो मुख्यमंत्री के कातिल को तलाश करने के लिए जांच कर रहा है। आईपीएस मीना नाम्बियार के साथ मिलकर वो कुछ चौंकाने वाले राजों से पर्दा उठाता है और मास्टरमाइंड को बेनकाब करता है। ममूटी ने फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी।