Move to Jagran APP

Kangana Ranaut: ऑफिस पर चला बुलडोजर, इंग्लिश न आने पर उड़ा मजाक, कंगना रनौत का फिल्मों से राजनीति तक का सफर

हिमाचल प्रदेश के मंडी के लोकसभा चुनाव (Mandi Lok Sabha Elections 2024) के नातीजे आ चुके हैं। इसके साथ ही बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) विजयी हो गई हैं। अभिनेत्री पिछले काफी दिनों से इलेक्शन के लिए मेहनत कर रही थीं जो अब रंग लाई है। पहली बार में कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर ली है।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Published: Tue, 04 Jun 2024 06:18 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2024 06:49 PM (IST)
कंगना रनोट का फिल्मों से राजनीति तक का सफर (X-Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव 2024 में अपनी जीत दर्ज कर दी है। अभिनेत्री हिमाचल प्रदेश के मंडी से जीत गई हैं। चुनावी रण में कंगना रनौत का पहली बार में इतनी बड़ी जीत हासिल करना काबिल-ए- तारीफ है। हालांकि, उनका ये सफर आसान नहीं रहा है।

घर की पाबंदियों से निकलकर बॉलीवुड में नाम कमाने और फिर लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने तक, कंगना रनौत ने कई मुश्किल रास्तों पर सफर तय किया है। अभिनेत्री के सिल्वर स्क्रीन से लेकर राजनीति तक की जर्नी पर एक नजर डालते हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Result 2024: जीत के बाद सामने आया Kangana Ranaut का पहला पोस्ट, बोलीं- ये जीत मंडी...

कंगना रनौत ने नहीं मानी हार

कंगना रनौत आज बॉलीवुड की जानी- मानी अभिनेत्री हैं, लेकिन इंडस्ट्री में उन्हें अपने लिए जगह बनाने में खूब मशक्कत करना पड़ी थी। जब कंगना रनौत ने फिल्मी दुनिया में पैर रखा था, तो उनका कोई गॉडफादर नहीं था। यहां तक कि अच्छी इंग्लिश न होने की वजह से उनका मजाक उड़ाया जाता था। हालांकि, अपनी मेहनत के दम पर एक्ट्रेस ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में खुद के लिए एक मुकाम बना ही लिया है।

जब कंगना के ऑफिस पर चला बुल्डोजर

'गैंगस्टर' से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने वाली कंगना रनौत ने कई सुपरहिट फिल्में दी। अदाकारी के बाद उन्होंने प्रोडक्शन में भी हाथ आजमाया। यहां तक कि उन्होंने खुद का प्रोडक्शन हाउस मणिकर्णिका प्रोडक्शन भी मुंबई में खोला। इसे लेकर भी कंगना ने खूब सुर्खियां बटोरी थी, जब उनके ऑफिस पर बुलडोजर चला दिया गया था।

शिवसेना से कंगना का पंगा

कंगना रनौत शुरुआत से अपने बेबाक अंदाज के लिए जानी गई। बॉलीवुड में नेपोटिज्म की बहस हो या देश में राजनीति का मुद्दा अभिनेत्री ने हर बार मुखर होकर अपनी राय रखी। यहां तक कि मुंबई में रहते हुए उन्होंने शिवसेना के खिलाफ भी तीखी बयानबाजी की। सोशल मीडिया पर भी कंगना रनौत खूब एक्टिव रहीं। यहां तक अभिनेत्री के विवादित बयान के कारण ट्विटर ने उनका आधिकारिक अकाउंट सस्पेंड कर दिया था।

कितनी पढ़ी- लिखी हैं 'मंडी की रानी' ?

कंगना रनौत ने अपनी स्कूली पढ़ाई चंडीगढ़ के डीएवी स्कूल से पूरी की। जहां उन्होंने साइंस को अपना विषय चुना। कंगना रनौत के पिता चाहते थे कि वो डॉक्टर बने, लेकिन उनका मन हमेशा से फिल्मों की तरफ था। पेरेंट्स की खुशी के लिए कंगना रनौत मेडिकल की तैयारी में भी जुट गईं, लेकिन 12वीं के यूनिट टेस्ट में वो केमिस्ट्री में फेल हो गई थीं।

जब परिवार हुआ कंगना के खिलाफ

कंगना रनौत ने ऐसे में अपने करियर को लेकर दूसरे ऑप्शन के बारे में सोचना शुरू किया। अभिनेत्री ने ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट के लिए तैयारी भी की थी, लेकिन कभी एग्जाम नहीं दिया। जब चंडीगढ़ से कंगना दिल्ली आईं, तो उन्होंने मॉडलिंग की ओर रुख किया और उनका ये सफर उन्हें फिल्मों की चकाचौंध भरी दुनिया में ले गया। कंगना ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब उन्होंने बॉलीवुड में करियर बनाने का फैसला किया, तो उन्हें परिवार का काफी विरोध सहना पड़ा था।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: मतगणना के बीच आया कंगना रनौत का बयान, 'मैं कहीं नहीं जा रही, किसी और को करना होगा बैग पैक'

कंगना रनौत की 'इमरजेंसी'

कंगना रनौत के फिल्मों की बात करें, तो उनके खाते में  'फैशन', 'राज', 'काइट्स', कृष, 'रेडी', 'तनु वेड्स मनु' और 'क्वीन' जैसी कई शानदार फिल्में शामिल हैं। पिछले लंबे वक्त से एक्ट्रेस अपने ड्रीम प्रोजेक्ट 'इमरजेंसी' पर काम कर रही हैं। इस फिल्म में उन्होंने इंदिरा गांधी का किरदार पर्दे पर उतारा है। 'इमरजेंसी' कुछ दिनों बाद 14 जून को रिलीज होने वाली थी, लेकिन चुनाव के चलते फिल्म पोस्टपोन कर दी गई। अब ये देखने वाली बात होगी कि इलेक्शन जीतने के बाद वो 'इमरजेंसी' कब रिलीज करती हैं। 

नेशनल अवॉर्ड्स की लगी लाइन

कंगना रनौत ने चार नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किए हैं। उन्होंने 'फैशन', 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स', 'मणिकर्णिका' और 'पंगा' के लिए ये सम्मान अपने नाम किए। इसके अलावा कंगना रनौत को 2020 में पद्मश्री से भी नवाजा गया था। 

सियासत और कंगना रनौत

कंगना रनौत ने सोशल मीडिया पर राजनीति को लेकर अपनी दिलचस्पी खुलेआम जाहिर की। अभिनेत्री लगातार बीजेपी को सपोर्ट करते हुए नजर आईं। राजनीति से जुड़े मुद्दे पर कंगना रनौत अपनी राय रखने से कभी पीछे नहीं हटीं। पॉलिटिक्स में उनके शामिल होने की अफवाह कई बार उड़ी, लेकिन अभिनेत्री ने हर बार इनकार किया। वहीं, मार्च 2024 में में भारतीय जनता पार्टी की तरफ से उन्हें मंडी से लोकसभा चुनाव का टिकट मिल गया। अभिनेत्री चुनावी प्रचार के दौरान भी अपने बयानों के कारण चर्चा बटोरती रही थीं। वहीं, अब वो 4 जून को उन्हें हिमाचल प्रदेश के मंडी से सांसद घोषित कर दिया गया है। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.