Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Madhuri Dixit के कारण Manisha Koirala ने लिया था इतना बड़ा फैसला, 'हीरामंडी' एक्ट्रेस को आज तक है इस बात का पछतावा

रोमांटिक फिल्मों की बात जब भी होती है तो यश चोपड़ा की दिल तो पागल है का जिक्र जरूर होता है। 90 के दशक की इस मूवी का जादू आज भी लोगों के सिर चढ़कर बोलता है। शाह रुख खान माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर स्टारर ये फिल्म आज भी देखना लोग पसंद करते हैं। एक बार फिर ये मूवी ट्रेंड में आ गई है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Wed, 24 Apr 2024 05:50 PM (IST)
Hero Image
माधुरी दीक्षित और मनीषा कोइराला. फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड को रोमांस की परिभाषा सिखाने वाले यश चोपड़ा (Yash Chopra) के डायरेक्शन में कई फिल्में रिलीज हुई हैं। 1997 में आई 'दिल तो पागल है' आज भी लोगों की फेवरेट में शामिल है। न सिर्फ ये मूवी हिट हुई, बल्कि 'राहुल', 'निशा' और पूजा कैरेक्टर नेम भी गजब के फेमस हुए। खासकर माधुरी और करिश्मा का रोल, जिसके लिए आज तक इन एक्ट्रेस को तारीफ मिलती है।

'दिल तो पागल है' फिल्म जितनी फेमस है, उतने ही इससे जुड़े कुछ किस्से भी। मूवी में माधुरी दीक्षित को पूजा के लिए पहले ही साइन कर लिया गया था। शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) भी साइन कर लिए गए थे। मगर समस्या 'निशा' के लिए आ रही थी। 'दिल तो पागल है' करने के लिए एक्ट्रेस की लाइन लगी थी, लेकिन करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) के रोल के लिए नहीं, माधुरी दीक्षित के रोल के लिए। 

इस एक्ट्रेस को ऑफर हुआ था 'निशा' का रोल

करिश्मा कपूर से पहले 'निशा' के रोल के लिए 'हीरामंडी' एक्ट्रेस मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) को यश चोपड़ा लेना चाहते थे। मनीषा खुद भी इस मूवी को करने के लिए एक्साइटेड थीं। लेकिन उनकी इस ख्वाहिश में रोड़ा बनी थीं माधुरी दीक्षित। 

माधुरी के कारण छोड़ी थी फिल्म

हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान मनीषा कोइराला ने बताया कि उन्हें निशा का रोल ऑफर किया गया था। लेकिन माधुरी दीक्षित से इन्सिक्योरिटी होने की वजह से उन्होंने इस गोल्डन चांस को ठुकरा दिया। मनीषा ने बताया कि वह यश चोपड़ा के ऑफिस गई थीं और कहा कि था कि वह हमेशा उनके साथ काम करना चाहती थीं, लेकिन क्योंकि उन्हें माधुरी के अपोजिट कास्ट किया जा रहा है, इसलिए इस फिल्म को लेकर वह असमंजस में हैं। उन्हें इस रोल को ठुकराने का अफसोस आज तक होता है।

बता दें कि करिश्मा कपूर का रोल जूही चावला को भी ऑफर हुआ था, लेकिन उन्होंने यह कहकर फिल्म नहीं की कि वह माधुरी दीक्षित के अपोजिट कास्ट नहीं होना चाहतीं। उन्हें सेकंड लीड नहीं, बल्कि लीड एक्ट्रेस का रोल यानी माधुरी वाला रोल ही चाहिए। कई चेहरों की तलाश के बाद जब निशा का कैरेक्टर करिश्मा कपूर के पास पहुंचा, तो उन्होंने झट से इस रोल के लिए हां कर दिया।

यह भी पढ़ें: फिर साथ आईं Karisma Kapoor और Madhuri Dixit, 'दिल तो पागल है' की 'निशा' और 'पूजा' का धमाकेदार डांस वीडियो वायरल