Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रणदीप हुड्डा, आलिया भट्ट से लेकर रणबीर कपूर तक, जब इन कलाकारों ने मिटा दिया रियल और रील का फर्क

बॉलीवुड में हमेशा से ऐसी फिल्में बनती रही हैं जिनके किरदार रीयल रहे। हाल ही में बस एक ही बंदा काफी है में मनोज बायपेयी ने एक हिम्मतवाले वकील की भूमिका निभाई तो स्वातंत्र्यवीर सावरकर में रणदीप हुड्डा वीर सावरकर बने नजर आएंगे।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Ruchi VajpayeeUpdated: Thu, 01 Jun 2023 04:36 PM (IST)
Hero Image
Manoj Bajpayee bas ek hi banda kafi hai Alia Bhatt Gangubai Kathiawadi

नई दिल्ली, जेएनएन। 'साहित्य समाज का दर्पण है' ये पंक्तियां हम सबने बचपन से सुनी है, लेकिन इस साहित्य में अब सिनेमा का भी समावेश हो गया है। हिंदी सिनेमा में ऐसी कई फिल्में बनती रही हैं जो असल जिंदगी के किरदारों के संघर्ष पर बनी या उनसे प्रेरित हैं ।

हाल ही में रिलीज हुई मनोज बायपेयी की 'बस एक ही बंदा काफी है' की बात करें या वीर सावरकर का किरदार निभा रहे रणदीप हुड्डा की, इन अभिनेताओं ने किरदारों को पर्दे पर उकेरने के लिए जी-जान लगा दिया। तो आइए बात करते हैं, ऐसी ही कुछ फिल्मों और उनके किरदारों की...

बस एक ही बंदा काफी है

साल 2013 में दिल्ली में एक प्रसिद्ध कथावाचक के खिलाफ नाबालिग संग दुष्कर्म का केस दर्ज हुआ। 5 साल बाद इस मामले में फैसला आया और लोगों के प्यारे बाबा को उम्रकैद की सजा हुई।

इस सनसनीखेज केस को कैसे एक वकील ने अंजाम तक पहुंचाया उसी पर बनी है, बस एक ही बंदा काफी है। हर किसी ने पीसी सोलंकी का किरदार निभा रहे मनोज बाजपेयी की खुले दिल से तारीफ की।

स्वातंत्र्यवीर सावरकर

 देश की आजादी के महानायक रहे वीर विनायक दामोदर सावरकर के किरदार में जल्द ही रणदीप हुड्डा नजर आने वाले हैं। इस फिल्म में जब वीर सावरकर काले पानी की सजा होती है, उन दृश्यों को जीवंत बनाने के लिए रणदीप ने 26 किलो वजन कम किया था। फिल्म का टीजर देखने वाले उनकी प्रशंसा कर रहे हैं।

मैदान

अजय देवगन की आने वाली फिल्मों में से एक मैदान भी है। ये फिल्म 1952 और 1962 के बीच भारतीय फुटबॉल के स्वर्ण युग पर आधारित है। अजय देवगन, इसमें कुशल भारतीय कोच सैयद अब्दुल रहीम की भूमिका निभाने वाले हैं।

मैदान में इस फिल्म  में अजय देवगन के अलावा प्रियामणि और गजराज राव जैसे सितारे भी मुख्य भूमिका में हैं। इसके 23 जून को रिलीज होने की उम्मीद की जा रही है।

गंगूबाई काठियावाड़ी

साल 2021 में आलिया भट्ट एक समाज सेविका गंगूबाई काठियावाड़ी की की भूमिका में नजर आईं थीं। इस फिल्म में उनका लुक और डायलॉग डिलेवरी दर्शकों को काफी पसंद आई। नतीजा ये हुआ कि गंगूबाई काठियावाड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था।

संजू

संजय दत्त का जीवन काफी विवादित रहा है। चाहे ड्रग्स की लत हो, मुंबई अटैक के बाद उनका जेल जाना यानी फिल्म तीन शादियां। वो हमेशा ही सुर्खियों में छाए रहते हैं।

साल 2018 में संजय दत्त की बायोपिक में रणबीर कपूर नजर आए। फिल्म में उनका लुक, हाव भाव पूरी तरह से संजय दत्त जैसे थे। बॉक्स ऑफिस पर ये हिट रही और लोगों के दिलों में संजय दत्त की इमेज भी कुछ हद कर बदली।