Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manoj Kumar के खिलाफ था एक बड़ा तबका, 52 साल पुरानी फिल्म की असफलता पर उठाई थी आवाज

मनोज कुमार (Manoj Kumar) उन वरिष्ठ कलाकारों में से एक हैं जिन्होंने अपने दौर में देशभक्ति (Patriotic Bollywood Movies) और समाजिक मुद्दों पर आधारित एक से एक शानदार फिल्में कीं। एक्टर के साथ-साथ उन्होंने निर्देशन में भी कमाल किया। एक मीडिया इंटरव्यू के दौरान मनोज ने इस बात का खुलासा किया था कि एक तबका उनकी हर फिल्म की निंदा करता था आइए पूरे मामले को जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Thu, 15 Aug 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
मनोज कुमार इंडस्ट्री के वरिष्ठ कलाकार (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। मेरी कोई भी मूवी रिलीज होती थी तो उसे टारगेट किया जाता था। मेरी फिल्में को लेकर भारत में एक तबका अलग विचारधारा लेकर चलता था और उनकी निंदा करता था। लेकिन आज वहीं लोग 25 साल बाद उन्हीं फिल्मों की तारीफ करते हैं। ये सभी बातें एक मीडिया इंटरव्यू के दौरान मनोज कुमार ने कही थी।

52 साल मनोज की फिल्म शोर (Shor Movie) सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस मूवी से उन्हें बहुत उम्मीदें थें, लेकिन शोर उस वक्त की सबसे फ्लॉप फिल्मों में शुमार हुई। इसकी असफलता के बाद मनोज ने अपनी आवाज उठाई थी।

मनोज कुमार को लेकर थी गलत विचारधारा

शोशा को दिए इंटरव्यू में मनोज कुमार ने अपनी बहुचर्चित फिल्म शोर को लेकर भी खूब बात की। उन्होंने बताया था कि इंडियन मीडिया और कुछ क्रिटिक्स उनकी फिल्मों की निंदा करते थे और उसकी प्रशंसा करने से बचते थे।

ये भी पढ़ें- 96 हफ्तों तक थिएटर में चली थी मनोज कुमार की Kranti, 43 साल पहले कमा डाले थे 10 करोड़

मनोज ने ईरानी फिल्म और शोर का एक किस्सा भी साझा किया था।

मेरी फिल्म शोर में एक साइकिल वाला सीन था, जिसमें एक बाप अपने बेटे के इलाज के लिए कड़ी मेहनत करता है। कुछ सालों बाद यही सीन एक ईरानी फिल्म द साईकलिस्ट में दिखाया गया, जिसकी मीडिया और फिल्म क्रिटिक्स ने खूब प्रशंसा की थी। जबकि शोर को लेकर किसी ने ऐसा नहीं किया। मुझे लेकर गलत विचारधारा फैलाई जाती थी और मेरी फिल्मों को भी कम आंका जाता था।

इस तरह मनोज कुमार ने शोर को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी थी। बता दें कि शोर साल 1972 में सिल्वर स्क्रीन रिलीज हुई और बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई थी। मनोज के अलावा इस मूवी में जया बच्चन, नंदा कर्नाटकी, प्रेमनाथ और असरानी जैसे कलाकार अहम किरदारों में मौजूद रहे।

फेमस है शोर का ये वाला गाना

बेशक शोर बॉक्स ऑफिस पर उतनी बड़ी हिट साबित नहीं हो सकी। लेकिन आज भी मूवी का एक प्यार का नगमा है... गाना लोगों की जुबान पर आसानी से आ जाता है। सुरों के सरताज मुकेश और लता मंगेशकर ने इस सदाबहार गीत को अपनी जादुई आवाज दी थी। जबकि संगीतकार लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने अपनी शानदार धुनों से इसे अमर कर दिया। 

शत्रुघ्न सिन्हा को ऑफर हुई थी शोर

फिल्म शोर में मनोज कुमार ना सिर्फ एक एक्टर बल्कि बतौर लेखक और निर्देशक भी काम किया था। फिल्म में प्रेमनाथ का अहम किरदार दिखाया गया है। आईएमडीबी की रिपोर्ट के अनुसार उनका ये रोल मनोज ने पहले अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को ऑफर किया था, लेकिन बिजी शेड्यूल के चलते वह शोर को नहीं कर पाए थे। 

ये भी पढ़ें- 'क्रांति' के लिए क्रांति कर गए थे मनोज कुमार, सलमान खान का खुलासा, सलीम-जावेद से छीना गया था क्रेडिट