Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'क्रांति' में कैसे हुई थी Dilip Kumar की एंट्री, एक झटके में मनोज कुमार ने ट्रेजेडी किंग को कर लिया था राजी

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) हिंदी सिनेमा के ट्रेजेडी किंग के तौर पर माने जाते थे। बेशक आज वो हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनसे जुड़े बातों का सिलसिला खत्म होने का नाम नहीं लेता है। आज इस लेख में दिलीप कुमार और मनोज कुमार की सुपरहिट फिल्म क्रांति (Kranti) से जुड़ा रोचक है किस्सा बताने जा रहे हैं कि कैसे दिलीप साहब क्रांति के राजी हुए।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sat, 11 May 2024 07:46 PM (IST)
Hero Image
क्रांति दिलीप कुमार और मनोज कुमार की शानदार फिल्म (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 'जिंदगी की न टूटे लड़ी...' गाने को बोल को सुनते ही आपके जहन में हेमा मालिनी और मनोज कुमार (Manoj Kumar) की तस्वीर आ जाएगी। फिल्म क्रांति (Kranti) का ये गाना काफी अधिक प्रचलित है। सिर्फ इस मूवी के गाने ही नहीं कहानी भी फैंस को काफी पसंद आई। 

क्रांति में मनोज और हेमा के अलावा दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने भी अहम किरदार निभाया था। बेशक आज हिंदी सिनेमा के ट्रेजेडी किंग हमारे बीच नहीं फिल्म क्रांति को लेकर उन्हें हमेशा याद किया जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि किस तरह से दिलीप साहब इस मूवी के लिए तैयार हुए थे। 

मनोज कुमार की फिल्म क्रांति 

अपने दौर में अभिनेता मनोज कुमार हिंदी सिनेमा के सबसे बेहतरीन एक्टर्स में से एक माने जाते थे। उपकार और पूर्व और पश्चिम जैसी फिल्मों से फैंस के दिलों में अपनी जगह बनाने वाले मनोज ने बतौर डायरेक्टर भी काम किया। शोर और रोटी कपड़ा और मकान जैसी शानदार मूवीज का निर्देशन कर वह पहले ही वाहवाही लूट चूके थे। 

साल 1981 में मनोज ने फिल्म क्रांति को बनाने की जिम्मेदारी उठायी। ये एक मल्टी स्टारर फिल्म थी, जिसमें दिलीप कुमार का एक अहम किरदार था। इस ड्रामा पीरियड फिल्म में उन्होंने सांगा की भूमिका में अपने दमदार अभिनय की छाप छोड़ी थी। इस रोल के लिए मनोज ने मिनटों में दिलीप साहब को राजी कर लिया था। 

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड की पहली कॉमेडियन थी ये एक्ट्रेस, देख Dilip Kumar की हो जाती थी सिट्टी पिट्टी गुम, ऐसे पड़ा नाम टुन टुन

एक झटके में मनोज ने दिलीप कुमार को सुनाई क्रांति

फिल्म क्रांति में दिलीप कुमार की कास्टिंग को लेकर मनोज कुमार ने लेहरें नेटवर्क को दिए एक इंटरव्यू में खुलकर बात की थी। उन्होंने बताया था- मैं दिलीप कुमार को हाजीयो कह कर पुकारता था और जब मैं क्रांति की तैयारी कर रहा था तो इस मूवी में उनकी कास्टिंग के लिए मेरे मन में विचार आया।

मैंने उनको कॉल किया और कहा कि हाजीयो एक फिल्म बना रहा हूं और उसमें आपका रोल है। उन्होंने कहा कहानी सुना दो तो मैंने जवाब दिया कि घर पर आकर सुनाउंगा। कुछ दिन बाद मैं उनके घर गया और उन्होंने हाल पूछते हुए बताया की उनके बड़े भाई अस्पताल में भर्ती हैं तो शायद आज वह क्रांति की कहानी नहीं सुन पाएंगे, क्योंकि इसमें 3 घंटे लग सकते हैं। 

मैंने उनसे कहा वो कहानी नहीं जो 3 घंटे में सुनाई जाए। इसके बाद वह राजी हो गए और एक झटके में मैंने फिल्म का पूरा सार उनको समझा दिया। जिसे सुनकर वो बोले कि जमीन तो अच्छी है, मैंने कहा कि हल चलाएंगे तो फसल भी अच्छी होगी और इस तरह दिलीप कुमार क्रांति के लिए राजी हो गए। 

सुपरहिट रही थी क्रांति 

फिल्म क्रांति तत्तकालीन साल की सुपरहिट मूवी बनी। इस मूवी में दिलीप कुमार, हेमा मालिनी और मनोज कुमार के अलावा अन्य कालाकारों ने अपने-अपने किरदार में अभिनय का सौ प्रतिशत दिया।

क्रांति की अन्य स्टार कास्ट में शशि कपूर, परवीन बाबी, शत्रुघ्न सिन्हा और प्रेम चोपड़ा जैसे कलाकारों के नाम शामिल थे। 

ये भी पढ़ें- Throwback Thursday: दिलीप कुमार की 'राम और श्याम' थी अपने वक्त की सबसे महंगी फिल्म, यूं कास्ट हुई थीं मुमताज