Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Medha Shankar Struggle: बैंक में थे सिर्फ 257 रुपये, संघर्ष से टूट गई थीं... मेधा शंकर की कहानी है दिलचस्प

12th Fail से मशहूर हुईं Medha Shankr आज नेशनल क्रश बन गई हैं। पांच साल के संघर्ष के बाद मेधा को सिनेमा में पहचान हासिल की है। हालांकि क्या आप जानते हैं कि कभी वह मुंबई में काम के लिए दर-दर भटक रही थीं और एक वक्त तो ऐसा था कि उनके अकाउंट में सिर्फ ढाई सौ रुपये पड़े थे।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Mon, 26 Feb 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
जब मेधा शंकर का संघर्ष पर छलका था दर्द। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। मेधा शंकर (Medha Shankar) को विधु विनोद चोपड़ा निर्देशित 12वीं फेल (12th Fail) से पहचान मिली। श्रद्धा जोशी का किरदार निभाने वाली मेधा ने अपने अभिनय से ही नहीं, बल्कि अपनी आवाज से भी काबिलियत साबित की। कहने को तो टैलेंट से भरी मेधा की किस्मत रातोंरात चमकी है, लेकिन इस कामयाबी के पीछे उन्होंने कितना संघर्ष किया, शायद इससे लोग कम वाकिफ हैं।

नोएडा की रहने वाली मेधा शंकर (Medha Shankr) बचपन से ही अभिनेत्री बनना चाहती थीं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद मेधा ने मुंबई जाकर अपने अभिनय का सपना पूरा करने का फैसला किया, लेकिन यह जर्नी इतनी आसान नहीं रही।

संघर्ष पर छलका मेधा शंकर का दर्द

मेधा ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह साल 2018 में मुंबई एक कलाकार बनने आई थीं, लेकिन इन सालों में उन्होंने बहुत उतार-चढ़ाव देखा। एक दिन तो वह टूट भी गई थीं, उनके बैंक अकाउंट में सिर्फ 257 रुप लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। IMDb के साथ बातचीत में मेधा ने कहा- 

2020 दुनियाभर में कई वजहों से एक विनाशकारी साल रहा। यह साल मेरे लिए भी बहुत मुश्किल था, क्योंकि मैं पूरी तरह टूट गई थी। मेरे अकाउंट में सिर्फ 257 रुपये थे। 

यह भी पढ़ें- 12th Fail: Medha Shankar ने खोला राज, Vikrant Massey के बाद अब इस सुपरस्टार संग करना चाहती हैं काम

मेधा शंकर को कैसे मिला था 12वीं फेल?

यूं तो मेधा शंकर ने अपने पांच साल के करियर में कई फिल्मों में काम किया, लेकिन विक्रांत मैसी (Vikrant Massey) स्टारर फिल्म ने उनकी किस्मत चमका दी। एक्ट्रेस ने बताया कि उन्हें कैसे यह फिल्म मिली थी। बकौल एक्ट्रेस,

12वीं फेल मिलने में मुझे थोड़ा समय लग गया। मैंने मुंबई में बतौर एक्टर साल 2018 में करियर की शुरुआत की थी। साल 2022 में मैंने एक कास्टिंग एजेंसी में इस फिल्म के लिए पहली बार ऑडिशन दिया था। फिर मैंने विधु विनोद चोपड़ा और पूरी टीम के साथ स्क्रीन टेस्ट किया। विधु सर, विक्रांत और टीम के साथ अपने पहले स्क्रीन टेस्ट के दौरान मुझे दृढ़ विश्वास था कि यह भूमिका मेरे लिए ही है।

मेधा ने बताया कि स्क्रीन टेस्ट के बाद उन्हें विधु सर का फोन आया और उन्होंने अभिनेत्री को मेन लीड के लिए कास्ट कर लिया। बता दें कि मेधा, 12वीं फेल के अलावा मैक्स, मिन और मेवजाकी, दिल बेकरार और शादीस्थान जैसी फिल्मों में काम किया है। 

यह भी पढ़ें- 12th Fail से रातों-रात चमकी Medha Shankar की किस्मत, सोशल मीडिया पर आई फॉलोअर्स की बाढ़