Move to Jagran APP

क्यों Meena Kumari के निधन पर नरगिस दत्त ने कहा था- 'मौत मुबारक हो'? वजह जानकर कांप उठेगा दिल

Meena Kumari Birth Anniversary आज यानी 1 अगस्त 2023 को हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री रहीं मीना कुमारी की बर्थ एनिवर्सरी है। मीना का महज 38 साल की उम्र में लिवर सिरोसिस की वजह से निधन हो गया था। उस वक्त अपनी सबसे अच्छी दोस्त और मुंहबोली बहन के निधन पर नरगिस दत्त ने मौत की मुबारकबाद दी थी। जानिए इसकी वजह।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Tue, 01 Aug 2023 05:18 PM (IST)
Hero Image
Why Nargis Dutt wished Maut Mubarak To Meena Kumari. Photo- Instagram

 नई दिल्ली, जेएनएन। Meena Kumari Birth Anniversary: मीना कुमारी अपने जमाने की सबसे बेहतरीन अदाकारा में से एक थीं। न सुंदरता में कोई कमी और न अभिनय में। जब बच्चे अपना बचपना जीते थे, उस वक्त मीना कुमारी अपने पूरे परिवार का पेट पालती थीं। उन्होंने महज 6 साल की उम्र में इंडस्ट्री में काम करना शुरू किया था और वह अपने जमाने की सबसे हसीन अदाकारा थीं।

1 अगस्त 1933 को जन्मी मीना कुमारी का करियर जितना शानदार रहा, उनकी निजी जिंदगी उतनी ही बदतर। जब मीना का करियर ऊंचाइयों पर था, तब उन्हें फिल्म डायरेक्टर कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) से इश्क हो गया था।

भागदौड़ भरी जिंदगी में प्यार की दस्तक ने मीना को एक नई उम्मीद तो दी थी, लेकिन शादी के बाद यही उनकी तकलीफ बन गई थी। कमाल अमरोही के साथ उनका प्यार धीरे-धीरे कम होता गया और दोनों बाद में अलग हो गए।

कैसे हुआ था मीना कुमारी का निधन?

पति से अलग हुईं तो मीना कुमारी इस तरह दर्द में डूबीं कि उन्होंने शराब का सहारा ले लिया और उन्हें शराब की लत लग गई। नतीजतन उन्हें लिवर सिरोसिस हो गया। तमाम इलाज के बावजूद 31 मार्च 1972 को मीना कुमारी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। जब मीना का निधन हुआ तो कई सितारों ने शोक जताया, लेकिन सिर्फ नरगिस दत्त थीं, जिन्होंने कहा था, 'मौत मुबारक हो, मीना कुमारी।'

नरगिस दत्त, जो मीना कुमारी की बहुत अच्छी दोस्त हुआ करती थीं, जिसे मीना अपनी बड़ी बहन मानती थीं और उनकी दोस्ती की दास्तां से हर कोई वाकिफ था, उनके मुंह से इस तरह का बयान सुन हर कोई हक्का-बक्का रह गया था। लोग ये जानने के लिए बेताब थे कि आखिर नरगिस दत्त ने मीना कुमारी के लिए ऐसा क्यों कहा?

क्यों नरगिस ने मीना कुमारी के लिए कहा था- मौत मुबारक?

इस सवाल का जवाब खुद नरगिस दत्त ने एक खत में दिया था। ‘ये उन दिनों की बात है- उर्दू मेमोरीज ऑफ सिनेमा लीजेंड्स' किताब में दर्ज नरगिस दत्त के खत में एक ऐसी बात लिखी थी, जिसे जानकर किसी का दिल पसीज जाएगा। नरगिस ने कहा था-

"तुम्हारी बाजी (बहन) तुम्हें मौत मुबारकबाद दे रही है। मीना, मैं तुम्हें मौत की बधाई दे रही हूं और कहती हूं कि इस दुनिया में कभी मत आना।"

क्या घरेलू हिंसा की शिकार थीं मीना कुमारी?

नरगिस और मीना पड़ोसी हुआ करती थीं। नरगिस का कहना था कि शादी के बाद मीना के कमरे से हमेशा चीखने-चिल्लाने की आवाज आया करती थी। मीना को बुरी तरह पीटा जाता था। अपने खत में नरगिस ने आगे लिखा था-

"मैंने एक रात मीना को गार्डन में हांफते हुए देखा। मैंने उनसे कहा कि आप आराम क्यों नहीं करतीं। आप बहुत थकी हुई लग रही हैं, तब उन्होंने कहा था- बाजी, आराम करना मेरी किस्मत में नहीं है। मैं बस एक बार ही आराम करूंगी। इसी रात मैंने मीना कुमारी के कमरे से मारमीट की आवाज भी सुनी थी। अगले दिन मैंने देखा कि उनकी आंखें सूजी हुई थीं।"

"मैंने कमाल अमरोही के सेक्रेटरी बकार से पूछा- आखिर वे लोग मीना कुमारी को मारना क्यों चाहते हैं? मीना ने आप लोगों के लिए बहुत कुछ किया, आखिर वह कब तक ये सब करती रहेगी। तब सेक्रेटरी ने कहा- जब सही समय आएगा, हम उन्हें आराम करने देंगे।"

बता दें कि 33 साल के करियर में मीना ने 90 से ज्यादा फिल्में कीं, जो ज्यादातर हिट रहीं। मीना कुमारी ने 38 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। आज यानी 1 अगस्त 2023 को उनकी बर्थ एनिवर्सरी है। इस खास मौके पर उनके चाहने वाले उन्हें याद कर रहे हैं।