Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कभी अंडे बेचा करते थे 'पड़ोसन' के Mehmoood Ali, 'किस्मत' से कॉमेडी किंग बन सिनेमा पर छोड़ी अमिट छाप

महमूद अली (Mehmood Ali) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। जब भी वह स्क्रीन पर आते तो उनके एक्सप्रेशन भर से दर्शकों के चेहरे पर मुस्कान आ जाया करती थी। फिल्मों में सपोर्टिंग एक्टर के होने के बावजूद उनका चार्म इतना तगड़ा होता था कि लीड हीरो भी फीके पड़ते थे। चलिए आपको उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 28 Sep 2024 03:47 PM (IST)
Hero Image
कॉमेडी किंग महमूद अली ने किस्मत फिल्म से किया था डेब्यू। फोटो क्रेडिट- एक्स

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के दिग्गज कॉमेडी हीरो का जिक्र हो और महमूद अली (Mehmood Ali) का नाम न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता है। 29 सितंबर 1932 को बॉम्बे में जन्मे महमूद ने फिल्म किस्मत से हिंदी सिनेमा में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपना करियर शुरू किया था।

महमूद के नाम से मशहूर अभिनेता की किस्मत के ताले पहली फिल्म से ही खुल गए। फिर पीछे मुड़ने का तो कोई सवाल नहीं था। एक के बाद एक फिल्में झोली में आने लगीं। दो बीघा जमीन से सीआईडी, प्यासा, मंजिल और ससुराल जैसी तमाम बेहतरीन फिल्मों में काम किया।

हीरो पर भारी पड़ते थे महमूद

महमूद को इंडस्ट्री में पॉपुलैरिटी कॉमिक रोल्स के जरिए मिली। 300 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता का स्क्रीन प्रेजेंस इतना जबरदस्त था कि लीड हीरो भी इनसिक्योर हो जाया करते थे। कहा जाता है कि उस समय हीरो सिर्फ महमूद के चक्कर में फिल्में रिजेक्ट कर देते थे, क्योंकि कॉमेडी किंग बन चुके अभिनेता के अलावा कोई सितारा चमक ही नहीं पाता था।

यह भी पढ़ें- Throwback Thursday: दिलीप कुमार की 'राम और श्याम' थी अपने वक्त की सबसे महंगी फिल्म, यूं कास्ट हुई थीं मुमताज

Mehmood Ali

कभी ड्राइवर हुआ करते थे महमूद

मगर फिल्मों में चमकने से पहले महमूद अली ने कम चप्पलें नहीं घिसी हैं। रोजी-रोटी के लिए उन्होंने न जाने कितने अजीबोगरीब काम किए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, संघर्ष के दिनों में महमूद ने अंडे बेचकर गुजारा किया है। यही नहीं, वह राज कुमार संतोषी के पिता और डायरेक्टर पीएल संतोषी के ड्राइवर के रूप में भी काम करते थे।

Mehmood Movies

पड़ोसन से हासिल की सफलता

संघर्ष के दिनों में अजीबोगरीब काम करने के बावजूद महमूद हार नहीं माने। वह फिल्मों में आए और अपने कॉमिक रोल्स से इंडस्ट्री पर कब्जा करना शुरू कर दिया। फिल्म पड़ोसन में उन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया गया था। वह सलमान खान और आमिर खान की फिल्म अंदाज अपना अपना में भी नजर आ चुके हैं।

6 दशक तक इंडस्ट्री में काम करने के बाद उन्होंने 1998 में इंडस्ट्री से गुडबाय कर लिया था। उनकी आखिरी फिल्म घर बाजार थी। 23 जुलाई 2004 को अभिनेता का निधन हो गया था। 

यह भी पढ़ें- Mehmood Death Anniversary:एक रोल के लिए मिले 300 रुपये ने बदल दिया जिंदगी का रुख, कभी नहीं की रिहर्सल