Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mehmood Death Anniversary:एक रोल के लिए मिले 300 रुपये ने बदल दिया जिंदगी का रुख, कभी नहीं की रिहर्सल

Mehmood Death anniversary कॉमेडी किंग नाम से मशहूर अभिनेता महमूद अली ने जो मुकाम हासिल किया था वहां पहुंचना सबके बस में नहीं है। उन्होंने दर्शकों के दिल में अपनी अलग पहचान बनाई थी। महमूद डायरेक्टर की पहली पसंद हुआ करते थे। महमूद अली ने लगभग 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। महमूद के बारे में यह बात भी कही जाती है कि वह रिहर्सल नहीं करते थे।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sat, 22 Jul 2023 06:27 PM (IST)
Hero Image
Mehmood Ali Interesting and lesser Known facts.

 नई दिल्ली, जेएनएन। Mehmood Death Anniversary: महमूद अली फिल्म इंडस्ट्री के वो नायाब हीरे हैं, जिन्होंने हर तरफ अपनी चमक बिखेरी। फिर चाहे एक्टिंग, कॉमेडी या डायरेक्शन ही क्यों ना हो। महमूद हर फील्ड में उस्ताद के तौर पर उभरे। 23 जुलाई 2004 को महमूद का 71 साल की उम्र में निधन हो गया था। महमूद की जिंदगी वाकई में दिलचस्प रही है, आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ अनसुने किस्से।

9 साल की उम्र में किया था डेब्यू

सितंबर 1932 में जन्मे महमूद अली ने 1943 में 9 साल की उम्र में पहली फिल्म की थी। नाम था 'किस्मत', लेकिन महमूद को शूटिंग करने पर लाइट्स से इतनी नफरत हुई कि उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी। महमूद के पिता मुमताज अली शराब में डूबे रहते थे। लिहाजा, पैसों के लिए उन्हें ट्रेन में पिपरमिंट बेचना पड़ा, अंडे की रेहड़ी लगाई और टैक्सी भी चलाई।

महमूद जब एक छोटी नौकरी कर रहे थे, तब उन्हें एक फिल्म मिली। दरअसल, फिल्म का जूनियर आर्टिस्ट नहीं आया इसलिए ये रोल महमूद को दिया। इस रोल के महमूद को 300 रुपए मिला, जबकि नौकरी में वो इतना 4 महीने में कमाते। नतीजा ये रहा कि महमूद ने फिर से फिल्मों में काम करने का फैसला किया।

View this post on Instagram

A post shared by Lucky Ali (@officialluckyali)

फिल्मों में हो गया था हीरो से बड़ा कद

महमूद का सिक्का फिल्मों में ऐसा चला कि लोग सिर्फ उन्हें देखने के लिए थिएटर्स में जाया करते थे। डायरेक्टर-प्रोड्यूसर भी फिल्म हिट करवाने के लिए पोस्टर में महमूद की फोटो लगाते थे, भले रोल छोटा हो। इसी कारण कई बार तो महमूद की फीस लीड एक्टर से ज्यादा होती थी। करीब 4 दशक में महमूद ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया। कहा जाता है कि फिल्म में उन पर फिल्माया गीत जरूर रखा जाता था।

रिहर्सल नहीं करते थे महमूद

महमूद की एक और खास बात थी। वे जब भी शूटिंग करते थे, उससे पहले कभी भी रिहर्सल नहीं करते थे। डायरेक्टर्स भी उन्हें रिहर्सल करने के लिए नहीं कहते थे, क्योंकि महमूद से सब खौफ खाते थे। डायरेक्टर्स ने महमूद को फिल्म हिट करने की मशीन मान लिया था।

अमिताभ बच्चन के करियर में भी महमूद का योगदान माना जाता है। महमूद ने अपने भाई अनवर की सिफारिश पर अमिताभ को अपनी फिल्म 'बॉम्बे टू गोवा' में लीड रोल दिया था। इस फिल्म को उन्होंने प्रोड्यूस किया था। साथ ही एक किरदार भी निभाया था। उस दौरान महमूद अमिताभ को 'खतरनाक शैतान' कहते थे, लेकिन अमिताभ को इस बात का कभी बुरा नहीं लगा।

मीना कुमारी की बहन से हुई थी शादी

महमूद ने दो शादियां की थीं। उनकी पहली पत्नी मीना कुमारी की बहन मधु थीं, जबकि महमूद की दूसरी शादी ट्रेसी अली से हुई। मशहूर सिंगर लकी अली महमूद के ही बेटे हैं।