Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

R Madhavan की पहली हिंदी फिल्म जिसमें आखिरी बार नजर आए थे लापता Raj Kiran, बनने के 14 साल बाद हुई थी रिलीज

हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता राज किरण (Raj Kiran) कहां और क्या कर रहे हैं यह आज तक कोई पता नहीं लगा सका। उन्होंने साल 1999 में आखिरी फिल्म की थी और उसके बाद वह फिल्मी दुनिया से गायब हो गए थे। फिर वह न्यूयॉर्क गए और तब से लापता हैं। उनकी आखिरी फिल्म 14 साल बाद रिलीज हुई थी।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 07 Sep 2024 03:27 PM (IST)
Hero Image
आर माधवन की पहली फिल्म में नजर आए थे राज किरण। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 'कागज की नाव' Hf से 26 साल के एक नौजवान हीरो राज किरण (Raj Kiran) ने डेब्यू किया था। पहली फिल्म से ही वह चमक उठे थे। पांच साल के अंदर उन्होंने 8 फिल्में कीं और उनकी परफॉर्मेंस को खूब सराहा गया। शिक्षा, कर्ज, बसेरा और राज तिलक जैसी फिल्में उनकी बेहतरीन अदाकारी का सबूत थीं। कम समय में वह बी-टाउन के रोमांटिक हीरो बन गए, लेकिन करियर का ग्राफ अचानक नीचे गिर गया था।

कभी लीड हीरो का किरदार निभाने वाले राज किरण को धीरे-धीरे साइड रोल मिलने लगे। एक समय आया, जब वह काम को तरस गए थे। फिल्मों में बात नहीं बनी तो उन्होंने टीवी की ओर भी रुख किया था, लेकिन वहां भी अपना जादू नहीं चला पाए। एक रोज वह फिल्मी दुनिया से गायब हो गए और आज वह कहां हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं है।

राज किरण की आखिरी फिल्म

राज किरण ने आखिरी बार विनोद पांडे की फिल्म अकेली- ए लोनली वुमन (Akeli- A Lonely Woman) में काम किया था। विनोद ने ही इस फिल्म का निर्माण और लेखन भी किया था। फिल्म में लीड रोल आर माधवन (R Madhavan) ने निभाया था। यह उनकी पहली हिंदी मूवी थी और राज ने अभिनेता के पहले बॉस की भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़ें- 20 साल से लापता एक्टर Raj Kiran की तलाश कर रहीं Salman Khan की एक्स गर्लफ्रेंड, ढूंढने वालों को देंगी इनाम

यूट्यूब पर 14 साल बाद आई थी फिल्म

अकेली 1999 में बनकर तैयार हो गई थी और सेंसर बोर्ड से पास भी हो गई थी, लेकिन बड़े पर्दे पर नहीं उतर पाई। इस फिल्म की रिलीज को एक-दो नहीं बल्कि 14 साल इंतजार करना पड़ा। यह फिल्म 22 अगस्त 2014 को सीधे यूट्यूब पर रिलीज की गई थी। अगर यह फिल्म 1999 में रिलीज हो जाती तो यह आर माधवन की डेब्यू मूवी होती।

R Madhavan

कहां गायब हैं राज किरण?

अकेली मूवी की शूटिंग करने के बाद से ही राज किरण फिल्मी दुनिया से गायब हैं। फिल्मों में काम न मिलने की वजह से उनकी आर्थिक स्थिति इस कदर खराब हो गई थी कि उनकी पत्नी और बेटी उन्हें छोड़कर चली गई और वह डिप्रेशन का शिकार हो गए थे। रिपोर्ट्स की मानें तो वह काम की तलाश में अमेरिका चले गए थे और वहां टैक्सी वगैरह चलाकर गुजारा किया था। फिर खबर आई कि वह न्यूयॉर्क पागलखाने में हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Somy Ali (@realsomyali)

2011 में ऋषि कपूर ने कहा था कि जब वह अमेरिका गए थे तब उन्होंने अभिनेता के भाई से राज के बारे में पूछा था, तब उन्होंने कहा था कि वह अटलांटा के पागलखाने में हैं। हालांकि, राज की बेटी ने एक स्टेटमेंट जारी कर इन अफवाहों को खारिज कर दिया था। 25 साल बाद भी राज किरण का कुछ पता नहीं चल सका है। हाल ही में, सोमी अली ने कहा कि वह राज के बारे में बताने वालों को इनाम देंगी। वह पिछले 20 साल से उनकी तलाश कर रही हैं।

यह भी पढ़ें- गणेश चतुर्थी पर Jr. NTR का फैंस को नायाब तोहफा, Devara के ट्रेलर अनाउंसमेंट के साथ नए लुक में लूटी वाहवाही