Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mithun Chakraborty की 10 यादगार फिल्में, 'डिस्को डांसर' से लेकर 'अग्निपथ' में निभा चुके हैं अहम भूमिका

Happy Birthday Mithun Chakraborty मिथुन चक्रवर्ती हिंदी सिनेमा के उन अभिनेताओं में शामिल हैं जिन्होंने अपनी फिल्मों और किरदारों से कल्ट स्टार का स्टेटस हासिल किया। अभिनय के तमाम विभागों में मिथुन ने अपने रंग दिखाये और जानदार प्रदर्शन किया।

By Rupesh KumarEdited By: Rupesh KumarUpdated: Fri, 16 Jun 2023 08:20 AM (IST)
Hero Image
Mithun Chakraborty, Mithun Chakraborty news, Mithun Chakraborty film news

नई दिल्ली, जेएनएन। Happy Birthday Mithun Chakraborty: हिंदी सिनेमा में कई कलाकार ऐसे हुए हैं, जिन्होंने अपनी अदाकारी से लम्बे समय तक राज किया। ऐसे कलाकारों में शामिल हैं मिथुन चक्रवर्ती।

चार दशक से अधिक इंडस्ट्री में गुजार चुके मिथुन ने हिंदी के अलावा तमाम क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्में कीं। एक कल्ट स्टार के रूप में खुद को स्थापित करने वाले मिथुन अपने डांस, संवाद अदायगी और किरदारों में समाने की कला के लिए मशूहर रहे हैं।

16 जून को मिथुन 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर हम उनकी 10 शानदार फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने उनके अभिनय को नया मुकाम दिया या बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़े। 

मृगया 1976

इस फिल्म का निर्देशन मृणाल सेन ने किया था। यह मिथुन की डेब्यू फिल्म थी और इस फिल्म के लिए उन्हें पहला नेशनल अवार्ड भी दिया गया था।

सुरक्षा 1979 

मिथुन चक्रवर्ती को लोकप्रियता सुरक्षा फिल्म के रिलीज होने के बाद मिली। वह रातों-रात स्टार बन गए। इस फिल्म का सुपरहिट गाना मौसम है गाने का है। जिसे काफी पसंद किया गया था।

तराना 

इसी वर्ष उनकी फिल्म तराना भी रिलीज हुई थी। यह एक म्यूजिकल लव स्टोरी फिल्म थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा व्यापार किया था। 

वारदात 1981

वारदात फिल्म 1981 में आई थी। यह एक स्पाई फिल्म थी। इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा व्यापार किया था।

डिस्को डांसर 

मिथुन चक्रवर्ती की डिस्को डांसर सबसे ज्यादा लोकप्रिय फिल्मों में से एक है। इस फिल्म के गाने 'डिस्को डांसर' और 'कोई यहां नाचे-नाचे' आज भी काफी पसंद किए जाते हैं।

बॉक्सर 

मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म बॉक्सर 1984 में आई थी। यह एक ऐसे बेटे की कहानी थी, जो अपने पिता के टूटे सपने को पूरा करता है। इस फिल्म का म्यूजिक भी काफी हिट था।

प्यार झुकता नहीं 

1985 में मिथुन की प्यार झुकता नहीं फिल्म रिलीज हुई थी। फिल्म शशि कपूर की फिल्म 'आ गले लग जा' की रीमेक थी। इस फिल्म को भी काफी पसंद किया गया था।

अग्निपथ 

1990 में अमिताभ बच्चन के साथ की गई मिथुन की यह फिल्म काफी पसंद की गई थी। इसमें उनका सपोर्टिंग रोल था। इसमें उन्होंने कृष्णा अय्यर की भूमिका निभाई थी। इसके लिए भी उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया था।

स्वामी विवेकानंद 1998

इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती ने संत रामकृष्ण परमहंस की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के लिए उन्हें तीसरा राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया था।

जल्लाद 

1995 में मिथुन के फिल्म जल्लाद आई थी। इस फिल्म में उन्होंने विलेन की भूमिका निभाई थी। मिथुन चक्रवर्ती ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है। वहीं, उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भी काफी अच्छा व्यवसाय करती हैं। उनकी फिल्मों के गाने और एक्शन फैंस को काफी पसंद आते हैं। मिथुन चक्रवर्ती ने फिल्मों के अलावा पॉलिटिक्स में भी अपना करियर बनाया है।