Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कॉमिक्स के हीरो बन चुके हैं Mithun Chakraborty, इस फिल्म से प्रेरित था एक्टर का किरदार

मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) का नाम हिंदी सिनेमा के वरिष्ठ अभिनेताओं की सूची में शामिल होता है। अपने समय में शानदार एक्शन और डांस के दम पर मिथुन किसी भी फिल्म को हिट कराने का माद्दा रखते थे। लेकिन क्या आप जानते हैं उनकी एक फिल्म से प्रेरित होकर कॉमिक्स बुक (Mithun Chakraborty Comic) भी बन चुकी है जो काफी पॉपुलर भी हुई थी।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sat, 15 Jun 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
मिथुन चक्रवर्ती पर बनी है कॉमिक बुक (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा में कई ऐसे अभिनेता मौजूद हैं, जिन्होंने ने कला के हर क्षेत्र में अपने हुनर का सिक्का चमकाया है। कुछ एक्शन में महारथी रहे तो कुछ डांस के बादशाह। लेकिन बहुत कम कलाकार ऐसे हैं, जो फिल्मों में इन दोनों कैटेगरी में फिट बैठते हैं और ऐसी ही स्टार्स में एक्टर मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) का नाम शामिल होता है। 

16 जून को मिथुन का 74वां जन्मदिन (Mithun Chakraborty Birthday) मनाया जाएगा और आज इस लेख में हम उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। जिसमें हम बताएंगे कि मिथुन चक्रवर्ती पर एक कॉमिक बुक ( Mithun Jimmy Zhingchak) बन चुकी हैं। 

 मिथुन की फिल्म पर बनी कॉमिक्स 

बड़े पर्दे पर अपने दमदार अभिनय की छाप छोड़ने वाले मिथुन चक्रवर्ती कॉमिक्स के हीरो का किरदार निभा चुके हैं। दरअसल उनके करियर की सुपरहिट फिल्म डिस्को डांसर ने हर किसी की दिल बखूबी जीता। इस फिल्म के बाद मिथुन रातोंरात सुपरस्टार बन गए। 

ये भी पढ़ें- Mithun Chakraborty ने बताया क्यों धीरे-धीरे फीका होता जा रहा है शाह रुख-सलमान का स्टारडम

इस फिल्म से प्रेरित होकर लेखक सौरव मोहपात्रा और अनुपम सिन्हा ने मिलकर साल 2008 में एक जासूस हीरो कॉमिक्स बुक को लॉन्च किया। इस कॉमिक बुक का नाम जिम्मी झिगजैग-एजेंट ऑफ डिस्को था। इसमें मिथुन का किरदार एक स्पाई एजेंट का था। 

डिस्कोर डांसर फिल्म की तरह मिथुन चक्रवर्ती की ये कॉमिक बुक भी काफी पॉपुलर हुई और उनके करियर के लिए ये खास उपलब्धि मानी जाती है। बहुत कम बार देखा गया है कि बॉलीवुड के किसी अभिनेता और उसकी फिल्म को लेकर कोई कॉमिक बुक पब्लिश की गई हो। 

डिस्को डांसर से बदला मिथुन का करियर

लंबे समय से बतौर कलाकार मिथुन चक्रवर्ती हिंदी सिनेमा में एक्टिव हैं। लेकिन उनके एक्टिंग करियर को ऊंची उड़ान साल 1982 में आई फिल्म डिस्को डांसर के जरिए मिली। निर्देशक बब्बर सुभाष के निर्देशन में बनी इस मूवी में मिथुन ने एक डिस्को डांसर का किरदार निभाया। 

इस फिल्म में मिथुन ने ये दिखाया था कि सिर्फ एक्शन ही नहीं, बल्कि डांस के मामले में भी उनका कोई मुकाबला नहीं है। डिस्को डांसर के गाने और मिथुन का डांस स्टाइल काफी पॉपुलर हुआ और आज भी इसकी धुन पर फैंस थिरकते हुए नजर आ जाते हैं। 

मिथुन चक्रवर्ती के अलावा इस फिल्म में अभिनेत्री किम, ओम पुरी और राजेश खन्ना अहम किरदारों में नजर आए थे। आलम ये रहा था कि डिस्को डांसर फिल्म काफी सफल रही और इसने हर किसी का दिल जीता। आज भी डिस्को डांसर को मिथुन की सबसे शानदार मूवीज में से एक माना जाता है।

इन फिल्मों के लिए मशहूर हैं मिथुन चक्रवर्ती

47 साल पहले अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाले मिथुन चक्रवर्ती ने हिंदी और बंगाली फिल्मी इंडस्ट्री में अपने अभिनय का लोहा मनवाया है। इस दौरान उन्होंने प्रेम विवाह, आखिरी इंसाफ, हम पांच, घर एक मंदिर, गुलामी, वतन के रखवाले और गंगा जमुना सरस्वती जैसी कई फिल्में की हैं। इतना ही नहीं मौजूदा समय में भी वह द कश्मीर फाइल्स जैसी फिल्मों में अपने एक्टिंग के हुनर की छाप छोड़ चुके हैं।

ये भी पढ़ें- बियर ऑफर करने पर मिथुन चक्रवर्ती ने किस एक्टर को कर दिया था गंजा