Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mithun Chakraborty Birthday: 33 फिल्में फ्लॉप होने के बावजूद भी मिथुन चक्रवर्ती का रहा जलवा जारी, कभी हेलन के असिस्टेंट थे 'डिस्को डांसर'

मिथुन चक्रवर्ती 16 जून को अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। मिथुन चक्रवर्ती ने अपनी निजी जिंदगी के साथ-साथ करियर में भी कई उतार-चढ़ाव देखें।डिस्को डांसर फिल्मों में आने से पहले डांसिंग डीवा हेलन को असिस्ट कर चुके हैं जानिए एक्टर के बारे में कई दिलचस्प बातें।

By Tanya AroraEdited By: Updated: Thu, 16 Jun 2022 07:58 AM (IST)
Hero Image
Mithun Chakraborty Celebrates his 72th Birthday Know The Interesting Facts About disco dancer. Photo Credit - Mithun Chakraborty Fan Club

नई दिल्ली, जेएनएन। Mithun Chakraborty Birthday Special: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने अपने शानदार अभिनय से ही नहीं बल्कि अपने यूनिक डांस स्टेप्स से भी दर्शकों के दिलों में अपनी एक अलग जगह बनाई। 16 जून 1950 को जन्में मिथुन चक्रवर्ती ने अपने करियर में अब तक लगभग 350 से अधिक फिल्में की हैं। जिन्में हिंदी के साथ-साथ पंजाबी, भोजपुरी, तमिल, तेलुगु अलग-अलग भाषाओं की फिल्में हैं। 72 साल के हो चुके मिथुन दा के करियर में एक ऐसा भी दौर आया था, जब उनकी फिल्में एक के बाद एक फ्लॉप हो रहीं थी। अभिनेता के जन्मदिन पर जानिये उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें।

कलकत्ता में हुआ था मिथुन चक्रवर्ती का जन्म

मिथुन चक्रवर्ती का जन्म कोलकाता में ही हुआ था, उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई कोलकाता में ही पुरी की। दिग्गज अभिनेता का शुरुआत से ही फिल्मों की तरफ रुझान था। इसी वजह से उन्होंने अभिनय सीखने के लिए पुणे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में एडमिशन लिया। मिथुन दा लंबे समय तक संघर्ष करते रहे और आखिरकार उन्हें 1976 में मृणाल सेन की बंगाली फिल्म 'मृगया' से अपना एक्टिंग टैलेंट दिखाने का मौका मिला, अपनी पहली ही फिल्म के लिए अभिनेता ने नेशनल पुरस्कार जीता था।

View this post on Instagram

A post shared by MITHUNCHAKRABORTYKING💎 (@mithun_chakraborty_is_the_king)

अभिनय करने से पहले डांसिंग डीवा हेलन के रह चुके हैं असिस्टेंट

मिथुन चक्रवर्ती फिल्मों में आने से पहले डांसिंग डीवा हेलन के असिस्टेंट रह चुके हैं। 80 के दशक में उन्होंने 'डिस्को डांसर' बन सबको अपनी धुन पर नचाया। उनका गाना 'जिमी-जिमी' 35 सालों के बाद भी सुपरहिट गाना बना हुआ है। उनके गानों ने सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब धमाल मचाया।

View this post on Instagram

A post shared by MITHUNCHAKRABORTYKING💎 (@mithun_chakraborty_is_the_king)

33 फिल्में हुईं लगातार फ्लॉप फिर भी जारी रहा जलवा

अपनी पहली फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड जीतने वाले मिथुन चक्रवर्ती ने अपने अभिनय करियर का सबसे बुरा दौर भी देखा है। साल 1993 से लेकर 1998 में मिथुन दा ने कई फिल्मों में काम किया। लेकिन उनकी एक के बाद एक फिल्में फ्लॉप हुईं थी। उन्होंने अपने करियर में लगातार 33 फ्लॉप दी, लेकिन इसका एक्टर के स्टारडम पर कोई असर नहीं पड़ा। मेकर्स पर एक्टर के अभिनय का जादू इस कदर चढ़ा की 33 फिल्में फ्लॉप होने के बाद भी उन्होंने अगली 12 फिल्में साइन की थी।

View this post on Instagram

A post shared by MITHUNCHAKRABORTYKING💎 (@mithun_chakraborty_is_the_king)

इन अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा अभिनेता का नाम

मिथुन दा के चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। अपने अभिनय के साथ-साथ चार्म सिर्फ गर्ल फैंस पर ही नहीं चला बल्कि बॉलीवुड की कई एक्ट्रेसेस पर भी चला। मिथुन चक्रवर्ती का नाम को-स्टार रंजीता, योगिता बाली, सारिका और अन्य अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा, लेकिन श्रीदेवी के साथ उनके अफेयर की चर्चा सबसे ज्यादा रही। एक आचे अभिनेता होने के साथ-साथ मिथुन चक्रवर्ती एक सफल बिजनेसमैन भी हैं और साथ ही राजनीति में भी काफी सक्रिय हैं।