Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब आवाज खोने के कारण Mohammad Rafi की आंखों में आ गए थे आंसू, दिलीप कुमार के काढ़े ने किया चमत्कार

मोहम्मद रफी (Mohammad Rafi) और दिलीप कुमार सिनेमा की मैग्नेटिक पर्सनैलिटी माने जाते थे। आज तक इनकी फिल्में और गाने लोगों की पसंद में शामिल है। अपने जमाने की टॉप एक्ट्रेस रहीं सायरा बानो अक्सर दिलीप कुमार से जुड़े किस्से शेयर करती रहती हैं। उन्होंने दिलीप कुमार का ही मोहम्मद रफी के साथ एक और किस्सा शेयर किया है ।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Wed, 31 Jul 2024 07:59 PM (IST)
Hero Image
दिलीप कुमार और मोहम्मद रफी. फोटो क्रेडिट- सायरा बानो इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। दिग्गज अदाकारा सायरा बानो फिल्मी दुनिया से अपने जमाने की यादों को अक्सर सोशल मीडिया पर शेयर किया करती हैं। दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के साथ उन्होंने कई किस्से शेयर किए हैं, जिन्हें पढ़ना फैंस को काफी अच्छा लगता है। हाल ही में सायरा बानो ने मोहम्मद रफी को लेकर एक मजेदार बात का खुलासा किया।

सायरा बानो अपने जमाने की टॉप अदाकारा रही हैं। उन्होंने दिलीप कुमार और महान प्लेबैक सिंगर मोहम्मद रफी साहब से जुड़ा एक किस्सा शेयर किया, जिसे पढ़कर फैंस को भी अच्छा लगा। उस जमाने की बातों को सायरा ने बड़ी ही सहजता के साथ सोशल मीडिया यूजर्स को बताया है।

सायरा बानो ने शेयर किया किस्सा

मोहम्मद रफी की आवाज की पूरी दुनिया दीवानी रही है। मेलोडी, इमोशन और एनर्जी के मिश्रण के साथ वह किसी भी गाने को खूबसूरती से गाने के लिए जाने जाते थे। सायरा ने बताया कि कैसे जब एक बार मोहम्मद रफी ने अपनी आवाज खो दी थी, तो दिलीप कुमार की मदद से उसे वापस पा सके थे।

यह भी पढ़ें: रोमांटिक सीन से पहले प्याज लाने के लिए क्यों कहते थे सुनील दत्त? Saira Banu ने शेयर किया अनुसना किस्सा

एक्ट्रेस ने कहा, ''रफी भाई के पास ये चीज गॉड गिफ्टेड रही है कि वह फिल्म और किरदार के अनुसार अपनी आवाज में बदलाव कर सकते थे। साहब (दिलीप कुमार) और रफी साब ने मधुबन में राधिका नाचे रे में काम किया था। यह हिट फिल्म कोहिनूर का गाना है। इस फिल्म के लिए साहिब ने 7-8 महीने तक प्रैक्टिस की थी ताकि सितार सही से बजा सकें।

मोहम्मद रफी ने खो दी थी आवाज

सायरा बानो ने 1962 का एक किस्सा शेयर किया। उन्होंने बताया कि इंडो-चाइना कॉन्फ्लिक्ट के दौरान दिलीप कुमार और मोहम्मद रफी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स पर थे। तब वहां के जवानों ने कहा था कि वह मोहम्मद रफी से लाइव गाना सुनना चाहते हैं। लेकिन तभी मोहम्मद रफी के गले में इन्फेक्शन हो गया और उन्होंने अपनी आवाज खो दी। 

ये सोचकर ही मोहम्मद रफी की आंखों में आंसू आ गए थे कि उनके कारण जवानों को बुरा लगेगा। तब उन्होंने दिलीप कुमार से मदद मांगी। सायरा बानो ने बताया कि दिलीप कुमार ने उन्हें शहद और अदरक से बना काढ़ा दिया। जब अगले दिन मोहम्मद रफी उठे, तो उन्हें यकीन नहीं हुआ कि उनकी आवाज पहले की तरह हो गई है। बाकी लोग जब ठंड के मौसम में ब्रांडी पी रहे थे, तब मोहम्मद रफी ने इस काढ़े को पीकर अपना गला ठीक किया था।

यह भी पढ़ें: जब सायरा बानो ने साथ काम करने से किया था मना, Manoj Kumar ने दी थी ये चेतावनी, एक्ट्रेस ने सुनाया मजेदार किस्सा