Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

47 साल पहले कैमियो रोल ने किया था हैरान, अब बदल गया पूरा ट्रेंड, शाह रुख-सलमान भी नहीं रहे पीछे

बदलते समय के साथ सिनेमा का तौर-तरीका भी पूरी तरह से बदल गया है। पहले जहां फिल्मों में एक कलाकार का कैमियो होता था वहीं अब फिल्मों में एक से ज्यादा सेलेब्स का कैमियो होना आम बात हो गई है। इस लेख में हम आपके लिए उन फिल्मी सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके कैमियो रोल ने फैंस (Shocking Cameos In Bollywood) को काफी हैरान किया।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sat, 27 Jul 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
ये हैं बॉलीवुड के आइकॉनिक कैमियो रोल (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। कल्कि 2898 एडी (Kalki 2898 AD) और बैड न्यूज (Bad Newz) जैसी फिल्मों की चर्चा इस वक्त खूब हो रही है। कहानी और स्टार कास्ट की एक्टिंग को लेकर ये फिल्में सफलता के शिखर पर हैं। लेकिन इन मूवीज में सबसे अधिक प्रभावित करने वाली बात कोई नजर आती है, तो वो हैं कैमियो रोल

जी हां दोनों ही फिल्मों में फिल्मी सितारों के कैमियो रोल (Iconic Cameo Role In Bollywood Movie) की भरमार दिखाई गई है। ऐसे में हम इस लेख में आपको इंडस्ट्री को उन आइकॉनिक कैमियो रोल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने दर्शकों को शॉक्ड कर दिया था। 

हरिंद्रनाथ चट्टोपाध्याय (Harindranath Chattopadhaya

हिंदी सिनेमा के लीजेंड अभिनेता के रूप में हरिंद्रनाथ चट्टोपाध्याय को भी जाना जाता है। एक नाटककार, कवि, संगीतकार और एक्टर के तौर पर उन्होंने अहम योगदान दिया था। साल 1977 में आई अभिनेता असरानी की मूवी चला मुरारी हीरो बनने में हरिंद्रनाथ चट्टोपाध्याय के कैमियो रोल ने फैंस को उस वक्त काफी हैरान किया था।

ये भी पढ़ें- अपने उसूल की वजह से Aamir Khan को छोड़नी पड़ी थी यश चोपड़ा की Darr, कहानी आई थी बेहद पसंद 

जूही चावला (Juhi Chawal) 

साल 1994 में शाह रुख खान की कल्ट फिल्म कभी हां कभी न को रिलीज किया गया। मूवी में शाह रुख के अलावा दीपिक तिजोरी, आशुतोष गोरवारिकर, सुचित्रा कृष्णामूर्ती और नसरुद्दीन शाह जैसे कलाकार अहम किरदारों में नजर आए।

लेकिन सबसे अधिक सरप्राइजिंग इस फिल्म में जूही चालवा का कैमियो रहा, जिनकी झलक एंड में देखने को मिलती है। 

शाह रुख खान (Shah Rukh Khan)

कैमियो रोल के मामले में शाह रुख खान भी पीछे नहीं रहे हैं, फिर चाहें वो सलमान खान की फिल्म हर दिल जो प्यार करेगा हो या फिर ट्यूबलाइट।

लेकिन रणबीर कपूर स्टारर फिल्म ए दिल है मुश्किल में शाह रुख के कैमियो को देख फैंस का दिल गदगद हो गया था। इससे पहले फरहान अख्तर की लक बाय चांस में भी कैमियो को लेकर किंग खान सुर्खियां बटोर चुके हैं। 

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का नाम भी इस मामले में शामिल है। बड़े पर्दे पर फुल टाइम एक्टर के तौर पर बिग बी सबसे फेवरेट रहते ही हैं, लेकिन कैमियो रोल में भीवह खूब लाइमलाइट हासिल कर चुके हैं। दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की सुपरहिट मूवी इंग्लिश विंग्लिश में कैमियो से अमिताभ ने फैंस को खास सरप्राइज दिया था।

 

नेहा शर्मा (Neha Sharma) 

विक्की कौशल और तृप्ति डिमरी स्टारर बैड न्यूज फिल्म में एक नहीं बल्कि दो-दो एक्ट्रेस के कैमियो रोल देखने को मिले हैं। अनन्या पांडे और नेहा शर्मा वो अदाकारा हैं, जिनके कैमियो ने हर किसी को शॉक्ड किया है। 

रामगोपाल वर्मा (Ram Gopal Varma) 

निर्देशक नाग अश्विन की फिल्म कल्कि 2898 एडी में कैमियो रोल की काफी भरमार रही है। एस एस राजामौली, दुलकर सलमान, मृणाल ठाकुर के अलावा हिंदी सिनेमा के प्रसिद्ध निर्देशक राम गोपाल वर्मा के कैमियो रोल ने कल्कि को और भी खास बना दिया। 

सलमान खान (Salman Khan)

सलमान खान भी अपने 35 साल के फिल्मी करियर में कई फिल्मों में कैमियो कर चुके हैं। शाह रुख खान की पठान में भाईजान की मौजदगी करीब 30 मिनट की रही।

लेकिन उनका सबसे अधिक आइकॉनिक कैमियो रोल फिल्म ढ़ाई अक्षर प्रेम के लिए माना जाता है। अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की इस मूवी में सलमान के एक ट्रक ड्राइवर का कैमियो रोल प्ले किया था। 

रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) 

साल 2016 में सुपरस्टार आमिर खान की फिल्म पीके को रिलीज किया गया। निर्देशक राजकुमार हिरानी की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। अभिनेता रणबीर कपूर को फिल्म के अंत में एक एलियन के रूप में कैमियो करते हुए दिखाया गया था। 

ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan)

पिछला साल फिल्मों में सेलेब्स के कैमियो रोल के लिए काफी चर्चा में रहा। फिर चाहें जवान में संजय दत्त का कैमियो क्यों न रहा हो। लेकिन सबसे अधिक हैरान अगर किसी के कैमियो रोल ने बीते साल किया तो वह एक्टर ऋतिक रोशन रहे,

जिन्हें सलमान खान की टाइगर 3 में देखकर फैंस सरप्राइज हो गए थे। क्योंकि ऐसा बहुत कम बार देखा गया है कि ऋतिक किसी फिल्म में कैमियो रोल करें। 

ये भी पढ़ें- Paris 2024 Olympics: सिनेमा में हॉकी का इतिहास पुराना, कब बनी राष्ट्रीय खेल पर पहली फिल्म?