Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नफरत कर सकते हो अनदेखा नहीं, Amrish Puri के ये 7 खतरनाक विलेन के किरदार आज भी हैं यादगार

Amrish Puri ने इंडियन फिल्म इंडस्ट्री को कई यादगार फिल्में दी हैं। उन्होंने अपने पूरे करियर में 450 से अधिक फिल्मों में काम किया। 1956 में फिल्म भाई-भाई से इंडस्ट्री में कदम रखने वाले दिग्गज अभिनेता ने ऑनस्क्रीन कई अलग-अलग किरदार निभाए। उन्होंने फिल्मी पर्दे पर कई बड़ी फिल्मों में नेगेटिव और विलेन की भूमिका अदा की। उनके इन सात खतरनाक किरदारों को भूलना ऑडियंस के लिए नामुमकिन है।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Tue, 23 Jul 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
अमरीश पुरी के 7 खतरनाक किरदार/ फोटो- Jagran Graphic

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अमरीश पुरी हिंदी सिनेमा का एक ऐसा नाम हैं, जो अपने पीछे कई ऐसी यादगार फिल्में छोड़कर गए हैं, जिन्हें ऑडियंस आज भी बड़े चाव से देखती हैं। उनकी फिल्मों को देखकर ऐसा महसूस होता है, मानों वह आज भी हमारे आसपास ही हों।

बहु प्रतिभाशाली अभिनेता रहे अमरीश पुरी ने अपने पूरे फिल्मी करियर में तकरीबन 450 से अधिक फिल्मों में काम किया। स्क्रीन पर दिग्गज अभिनेता ने हर तरीके का किरदार निभाया।

सीधे सादे पिता के रूप में उन्होंने दर्शकों का दिल तो जीता ही, लेकिन जब वह विलेन बनकर स्क्रीन पर आए और अपने दमदार डायलॉग्स बोले तो उनके सामने हीरो भी फीके पड़ गए। विलेन के रूप में मोगेम्बो तो उनका यादगार किरदार है ही, लेकिन उनके इन सात खतरनाक किरदारों को भी भूलना किसी भी प्रशंसक के लिए नामुमकिन है।

भैरोनाथ

श्रीदेवी और ऋषि कपूर स्टारर फिल्म 'नगीना' तो आपको अच्छे से याद होगी। पहली महिला सुपरस्टार के जितनी खूबसूरत नागिन दोबारा शायद ही फैंस को ऑनस्क्रीन देखने को मिले।

यह भी पढ़ें: अमरीश पुरी नहीं, अनुपम खेर थे 'मिस्टर इंडिया' के असली 'मोगैम्बो', पूरी कर ली थी फिल्म की 60% शूटिंग

1986 में रिलीज हुई फिल्म में श्रीदेवी और ऋषि कपूर ने जहां पॉजिटिव भूमिका निभाई थी, तो वहीं इस फैंटेसी रोमांस फिल्म में अमरीश पुरी ने भैरोनाथ सपेरे का किरदार निभाया था। इस नेगेटिव रोल में उन्होंने खुद को ऐसे ढाला था, मानों वह सच के सपेरे हो। उनकी एक्टिंग मूवी में काफी शानदार थी।

बलराज

साल 2001 में रिलीज हुई फिल्म 'नायक: द हीरो' में अमरीश पुरी ने महाराष्ट्र के भ्रष्टाचारी मुख्यमंत्री बलराज का किरदार अदा किया था। उनका ये किरदार आज भी फैंस के दिल में बसा हुआ है। फिल्म में उनके और अनिल कपूर के बीच जो आमना-सामना हुआ, उसने फिल्म को काफी दिलचस्प मोड़ दिया था। उनका ये किरदार ऑडियंस के लिए यादगार बन गया था।

भुजंग

साल 1989 में रिलीज हुई फिल्म 'त्रिदेव' में अमरीश पुरी ने विलेन भुजंग का किरदार निभाया था, जिसकी मौजूदगी ही लोगों को डराने के लिए काफी है। नसीरुद्दीन शाह, जैकी श्रॉफ और सनी देओल स्टारर इस फिल्म की सफलता में उनका एक बहुत बड़ा हाथ है, क्योंकि पूरी मूवी में उनके किरदार ने एक अलग इम्पेक्ट छोड़ा था।

ठाकुर दुर्जन सिंह

बिग स्क्रीन पर विलेन बने अमरीश पुरी को कई बार अंत में सुधरते हुए दिखाया गया है, तो कभी उन्होंने ऐसे किरदार निभाए हैं, जो इतने निर्दयी हैं, जो लाचार और बेबस आदमी को शेर के सामने डालने से पहले कतई नहीं सोचते। ऐसा ही एक निर्दयी किरदार उन्होंने शाह रुख खान और सलमान खान स्टारर फिल्म 'करण-अर्जुन' में निभाया था। उनके किरदार का नाम ठाकुर दुर्जन सिंह था, जो पावर के लिए किसी भी हद तक कुछ कर सकता है।

शेरा

साल 1987 में रिलीज हुई फिल्म 'लोहा' में अमरीश पुरी ने शेर उर्फ शेरा का किरदार अदा किया था। फिल्म में उनका अभिनय और लुक तो दमदार था ही, लेकिन इसी के साथ उनकी आइब्रो से लेकर उनकी मूंछों तक ने लोगों को डराकर रख दिया था।

मोगेम्बो

अनिल कपूर और श्रीदेवी स्टारर फिल्म 'मिस्टर इंडिया' में अमरीश पुरी ने मोगेम्बो का किरदार अदा किया था। इस फिल्म में उनके कॉस्टयूम से लेकर उनके हेयर-डॉयलॉग्स और खूंखार लुक हर चीज ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। इस फिल्म ने उन्हें इंडस्ट्री के पसंदीदा और सबसे बड़े विलेन्स में से एक बनाया।

मोला राम

इंडियन सिनेमा का सबसे खतरनाक विलेन बनने से पहले अमरीश पुरी ने खूंखार किरदार निभाकर इंटरनेशनली अपने किरदार की छाप छोड़ी थी।

उन्होंने साल 1984 में स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म 'इंडियाना जोन्स एंड द टेंपल ऑफ डूम' में उन्होंने 'मोला राम' का किरदार अदा किया था। उस समय पर अमरीश पुरी को अपने इस किरदार के लिए काफी नफरत का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें: Amrish Puri Birth Anniversary: जब 'मोगेम्बो' नहीं देख पाए सूरज की रोशनी, जानें बॉलीवुड के खूंखार विलेन का ये किस्सा