Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mukesh Khanna: उधारी के पैसों से बना था 'शक्तिमान', शूटिंग के खर्चों से हिल गया था मुकेश खन्ना का सारा बजट

Mukesh Khanna बॉलीवुड और टेलीविजन इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने वाले मुकेश खन्ना को टीवी शो शक्तिमान से पॉपुलैरिटी हासिल हुई थी। हालांकि इस शो को बनाने के लिए उन्होंने अपने दोस्तों और स्टाफ से पैसे उधार लिए थे।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Sun, 18 Jun 2023 08:02 PM (IST)
Hero Image
Mukesh Khanna made Shaktimaan by borrowing money from Friends and Staff. Photo Credit- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Mukesh Khanna Shaktimaan: मुकेश खन्ना ने अपने उम्दा अभिनय और भारी आवाज के दम पर हिंदी सिनेमा में अपनी एक अलग पहचान बनाई। फिल्मी दुनिया में तो मुकेश ने नाम कमाया ही, टेलीविजन इंडस्ट्री पर भी अमिट छाप छोड़ी। कभी उन्होंने 'महाभारत' में भीष्म पितामह का किरदार निभाया, तो कभी टीवी पर 'विश्वामित्र' बनकर छाए। हालांकि, तमाम फिल्मों और टीवी शोज में काम करने के बावजूद मुकेश को वह नेम-फेम नहीं मिला, जो उन्हें 'शक्तिमान' से हासिल हुई।

23 जून 1958 को जन्मे मुकेश खन्ना ने साल 1981 में फिल्म 'रूही' से बॉलीवुड में कदम रखा था। इसके बाद मुकेश ने कई हिट फिल्मों में काम किया, जिनमें 'सौगंध', 'सौदागर', 'तहलका', 'मेरी आन', 'रखवाले', 'इंसानियत', 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी', 'अमानत', 'राजा', 'वीर' और 'बरसात' जैसी मूवीज शामिल हैं। इसके बाद उन्होंने टीवी में कदम रखा और 'शक्तिमान' से छा गए।

उधारी के पैसों से मुकेश खन्ना ने बनाया था 'शक्तिमान'

साल 1997 में डीडी नेशनल पर टेलीकास्ट हुआ 'शक्तिमान' 90 के दशक के लगभग हर बच्चे का फेवरेट सुपरहीरो टीवी शो हुआ करता था। उस वक्त शायद ही कोई ऐसा बच्चा होगा, जो 'शक्तिमान' न देखता हो। शो के लीड स्टार मुकेश खन्ना खुद थे। उन्हें घर-घर में 'शक्तिमान' के रूप में पहचाना जाने लगा। मुकेश ने न सिर्फ इस शो में लीड रोल प्ले किया था, बल्कि उन्होंने ही इस शो को क्रिएट भी किया था। जब मुकेश ने इस शो को बनाने का फैसला किया था, उस वक्त उनके पास पैसे नहीं थे। उन्होंने उधारी के पैसे से 'शक्तिमान' बनाया था।

Mukesh Khanna in Shaktimaan- Photo Credit Instagram

मुकेश खन्ना के करियर में 'शक्तिमान' मील का पत्थर साबित हुई थी। ये शो करीब 8 साल तक ऑन-एयर रहा था और इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि साल 2020 में हुए लॉकडाउन में रामायण और महाभारत की तरह शक्तिमान को भी फिर से टीवी पर टेलीकास्ट किया गया था। हालांकि, शो के सक्सेस की कहानी तो हर कोई जानता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ये शो बनाना मुकेश खन्ना के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं था। उन्होंने शो उधारी के पैसे से बनाया था।

मुकेश खन्ना को डायरेक्टर ने दी थी ये चेतावनी

मुकेश खन्ना को एक फिल्म देखकर 'शक्तिमान' बनाने का आइडिया आया था। वह राजश्री के पास गए और अपना आइडिया बताया, जिसे उन्होंने भी हरी झंडी दिखा दी। दूरदर्शन भी शो को बनाने के लिए मान गई। हालांकि, आगे का रास्ता इतना आसान नहीं था, जितना मुकेश ने समझा था। डायरेक्टर दिनकर जानी ने साफ-साफ कह दिया था कि शो को बनाने में पैसे पानी की तरह बहाने पड़ेंगे, लेकिन तमाम चेतावनी के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी थी।

Mukesh Khanna During Shooting of Shaktimaan- Photo Credit Instagram

दोस्त को लौटाया था दोगुना पैसा

'शक्तिमान' को बनाने के लिए सबसे पहले मुकेश खन्ना ने अपने दोस्त जतिन जानी से 8 लाख रुपये उधार लिए थे, लेकिन जब जतिन ने उन आठ लाख के बदले मुकेश से 50 प्रतिशत की पार्टनरशिप मांगी तो एक्टर ने साफ इनकार कर दिया और जतिन को दोगुना यानी 16 लाख रुपये लौटा दिए। जतिन के बाद मुकेश खन्ना ने अंबू मुरारका से 75 लाख रुपये उधार लिए थे। उन्होंने एक्टर को बिना ब्याज के इतने पैसे दिए थे और मुकेश ने उन्हें दो साल बाद वह पैसे लौटा दिए थे।

स्टाफ से भी मुकेश खन्ना ने लिए थे उधार

सिर्फ दोस्तों से नहीं मुकेश खन्ना ने अपने शो को बनाने के लिए अपने स्टाफ से भी पैसे उधार लिए थे। पिंकविला को दिए इंटरव्यू में मुकेश खन्ना ने बताया था कि जब उन्होंने 'शक्तिमान' की शूटिंग शुरू की थी तो एक-एक एपिसोड की शूटिंग करने में चार-पांच दिन लग जाते थे। एक एपिसोड की शूटिंग में तो उन्हें पूरे 21 दिन लग गए थे, क्योंकि उन्हें शो में एक से बढ़कर एक स्टंट करने थे। एक बार उन्हें मात्र एक सीन करने के लिए 4-5 दिन का वक्त लगा। देरी से हुई शूटिंग की वजह से मुकेश खन्ना का बजट हिल गया। फिर सभी स्टाफ ने अपनी-अपनी जेब से 15 से 20 हजार रुपये तक का योगदान दिया था। पहले एपिसोड के ऑन-एयर होने के बाद सभी को उनके पैसे वापस कर दिए गए थे।

मुकेश खन्ना की 'शक्तिमान' पर कितना होगा खर्च?

अपने सक्सेसफुल शो के बाद अब मुकेश खन्ना 'शक्तिमान' पर फिल्म बना रहे हैं। उन्होंने इस फिल्म के लिए सोनी पिक्चर्स के साथ हाथ मिलाया है। इस मूवी को बनाने के लिए खूब सारे पैसे लगाए जा रहे हैं। 'शक्तिमान' पर 200 से 300 करोड़ रुपये तक खर्चा किए जाने की बात सामने आई है। फिल्म में रणवीर सिंह के लीड रोल में होने की चर्चा है, बाकी मेकर्स के द्वारा आधिकारिक घोषणा के बाद ही कहा जा सकता है कि मूवी में कौन बनेगा 'शक्तिमान'।