Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dilip Kumar के डर से मुकेश खन्ना ने बदल दिया था अपने ड्राइवर का नाम, 'सौदागर' के सेट से जुड़ा है किस्सा

छोटे पर्दे के भीष्म पितामह यानी अभिनेता मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna) ने अपने दौर में कई शानदार फिल्मों में काम किया। उनमें से एक निर्देशक सुभाष घई की लोकप्रिय मूवी सौदागर रही जिसमें दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और राज कुमार जैसे सिनेमा जगत के दिग्गज फनकार मौजूद रहे। आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में हम सौदागर से मुकेश से जुड़ा एक मजेदार किस्सा बताने जा रहे हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Fri, 19 Jul 2024 08:27 PM (IST)
Hero Image
फिल्म सौदागर अभिनेता दिलीप कुमार और मुकेश खन्ना (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। इमली का बूटा, बेरी का पेड़, इमली खट्टी, मीठे बेर, इस जंगल में हम दो शेर... फिल्म सौदागर (1991) का ये गाना हिंदी सिनेमा के दो लीजेंड्री एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और राज कुमार (Raaj Kumar) पर फिल्माया गया था। इन दोनों के अलावा निर्देशक सुभाष घई की इस मूवी में अनुपम खेर, अमरीश पुरी, मनीषा कोइराला, विवेक मुश्रान और मुकेश खन्ना जैसे कलाकार मौजूद रहे। 

आज हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से में हम आपको सौदागर के सेट से जुड़ा रोचक किस्सा बताने जा रहे हैं, जब दिलीप कुमार की वजह से मुकेश (Mukesh Khanna) ने अपने ड्राइवर का नाम बदल दिया था। 

 सेट पर घबरा गए थे मुकेश खन्ना

कुल्लू मनाली की वादियों में सौदागर फिल्म की शूटिंग हो रही थी। सेट पर मूवी के डायरेक्टर सहित तमाम टीम मौजूद थे। मुकेश खन्ना भी वहां थे, तभी शूटिंग सेट पर दिलीप कुमार साहब की एंट्री होती है। वह इतने बड़े कलाकार थे कि उनके सम्मान में हर कोई खड़ा हो जाता था, सभी लोगों के साथ मुकेश ने भी ऐसा किया। 

ये भी पढ़ें- जब Mukesh Khanna पर लगा फ्लॉप का ठप्पा, गुमनामी में चले गये थे एक्टर, इस TV शो ने दिखाई रोशनी

दिलीप साहब अपनी कुर्सी पर बैठे और स्क्रिप्ट को लेकर विचार विमर्श करने लगे। तभी मुकेश के मेकअप आर्टिस्ट ने उनके ड्राइवर को आवाज देकर बुलाया ऐ दिलीप और फिर एक दम से अपनी जुबान दाब ली। क्योंकि वहां दिलीप कुमार मौजूद थे। ये देखकर मुकेश खन्ना घबरा गए थे और उन्हें लगा कि ड्राइवर का नाम भी दिलीप है और सामने जो शख्स बैठा है, वो हिंदी सिनेमा का दिग्गज है। उसका नाम भी दिलीप कुमार है। 

इसे देखते ही मुकेश ने तुरंत अपने मेकअप आर्टिस्ट को टोका और बाद में अपने ड्राइवर से कहा कि भाई अब तू अपना नाम दिलीप की जगह बाबू कर ले। इस तरह से दिलीप कुमार की वजह से मुकेश खन्ना को अपने ड्राइवर का नाम बदलना पड़ा। ये जानकारी मुकेश ने अपने यूट्यूब चैनल भीष्म इंंटरनेशनल पर मौजूद एक वीडियो में बताई है।

राज कुमार और दिलीप कुमार को संभालना होता था मुश्किल

अपने इस वीडियो में मुकेश खन्ना ने इस बात की जानकारी भी दी है कि सौदागर के सेट पर दिलीप कुमार और राज कुमार को संभालना काफी मुश्किल होता था, क्योंकि दोनोंं के अंदर अपने-अपने वर्चस्व की लड़ाई थी, ताकि बड़े पर्दे पर एक-दूसरे बेहतर दिखे सकें।

निर्देशक सुभाष घई के लिए इन दोनों को एक साथ लेकर चलना और सौदागर जैसी शानदार फिल्म बनाना बड़ा ही चुनौतीपूर्ण रहा। लेकिन इसके बावजूद दिलीप और राज की जुगलबंदी के दम पर सौदागर बन पाई और सफल रही। बता दें कि साल 1959 में आई फिल्म पैगाम के 32 साल के बाद इन दोनों कलाकारों की जोड़ी एक साथ लौटी थी।

मुकेश खन्ना ने निभाया ये किरदार

फिल्म सौदागर में मुकेश खन्ना ने दादा वीर (दिलीप कुमार) के बेटे गगन की भूमिका को अदा किया। जबकि राज कुमार ने राजेश्वर का किरदार अदा किया।

अपने रोल में मुकेश ने दमदार अभिनय की छाप छोड़ी और यही कारण है, जो सौदागर उनकी सबसे बेहतरीन मूवीज में से एक मानी जाती है। 

ये भी पढ़ें- अमरीश पुरी को ऑफर हुआ था Shaktiman के किलविश का रोल, अंत में बाजी मार ले गया Mahabharat का ये एक्टर