Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mukesh Khanna के परिवार ने झेला भारत-पाकिस्तान के बंटवारे का दर्द, बताया कितना दर्दनाक था वो समय

मुकेश खन्ना को एक शो ने इतनी शोहरत दिलाई जो उन्हें हिंदी फिल्म इंडस्ट्री नहीं दिला पाई। शक्तिमान बनकर वह बच्चों के सुपरहीरो बन गए। आज भी उन्हें इस शो के लिए बेहद प्यार मिलता है। वह अपने बेबाक बोल के लिए भी मशहूर हैं। हाल ही में उन्होंने पाकिस्तानी कलाकारों के इंडिया में बैन होने पर रिएक्ट किया लेकिन साथ ही बंटवारे के समय का दर्द भी बयां किया।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Sun, 11 Aug 2024 05:13 PM (IST)
Hero Image
मुकेश खन्ना के परिवार ने झेला बंटवारे का दर्द/ फोटो- IMDB

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। शक्तिमान और भीष्म पितामह जैसे किरदारों के साथ मुकेश खन्ना ने अपने चाहने वालों के दिलों में एक खास जगह बनाई है। 90 के दशक के बच्चे आज भी उन्हें 'शक्तिमान' के रूप में याद रखते हैं। मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna) अपनी फिल्मों और शोज को लेकर भले ही इन दिनों चर्चा में ना आए, लेकिन बयानों को लेकर तो आते ही रहते हैं।

सितारों के पान मसाला एड करने से लेकर, रणवीर सिंह के शक्तिमान बनने तक कई चीजों पर मुकेश खन्ना अपनी नाराजगी व्यक्त कर चुके हैं।

हर मुद्दे पर खुलकर बोलने वाले अभिनेता ने हाल ही में पाकिस्तानी कलाकारों के इंडिया में बैन होने पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की, लेकिन इसी के साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ था, तो उनके परिवार ने क्या कुछ झेला था।

इंडिया-पाकिस्तान के बंटवारे से बुरा कुछ नहीं था- मुकेश खन्ना

हाल ही में पाकिस्तानी कलाकारों के इंडिया में बैन को लेकर मुकेश खन्ना ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। उन्होंने बॉलीवुड बबल से बातचीत में कहा,

"किसी आदमी को देश में बैन नहीं करना चाहिए... ये एक यूनिवर्सल लॉ है। हालांकि, हिंदुस्तान और पाकिस्तान बहुत ही बुरी तरह से बंटा है। मेरे पापा-दादा और मेरे बड़े भाई पाकिस्तान रहकर आए हैं और मैं उनसे मैंने कहानियां सुनी है, तो मेरे रोंगटे खड़े हो जाते हैं। यहां से ट्रेन से कटकर लाशे जाती थीं, वहां से कटकर आती थीं। मेरे कजिन जिनका यहां इंडिया में बिजनेस नहीं था, जो सेटल नहीं हो पाए थे, उन्होंने चादर बिछाकर यहां पर चीजें बेची हैं। उस बंटवारे के बाद पाकिस्तान का जो रुख रहा है, हमारी तरफ... खासकर मिलिट्री सरकार का वो गलत है। आवाम मिलना चाहती है एक-दूसरे से, लेकिन सरकार के ऊपर एक मिलिट्री है, जो ऐसा होने नहीं देती हैं"।

यह भी पढ़ें: Mukesh Khanna ने पान मसाला का ऐड करने वाले एक्टर्स पर निकाला अपना गुस्सा, कहा - 'इनको पकड़कर मारना चाहिए'

पाकिस्तानी कलाकारों के इंडिया में बैन को बताया सही फैसला

पिछले काफी समय से सना सईद और फवाद खान जैसे सितारों के बॉलीवुड में वापसी की खबरें सामने आ रही थी। हालांकि, ऐसा होता अभी नहीं दिख रहा है। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए मुकेश खन्ना ने कहा, "मुझे नहीं पता कि इंडिया में किन कलाकारों को बैन किया गया है, यही वजह थी कि मैंने उस समय पर भी नहीं बोला था। 

देशभक्ति के हिसाब से मैं इस निर्णय को जायज कहूंगा। कई बार लोग बोलते हैं कि इससे क्या फर्क पड़ता है, क्यों बैन किया है। वह इंडिया में कमाते हैं और फिर पाकिस्तान की तारीफ करते हैं। अगर उनके इस तरह के रवैये से आपको नहीं फर्क पड़ता, तो आपके दिल में देश के प्रति कोई भावना नहीं है। जिसने भी उन्हें बैन किया था, सिर्फ देशभक्ति को देखते हुए मैं उन्हें फेवर करता हूं"।

यह भी पढ़ें: Bangladesh के तख्तापलट पर Mukesh Khanna ने जताई चिंता ,बोले- 'इसकी आंच हमारे देश तक आएगी'