Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mulayam Singh Yadav Death: मुलायम सिंह यादव को भुला नहीं पाएगा बच्चन परिवार, आज भी मशहूर हैं दोस्ती के किस्से

Mulayam Singh Yadav Death मुलायम सिंह यादव जब यूपी के सीएम बनें तो उन्होंने प्रदेश में यश भारती सम्मान की शुरुआत की थी। अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन को भी इस सम्मान से नवाजा गया था।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Updated: Mon, 10 Oct 2022 11:21 AM (IST)
Hero Image
mulayam singh yadav passes away (Image Source- Amitabh Bachchan Fan Page Insta)

नई दिल्ली, जेएनएन। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव  का सोमवार को लंबी बीमारी के बाद गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। वो 82 साल के थे और तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से साथ-साथ देश के रक्षा मंत्री भी रह चुके हैं। उनके साथ ही देश की राजनीति में एक युग का अंत हो गया। साथ ही अंत हुआ राजनीति और बॉलीवुड को जोड़ने वाली एक कड़ी का भी।

अमर सिंह ने करवाई थी दोस्ती

मुलायम सिंह यादव के साथ बच्चन परिवार का काफी गहरा रिश्ता रहा है। जया बच्चन ने तीन बार राज्य सभा का सफर समाजवादी पार्टी की कश्ती पर बैठकर ही तय किया है। यादव और बच्चन परिवार की दोस्ती दिवंगत अमर सिंह ने करवाई थी। यह उस दौर की बात है, जब अमिताभ बच्चन ने कांग्रेस से पूरी तरह से रिश्ता तोड़ लिया था और अपनी डूब चुकी कंपनी एबीसीएल के लिए किसी तारणहार को खोज रहे थे।

बिग बी को बनाया था यूपी का ब्रांड एंबेसडर

इस सदी के शुरुआती सालों में अक्सर अमर सिंह, मुलायम और अमिताभ एक साथ नजर आ जाया करते थे। यूपी चुनावों में तो अमिताभ बच्चन ने बाकायदा समाजवादी पार्टी का प्रचार भी किया था। दोनों एक-दूसरे के पारिवारिक कार्यक्रमों में शामिल होते। मुलायम सिंह जब मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने अमिताभ बच्चन को यूपी का ब्रांड एंबेसडर भी बना डाला।

ऐश-अभिषेक की शादी में हुए थे शरीक

जया बच्चन, साल 2004 में समाजवादी पार्टी से चुनकर राज्य सभा पहुंची थीं। ये वो वक्त था जब यादव और बच्चन परिवार में दोस्ती चरम पर थी। कहा जाता है कि साल 2008 में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की शादी कराने में बहुत बड़ा हाथ अमर सिंह का भी था। पर समय का पहिया दौड़ा और अखिलेश यादव के राजनीति में सक्रिय होने के बाद से अमर सिंह का कद एसपी में घटने लग गया।

बीच में आई थी खटास

अमर सिंह और मुलायम में दूरियां आ गईंस नतीजा ये हुआ कि बच्चन परिवार ने भी राजनीति से खुद को अलग करना शुरू कर दिया। दो साल तक यादव और बच्चन परिवार में कुछ खास रिश्ता नहीं रहा। साल 2012 में एक बार फिर जया बच्चन ने वापसी की और सपा से राज्यसभा के लिए चुनी गईं।

तीन बार सपा से चुनकर राज्यसभा पहुंचीं जया

हालांकि इस बार जया को कई मुद्दों पर आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा। मुलायम सिंह ने जब यूपी में एक सभा के दौरान दुष्कर्म को लेकर कहा, 'लड़कों से गलती हो जाती है' तो जया ने इस बयान पर पूरी तरह से चुप्पी साध ली थी। इसके लिए उन्हें काफी बातें सुनी पड़ीं थीं। पर मुलायम सिंह को पितातुल्य बता चुकी जया ने उनके खिलाफ एक भी लफ्ज नहीं कहा। 

यह भी पढ़ें

Jagjit Singh Death Anniversary: आज भी लोगों के जहन में जिंदा हैं जगजीत सिंह की ये ग़ज़लें

Rekha Birthday: जब पर्दे पर रेखा-अमिताभ को रोमांस करते देख रो पड़ीं थीं जया बच्चन, यहां पढ़ें पूरा किस्सा