Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मेरे ऊपर अधिकार समझते थे', Mumtaz को धर्मेंद्र संग देख Rajesh Khanna का चढ़ जाता था पारा

अपने जमाने की मशहूर अदाकारा मुमताज और राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) की जोड़ी पर्दे पर सुपरहिट थी। दोनों ने तकरीबन 10 फिल्मों में काम किया और उनमें से अधिकतर हिट रही। मुमताज ने राजेश खन्ना के संग बिताए कई पलों को याद किया लेकिन साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि जब वह धर्मेंद्र और देवानंद संग काम करती थीं तो काका मुंह फुला लेते थे।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Wed, 07 Aug 2024 09:24 AM (IST)
Hero Image
धर्मेंद्र के साथ मुमताज को देख राजेश खन्ना होते थे नाराज/ फोटो- X Account

जागरण न्यूज नेटवर्क, मुंबई। हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना के किस्से बॉलीवुड के गलियारों से अक्सर सुनने मिलते हैं। कोई उनकी तारीफ करते हुए नहीं थकता, वहीं कोई उनके सेट पर नखरों के बारे में बात करता है।

फिल्म 'आखिरी खत' से अपनी शुरुआत करने वाले काका ने आशा पारेख, स्मिता पाटिल, शबाना आजमी, टीना मुनीम, जीनत अमान और रेखा जैसी अभिनेत्रियों के साथ काम किया, लेकिन उन्होंने जिनके साथ सबसे ज्यादा फिल्में की वह हैं मुमताज।

पर्दे पर राजेश खन्ना और मुमताज की केमिस्ट्री दर्शकों को बेहद पसंद आती थी। हाल ही में मुमताज ने राजेश खन्ना से जुड़ी कई पुरानी यादें ताजा की, जिससे लोग अनजान थे। उन्होंने एक इंटरव्यू में ये भी बताया कि जब वह धर्मेंद्र और देवानंद के साथ काम करती थीं, तो राजेश खन्ना बुरी तरह से चिढ़ जाते थे।

क्यों मुमताज को धर्मेंद्र संग देखकर चिढ़ते थे काका? 

हाल ही में रेडिफ को दिए इंटरव्यू में मुमताज ने एक मजेदार किस्सा शेयर किया। दिग्गज अभिनेत्री ने बताया कि जब वह धर्मेंद्र (Dharmendra) या देवानंद जैसे सितारों के साथ काम करती थीं, तो राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) काफी गुस्सा हो जाते थे। अभिनेत्री ने कहा, 

"जब मैं धर्मेंद्र जी या देव साहब जैसे दूसरे अभिनेताओं के साथ फिल्में साइन करती थी तो उन्हें (राजेश खन्ना) बुरा लगता था। उन्होंने भी कई अन्य अभिनेत्रियों के साथ काम किया, मैं नाराज नहीं हुई। वह मुझ पर अपना स्वामित्व समझते थे, लेकिन मैंने कभी इन बातों को दिल पर नहीं लिया। मेरे लिए इसका मतलब था कि वह मेरी परवाह करते हैं"।

 यह भी पढ़ें: Sharmila Tagore के साथ लड़ाई पर Mumtaz ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 'राजेश खन्ना संग उनकी फिल्में फ्लॉप हुईं'

राजेश खन्ना और मुमताज ने 10 फिल्मों में किया काम

 छठे और सातवें दशक में अभिनेत्री मुमताज (Mumtaz) ने दिवंगत अभिनेता राजेश खन्ना के साथ दो रास्ते, बंधन, रोटी और आप की कसम समेत तकरीबन 10 फिल्मों में काम किया और उनकी ये सभी फिल्में हिट रहीं।

राजेश खन्ना के अलावा मुमताज में अपनी समकालीन अभिनेत्री शर्मिला टैगोर से अपनी प्रतिस्पर्धा को लेकर कहा कि मैं उनकी बहुत इज्जत करती हूं। वह मुझसे कहीं ज्यादा पढ़ी-लिखी और सुलझी हैं। मैंने आठ साल की उम्र से काम करना शुरू कर दिया था तो मैंने सब कुछ काम करते हुए ही सीखा।

यह भी पढ़ें: Rajesh Khanna की असफलता पर बोलीं Mumtaz- 'मैंने बड़े-बड़े लोगों को उनके चमचों की तरह बिहेव करते देखा है'