Move to Jagran APP

नरगिस नहीं पहनती थीं पति सुनील दत्त की दी हुई साड़ियां, बताई थी ये वजह

बॉलीवुड की कुछ सफल और फेमस लव स्टोरी में से एक है नरगिस और सुनील दत्त की स्टोरी। कहा जाता है कि मेहबूब खान की फिल्म ‘मदर इंडिया’ में साथ काम करने दौरान ही सुनील दत्त और नरगिस के प्यार की शुरुआत हुई थी।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Updated: Mon, 03 May 2021 07:44 AM (IST)
Hero Image
image source: nargis dutt instagram fan page (duttnargis)
नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड की वेटरन एक्ट्रेस नरगिस दत्त की आज 40वीं पुण्यतिथि है। आज ही के दिन साल 1981 में नरगिस का निधन हुआ था। बॉलीवुड की कुछ सफल और फेमस लव स्टोरी में से एक है नरगिस और सुनील दत्त की स्टोरी। कहा जाता है कि मेहबूब खान की फिल्म ‘मदर इंडिया’ में साथ काम करने दौरान ही सुनील दत्त और नरगिस के प्यार की शुरुआत हुई थी। इसके बाद 11 मार्च 1958 को दोनों ने शादी कर ली। तो चलिए आज हम आपको सुनील दत्त और नरगिस से जुड़ा एक रोचक किस्सा बताते हैं, जब नरगिस के इस जवाब से दुखी हुए थे सुनील दत्त।

नरगिस को था साड़ियों का शौक

सुनील दत्त नरगिस को काफी शिद्दत से चाहते थे और अपनी पत्नी की बहुत इज्जत भी करते थे। शादी से पहले ही सुनील दत्त नरगिस की पसंद, ना पसंद जान चुके थे। सुनील दत्त को मालूम था कि नरगिस को साड़ियों को बहुत शौक है। वह नई-नई साड़ियों का कलेक्शन जमा करती हैं। शादी के बाद सुनील दत्त उनकी पसंद का खूब ख्याल रखते थे। उन्हें खुश करने का कोई मौका नहीं छोड़ते थे। सुनील दत्त जब भी शूटिंग के लिए बाहर जाते थे तो वहां से नरगिस के लिए तरह-तरह की साड़ियां लेकर आते थे। नरगिस भी काफी खुश होती थीं।

जब हैरान रह गए थे सुनील दत्त

एक दिन जब नरगिस किसी पार्टी में जाने के लिए तैयार हो रही थीं तो सुनील दत्त ने ध्यान दिया कि उनकी लाई हुई सैकड़ों साड़ियों में से नरगिस ने एक भी नहीं पहनी थी। नरगिस ने जब उनकी लाई हुई साड़ी न पहनने का राज बताया तो सुनील दत्त काफी हैरान हो गए थे। दरअसल नरगिस ने सुनील दत्त को बताया कि उनकी लाई हुई साड़ियां अधिक्तर उन्हें पसंद नहीं आती थीं, किसी का पैर्टन अच्छा नहीं लगा तो किसी का कलर अच्छा नहीं था। इसके बावजूद नरगिस सुनील दत्त द्वारा गिफ्ट की गईं सैंकड़ों साड़ियों की तारीफ करती थीं।

नरगिस ने दिया था ये जबाव

नरगिस की सुनकर सुनील को बुरा लगा कि उनकी प्यार से लाई हुई साड़ियों को वो नहीं पहनतीं। इसपर नरगिस ने उन्हें बताया कि वो भले ही उनकी लाई साड़ियों को पहनती नहीं हों लेकिन उन्होंने सभी साड़ियों को संभाल कर रखा है। सुनील दत्त पहले तो बहुत दुखी हुए पर बाद में ये सोच कर हंस दिए कि कम-कम से सारे तोहफे संभालकर तो रखे हैं। 

अपनी आखिरी एनिवर्सरी पर पहनी थीं नरगिस दत्त ने वो साड़ी

बेटे संजय दत्त ने एक फेमस न्यूजपेपर को दिए गए इंटरव्यू में अपने माता-पिता की 23वीं एनिवर्सरी को याद किया था, जो उनकी मां के लिए आखिरी थी। संजय ने उस इमोशनल पल का जिक्र करते हुए कहा था, “मॉम और डैड की 11 मार्च 1981 को हुई 23वीं एनिवर्सरी एक खुशनुमा ओकेजन था। हमने मां को ग्रीन और रेड वेडिंग साड़ी में सजाया था और इसके बाद भी उनके लिए कई और साड़ियां आई थीं। वो उस दिन थोड़ी दुखी थीं और उन्होंने डैड से कहा था, ‘मुझे लग रहा है कि ये मेरी आखिरी वेडिंग एनिवर्सरी है। उनकी आंखों में आंसू थे। डैड उनके पास बैठ गए और हम सब उन्हें शांति से देखने लगे।”