Move to Jagran APP

ओम पुरी की जेब में नहीं थी फूटी कौड़ी, Naseeruddin Shah की वजह से बन पाये एक्टर

दोस्ती जिंदगी का वह अहम रिश्ता है जो सबसे खास माना जाता है। अभिनेता नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) और ओम पुरी (Om Puri) के मामले में भी ये बात कही जा सकती है। दोनों ने एक साथ मिलकर फर्श से लेकर अर्श तक का सफर तय किया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओम साहब के फिल्म कलाकार बनने में नसीर जी ने अहम भूमिका निभाई है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Fri, 19 Jul 2024 04:33 PM (IST)
Hero Image
अभिनेता ओम पुरी और नसीरुद्दीन शाह एक साथ (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साल 1973 फिल्म जंजीर अभिनेता थे अमिताभ बच्चन और दूसरी तरफ प्राण। फिल्म खूब चली, लेकिन उससे कहीं ज्यादा पॉपुलर हुआ इसका गाना ''यारी है ईमान मेरा, यार मेरी जिंदगी''। असल जिंदगी में इस गीत का मजबूत उदाहरण अभिनेता नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) और ओम पुरी ने पेश किया था। बेशक ओम आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन नसीर साहब संग उनके दोस्ताने के किस्से जगजाहिर हैं। एक ऐसा ही रोचक वाकया हम आपको बताने जा रहे हैं। 

नसीरूद्दीन की वजह से ओम पुरी बने एक्टर

आंखों में बड़े-बड़े सपने लिए ओम पुरी और नसीरुद्दीन शाह दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एक साथ पढ़े थे। 3 साल के कोर्स के दौरान इन दोनों की दोस्ती गहरी होती चली गई और बाद में नसीर और ओम ने  करीब दो साल पुणे फिल्म सस्थांन से एक्टिंग की पढ़ाई की। 

ये भी पढ़ें- सेंसर बोर्ड ने दी थी Tridev को बैन करने की धमकी, 'ओये-ओये' गाने का इन फिल्मों में बना रीमेक

इसको मामले को एक बार द अनुपम खेर शो पर ओम पुरी ने खुलकर बात की थी। उन्होंने बताया है- देखिए मैं नसीरुद्दीन साहब का काफी ऋणी हूं। बेशक मेरे मेंटर कोई भी रहे हों, लेकिन सही मायने में अभिनेता बनने के लिए इन्होंने ही मुझे आगे बढ़ाया है। अगर ये मेरे पीछे न खड़े होते तो शायद मैं आज यहां नहीं होता।

पुणे आने के लिए मेरे पास फूटी कौड़ी नहीं थी। इन्होंने मुझसे कहा कुछ भी करो, भीख मांगो, लेकिन यहां आओ। नसीर जी ने मुझे रहने का सहारा दिया और मेरी हर संभव मदद की। जिसके चलते मैं आज ओम पुरी बन पाया। इस तरह से नसीरुद्दीन ने ओम पुरी को लेकर सच्ची दोस्ती की मिसाल कायम की। 

ओम पुरी को गिफ्ट में मिली थी शर्ट

इस टीवी शो के दौरान ओम पुरी ने इस बात का खुलासा किया था कि जब वह पहली बार पुणे इंस्टीट्यूट में इंटरव्यू देने जा रहे थे तब उन्हें नसीरुद्दीन शाह ने एक शर्ट गिफ्ट की थी। उन्होंने बताया- मैं इंटरव्यू के लिए निकल रहा था। इन्होंने मेरी शर्ट देखी और बोले ये क्या पहनकर जा रहे हो।

इसके साथ ही अपनी एक बढ़िया शर्ट लाकर मुझे दी और फिर उसे पहन कर मैं साक्षात्कार के लिए निकल गया।इसके बाद ओम पुरी ने बताया था कि नसीरुद्दीन शाह ने उन्हें अपने जैसी एक घड़ी भी उपहार में दी थी। जो उस समय द अनुपम खेर शो पर वह पहनकर भी आए थे। 

नसीर और ओम ने एक साथ की ये फिल्में

बतौर अभिनेता नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी हिंदी सिनेमा के लीजेंड रहे। दोनों ने साथ फिल्म बड़े पर्दे पर अपने दमदार अभिनय की छाप छोड़ी है।

एक साथ मिलकर इन्होंने मकबूल, आक्रोश, आघात, चाइना गेट, मंडी, अर्ध सत्य, डर्टी पॉलिटिक्स और भूमिका जैसी कई फिल्मों में स्क्रीन साझा की। ऐसी कई फिल्मों के लिए नसीरुद्दीन और ओम पुरी को जोड़ी को सफल माना जाता है। इतना ही नहीं थिएटर्स आर्टिस्ट के तौर भी दोनों मिलकर रंगमंच कार्यक्रम किए।

ये भी पढ़ें- नसीरुद्दीन संग शादी के खिलाफ थे माता-पिता, Ratna Pathak के धर्म न बदलने पर ऐसा था ससुराल का रिएक्शन