Move to Jagran APP

Doctor's Day: साई पल्लवी से मानुषी छिल्लर तक, डॉक्टर बनने की राह छोड़ फिल्मी दुनिया में छाये ये सितारे

पहली जुलाई 2024 को पूरे देश में नेशनल डॉक्टर्स डे (National Doctors Day) सेलिब्रेट किया जा रहा है। इस मौके पर हम आप आपको बॉलीवुड से जुड़े उन सेलिब्रिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने डॉक्टर बनने के लिए पढ़ाई तो की लेकिन बने नहीं। कुछ सेलिब्रिटीज ने तो प्रैक्टिस करने के बाद भी मेडिकल छोड़ फिल्मी दुनिया में आने का फैसला किया।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Mon, 01 Jul 2024 01:47 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 01:47 PM (IST)
पर्दे पर धमाल मचाने वाले ये सितारे असली में हैं डॉक्टर। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। डॉक्टरों को धरती का भगवान कहा जाता है। वह किसी इंसान को जिंदगी देने के लिए जाने जाते हैं। आपने फिल्मों में कई बॉलीवुड अभिनेताओं को डॉक्टर बनकर आम लोगों को जिंदगी देते हुए देखा होगा, मगर क्या आपको पता है कि कई बॉलीवुड सेलेब्स रियल लाइफ में भी डॉक्टर रह चुके हैं और कुछ ने मेडिकल की पढ़ाई भी की है।

सोमवार को नेशनल डॉक्टर्स डे है। इस खास मौके पर हम आपको उन सेलेब्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कभी डॉक्टर्स रह चुके हैं तो कुछ ने मेडिकल की पढ़ाई की है। मगर मेडिकल लाइन को छोड़ वे फिल्मी दुनिया में आ गये।

श्रीराम लागू (Shreeram Lagoo)

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता रहे श्रीराम लागू अभिनय की दुनिया में आने से पहले एक डॉक्टर थे। वह एक प्रशिक्षित ईएनटी सर्जन थे। उन्होंने 1960 के दशक में भारत और तंजानिया में मेडिसिन और सर्जरी की प्रैक्टिस की थी। भले ही वह डॉक्टर बन गये, लेकिन उनका दिल हमेशा से अभिनय में लगा रहा। मेडिकल कॉलेज में ही वह नाटक करते थे और फिर डॉक्टर बन गये थे। 

यह भी पढ़ें- Doctor's Day 2024: 'पर्दे पर धरती के भगवान', डॉक्टर्स को सैल्यूट करती हैं बॉलीवुड की ये फिल्में

Shreeram Lagoo

अदिति गोवित्रिकर (Aditi Govitrikar)

दे दना दन, सोच और भेजा फ्राई 2 जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं अदिति गोवित्रिकर भी रियल लाइफ में डॉक्टर हैं। उन्होंने मुंबई के ग्रांट मेडिकल कॉलेज से MBBS की पढ़ाई की है। फिर उन्होंने साइकोलॉजी में मास्टर्स किया और फिर काउंसलिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। वह फिजीशियन भी रह चुकी हैं। आज वह काउंसलिंग भी करती हैं।

Dr Aditi Govitrikar

मियांग चेंग (Meiyang Chang)

जाने-माने एंकर, सिंगर और एक्टर मियांग चेंग एक डेंटिस्ट रह चुके हैं। उन्होंने वीएस डेंटल कॉलेज से दांतों की पढ़ाई कर BDS (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी) की डिग्री हासिल की। आखिरी बार अभिनेता को 'असुर सीजन 2' में देखा गया था।

Meiyang Chang

साई पल्लवी (Sai Pallavi)

नितेश तिवारी की रामायण (Ramayan) में सीता बनने जा रहीं साउथ एक्ट्रेस साई पल्लवी (Sai Pallavi) के दीवानों की कमी नहीं है, लेकिन क्या आपको पता है कि एक्ट्रेस बनने से पहले वह भी डॉक्टर बनने जा रही थीं? जी हां, अभिनेत्री ने मेडिकल की पढ़ाई की है।

उन्होंने जॉर्जिया की टिबिलिसी स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी से अपनी एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की। हालांकि, पल्लवी ने कभी प्रैक्टिस नहीं की। वह फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जेमिनेशन (FMGE) भी पास कर चुकी हैं।

Sai Pallavi

मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar)

मिस वर्ल्ड रह चुकीं मानुषी छिल्लर भी डेंटिस्ट बनने की तैयारी कर रही थीं, लेकिन मॉडलिंग के चक्कर में उन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। मानुषी सोनपत के भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज से डेंटिस्ट की पढ़ाई कर रही थीं। उन्होंने अक्षय कुमार के साथ सम्राट पृथ्वीराज से हिंदी सिनेमा में एक्टिंग का सफर शुरू किया था। इसी साल रिलीज हुई बड़े मियां छोटे मियां भी मानुषी एक अहम किरदार में नजर आयी थीं।

आकांक्षा सिंह (Akanksha Singh)

जानी-मानी टीवी और बॉलीवुड एक्ट्रेस आकांक्षा सिंह भी मेडिकल लाइन छोड़ अभिनय की दुनिया में आई हैं। उन्होंने फिजियोथेरेपिस्ट की पढ़ाई की है। 

Akanksha Singh

आकांक्षा को टीवी शो 'ना बोले तुम ना मैंने कुछ कहा' से पॉपुलैरिटी मिली। वह 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया' में भी नजर आ चुकी हैं। आज वह साउथ सिनेमा में धमाल मचा रही हैं।

यह भी पढ़ें- National Doctors' Day 2023: जब फिल्मों में डॉक्टर बनकर छाये कलाकार, इलाज के साथ सिखाया जिंदगी का फलसफा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.