Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Film Awards 2023: इन कलाकारों को पहली बार मिला नेशनल फिल्म अवॉर्ड, जानिए लिस्ट में कौन-कौन शामिल?

National Film Awards 2023 Winners गुरुवार को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2023 के विजेताओं के नाम का ऐलान किया गया है। इस मामले में अल्लू अर्जुन को बेस्ट एक्टर आलिया भट्ट् और कृति सेनन को बेस्ट एक्ट्रेस चुन गया है। इस बीच हम आपको इस लेख में पहली बार ये खास अवॉर्ड जीतने वाले फिल्मी सितारों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

By Jagran News NetworkEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 25 Aug 2023 11:44 AM (IST)
Hero Image
इन कलाकारों ने पहली बार जीता नेशनल फिल्म अवर

 नई दिल्ली जेएनएन: National Film Awards 2023 Winners List: दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में गुरुवार को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विनर्स के नाम की घोषणा की गई है। इस बार के 69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स में 'पुष्पा' फिल्म के लिए अल्लू अर्जुन को बेस्ट एक्टर चुना गया है।

जबकि आलिया भट्ट को 'गंगूबाई काठियावाड़ी' और कृति सेनन को फिल्म 'मिमी' के लिए विजेता घोषित किया गया है। ऐसे में हम आपको इस लेख में उन कलाकारों के नाम बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने फिल्मी करियर के दौरान पहली बार इस खिताब को जीता है।

ये कलाकार पहली बार बने नेशनल अवॉर्ड विनर्स

इस बार के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में ज्यादा कलाकार ऐसे रहे हैं, जिन्होंने पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया है। इस मामले में सबसे पहला नाम अल्लू अर्जुन का आता है। अल्लू ने अपने 20 साल के फिल्मी करियर में पहली बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड को जीता है।

इतना ही नहीं वह तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के इकलौते ऐसे कलाकार बने हैं, जिनको ये सम्मान हसिल हुआ है। सुकुमार की 'पुष्पा' के लिए ये अवॉर्ड जीतने के बाद अल्लू काफी इमोशनल भी नजर आए। एक वीडियो में वह पुष्पा डायरेक्टर को गर्मजोशी के साथ गले मिलते हुए दिखाई दिए।

View this post on Instagram

A post shared by Pushpa (@pushpamovie)

अल्लू अर्जुन के अलावा आलिया भट्ट और कृति सेनन भी वो एक्ट्रेस रहीं, जिन्होंने पहली बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता है। वहीं फिल्म 'मिमी' के लिए पंकज त्रिपाठी और पल्लवी जोशी को 'द कश्मीर फाइल्स' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग रोल में विनर चुना गया,

इन दोनों कलाकारों के लिए ये पहला मौका रहा जब उन्होंने इस खास पुरस्कार को जीता है। 69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स में आर माधवन की 'रॉकेट्री-नांबी इफेक्ट्स' को बेस्ट फीचर फिल्म चुना गया है, जिसके लिए बतौर डायरेक्टर आर माधवन को भी पहली बार इस सम्मान से नवाजा जाएगा।

  • बेस्ट एक्टर- अल्लू अर्जुन (पुष्पा)
  • बेस्ट एक्ट्रेस- आलिया भट्ट (गंगूबाई काठियावाड़ी)
  • बेस्ट एक्ट्रेस- कृति सेनन (मिमी)
  • बेस्ट सपोर्टिंग रोल मेल- पंकज त्रिपाठी (मिमी)
  • बेस्ट सपोर्टिंग रोल फीमेल- पल्लवी जोशी (द कश्मीर फाइल्स)
  • बेस्ट फीचर फिल्म- राकेट्री-द नांबी इफेक्ट्स (आर माधवन)

'आरआरआर' की झोली में गए इतने नेशनल अवॉर्ड्स

नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स 2023 में निर्देशक एस एस राजामौली फिल्म 'आरआरआर' की धूम रही। इस फिल्म ने कुल 6 अलग-अलग कैटेगरी में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार को जीता है। इस श्रेणियों की ओर रुख किया जाए तो राम चरण और जूनियर एनटीआर की फिल्म ने 'बेस्ट स्पेशल इफेक्ट्स, बेस्ट प्लेबैक सिंगर, बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर, बेस्ट एक्शन डायरेक्शन, बेस्ट कोरियोग्राफर और बेस्ट पॉपुलर फिल्म' कैटेगरी में जीत का परचम लहराया है।