Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Film Awards 2023 में विक्की कौशल की 'सरदार उधम' का लहराया परचम, मिले ये पांच अवॉर्ड्स

National Film Awards 2023 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार देश के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कार समारोहों में से एक है। हर साल बेस्ट फिल्म और एक्टर्स को सम्मानित किया जाता है। इस साल भी कई सितारों की किस्मत चमकी और उन्हें अवॉर्ड्स मिले। सबसे ज्यादा लकी विक्की कौशल रहे। उनकी फिल्म सरदार उधम को एक-दो नहीं बल्कि पांच अवॉर्ड्स मिले। जानिए कौन-कौन से।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Thu, 24 Aug 2023 08:49 PM (IST)
Hero Image
National Film Awards 2023 में सरदार उधम को मिले पांच अवॉर्ड्स। Photo-Twitter

 नई दिल्ली, जेएनएन। National Film Awards 2023: 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के विजेताओं की लिस्ट जारी कर दी गई है। विनर लिस्ट सामने आते ही फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े सितारों के चेहरे खिल गए हैं। इस साल अवॉर्ड के लिए 2021 की फिल्मों को भी शामिल किया गया है, जिसमें विक्की कौशल (Vicky Kaushal) की 'सरदार उधम' को एक-दो नहीं बल्कि पांच-पांच अवॉर्ड्स मिले।

24 अगस्त को नेशनल फिल्म अवॉर्ड की विनर लिस्ट रिलीज की गई। बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड आलिया भट्ट (गंगूबाई काठियावाड़ी) और कृति सेनन (मिमी) ने अपने नाम किया तो वहीं अल्लू अर्जुन को फिल्म 'पुष्पा' के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला। इसी के साथ बेस्ट हिंदी फिल्म विक्की कौशल की 'सरदार उधम' (Sardar Udham) रही। इसके अलावा फिल्म को चार और अवॉर्ड्स मिले। जानिए, इस बारे में।

सरदार उधम को मिले ये पांच अवॉर्ड

  • बेस्ट हिंदी फिल्म- सरदार उधम
  • बेस्ट सिनेमटोग्राफी- अविक मुखोपाध्याय
  • बेस्ट कॉस्टयूम डिजाइनर- वीरा कपूर
  • बेस्ट प्रोडेक्शन डिजाइनर- दिमित्री मलिक और मानसी ध्रुव मेहता
  • बेस्ट ऑडियोग्राफी- सिनॉय जोसेफ

क्या है सरदार उधम की कहानी?

'सरदार उधम' स्वतंत्रता सेनानी सरदार उधम सिंह की देशभक्ति पर आधारित फिल्म है, जिसे दुनियाभर में काफी प्रशंसा मिली थी। विक्की कौशल ने हमेशा की तरह सरदार उधम किरदार में जान डाल दी थी।

फिल्म का निर्माण सुजीत सरकार, रॉनी लहरी और शील कुमार ने किया था, वहीं इसके निर्देशन का जिम्मा सुजीत सरकार के हाथ में ही था। विक्की कौशल के अलावा लीड रोल में बनिता संधू, अमोल पराशर, मनीषा कोइराला और जैकी श्रॉफ जैसे दिग्गज सितारे शामिल हैं।

कहां देख सकते हैं सरकार उधम?

साल 2021 में रिलीज हुई 'सरकार उधम' को थिएटर्स में रिलीज नहीं किया गया था। इसे प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम किया गया था। आप इसे अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

इन फिल्मों को भी मिला अवॉर्ड

'सरदार उधम' के अलावा बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड रॉकेट्री-द नांबी इफेक्ट्स को मिला, जिसमें आर माधवन लीड रोल में थे। एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' को भी कई अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया। फिल्म की झोली में बेस्ट कोरियोग्राफर, बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर, बेस्ट एक्शन डायरेक्शन, बेस्ट स्पेशल इफेक्ट्स, बेस्ट पॉपुलर फिल्म, बेस्ट प्लेबैक सिंगर के अवॉर्ड्स गिरे।