Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बॉलीवुड Celebs जिन्होंने IIT और IIM से पढ़ाई करके इंडस्ट्री में कमाया नाम, इंजीनियर बने सफल निर्देशक

बॉलीवुड में कई ऐसे सितारे हैं जिन्होंने फिल्मों में एंट्री के लिए अपनी पढ़ाई छोड़ दी। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे सेलेब्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने देश के उच्च संस्थानों से पढ़ाई करने के बाद इंडस्ट्री में भी अपना नाम कमाया। वहीं हाल ही में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की नातिन नव्या नवेली ने भी आईआईएम में दाखिला लिया है।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Tue, 03 Sep 2024 05:41 PM (IST)
Hero Image
IIT, IIM के बाद अभिनय में जमाया सिक्का

एंटरटेनमेंट डेस्क,नई दिल्ली। हाल ही में अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा ने आईआईटी अहमदाबाद में दाखिला पा लिया है। उन्होंने ये खबर इंस्टाग्राम के जरिए दी। नव्या वहां लगभग दो साल पढ़ाई करने वाली हैं। बता दें कि जिस तरह इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों के लिए IIT सबसे श्रेष्ठ संस्थानों में गिना जाता है वैसे ही मैनेजमेंट प्रोग्रामों के लिए IIM बेस्ट माना जाता है।

आज आपको कुछ ऐसे ही सेलेब्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने इन बड़े उच्च संस्थानों से पढ़ाई की है।

चेतन भगत

बेस्टसेलिंग राइटर चेतन भगत ने आईआईटी दिल्ली और आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई की है। उन्होंने राइटिंग में करियर बनाने के लिए इंवेस्टमेंट बैकिंग की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। टू स्टेस्ट्स, 3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ उनकी कुछ पॉपुलर किताबें हैं।

यह भी पढ़ें: Web Series In September 2024: प्रियंका चोपड़ा के रास्ते पर शाहिद के भाई, सितंबर में ये 7 वेब सीरीज मचाएंगी बवंडर

जितेंद्र कुमार

पंचायत के अभिषेक सर यानी जीतेंद्र कुमार आईआईटी खड़कपुर के ग्रेजुएट हैं। उन्होंने टीवीएफ के शो पिचर से डेब्यू किया था जिसके बाद से उनकी फैन फॉलोविंग काफी बढ़ गई।

वरुण ग्रोवर

वरुण ग्रोवर देश के जाने-माने गीतकार और पटकथा लेखक हैं। वरुण भी आईआईटी के ही प्रोडक्ट हैं। उन्होंने बीएचयू आईटी से ग्रेजुएशन किया है। इन दिनों बॉलीवुड में शानदार काम कर रहे हैं।

अरुणाभ कुमार

TVF के फाउंसर अरुणाभ कुमार भी आईआईटी खड़गपुर के पास आउट हैं। अरुणाभ ने साल 2011 में खुद की प्रोडक्शन कंपनी टीवीएफ मीडिया लैब शुरू करने की सोची। इसी को आज हम TVF के नाम से जानते हैं।

अमोल पराशर

वेब सीरीज टीवीएफ ट्रिपलिंग में चितनवन शर्मा के किरदार में नजर आए अमोल पराशर आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट हैं। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियर की और उसके बाद नौकरी करने लगे। लेकिन इसमें मन नहीं लगा तो कुछ समय बाद नौकरी छोड़कर एक्टिंग की दुनिया में जाने का मन बना लिया।

नितेश तिवारी

दंगल फिल्म के डायरेक्टर नितेश तिवारी एक फिल्म लेखक और निर्देशक हैं। उन्होंने 1996 में आईआईटी बॉम्बे से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री प्राप्त की है। छिछोरे और भूतनाथ उनकी कुछ बेहतरीन फिल्मों में से एक हैं।

यह भी पढ़ें: कपिल शर्मा के शो से बाहर हुआ था कॉमेडियन! अब IC 814- The Kandahar Hijack में विलेन बनकर लूटी महफिल